Search

Daily Current Affairs 10th July, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 10 July 2017 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय माचार

ई-शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए, सरकार ने चार डिजिटल पहल की शुरुआत की

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने ई-शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए चार प्रमुख डिजिटल पहलों की शुरुआत की है। ये स्वयं, स्वयंम प्रभा, राष्ट्रीय अकादमिक डिपॉजिटरी और राष्ट्रीय डिजिटल लाइब्रेरी हैं।

स्वयं: यह एक स्वदेश निर्मित बड़े पैमाने पर खुला ऑनलाइन पाठ्यक्रम (MOOC), यह सब पाठ्यक्रम, स्नातक स्तर की पढ़ाई तक 9 वीं कक्षा से कक्षाओं में पढ़ाया जाता है की मेजबानी करेगा और किसी भी समय कहीं भी, किसी के द्वारा पहुँचा जा सकता है। इसका उद्देश्य ई-शिक्षा में छात्रों के लिए डिजिटल डिवाइड को एक  करना है।

स्वयं प्रभा: यह एक उद्देश्य के साथ उच्च गुणवत्ता वाले शैक्षिक सामग्री, विशेषज्ञों द्वारा विकसित, 32 डीटीएच के माध्यम से (घर के लिए सीधी) टेलीविजन चैनल उपलब्ध कराने के शिक्षा के स्तर में एकरूपता लाने के लिए होगा। यह विभिन्न भाषाओं में शिक्षा के सभी स्तरों के विभिन्न विषयों को कवर करेगा। यह सभी के लिए उपलब्ध होगा और 4 घंटों की नई सामग्री होगी, जिसे 6 बार प्रसारण किया जाएगा।

राष्ट्रीय अकादमिक डिपॉजिटरी: संस्थानों द्वारा जारी किए गए सभी प्रमाण पत्रों को प्रमाणित करने के लिए शैक्षणिक पुरस्कारों की एक डिजिटल डिपाजिटरी है। एनएडी बोर्ड / विश्वविद्यालयों के साथ सीधे एकीकृत होगा जो प्रमाण पत्र जारी करता है जो सत्यापित, प्रमाणीकृत, उपयोग और रोजगार, उच्च शिक्षा, और ऋण के उद्देश्य के लिए एक डिजिटल डिपॉजिटरी में पुनर्प्राप्त किया जाएगा।

राष्ट्रीय डिजिटल लाइब्रेरी: यह एक बड़ी ऑनलाइन पुस्तकालय है जिसमें 6.5 मिलियन किताबें हैं। यह अंग्रेजी और भारतीय भाषाओं में कई पुस्तकों तक मुफ्त पहुंच प्रदान करता है।


करदाताओं को ई-पहुंच तक बढ़ाने के लिए जेटली ने ‘आयकर सेतु’ की शुरूआत की

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आयकर विभाग के लिए ‘आयकर सेतु’ का शुभारंभ किया है जो करदाताओं के साथ सीधे संवाद करने और उपयोगी कर सेवाओं के बारे में जानकारी देने के उद्देश्य से आयकर विभाग के लिए एक ई-पहल है।

  • आयकर सेतु विभिन्न टैक्स उपकरण, लाइव चैट सुविधा, गतिशील अद्यतन और एक ही मॉड्यूल में विभाग के भीतर विभिन्न प्रक्रियाओं के लिए महत्वपूर्ण लिंक तैयार करता है।
  • करदाताओं को आयकर विभाग के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबरों पर महत्वपूर्ण टैक्स तिथियां, फॉर्म और सूचनाओं के बारे में नियमित अपडेट प्राप्त करने में सक्षम होंगे।

स्वास्थ्य मंत्रालय, पश्चिम बंगाल ने रक्तस्राव चिकित्सा केंद्र स्थापित करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

पश्चिम बंगाल और आसपास के इलाकों में रक्त आधान सेवाओं को मजबूत करने के लिए, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोलकाता में रक्तस्राव चिकित्सा केंद्र स्थापित करने के लिए राज्य सरकार से हाथ मिला लिया है।

  • एमओयू स्वास्थ्य मंत्रालय के मेट्रो रक्त बैंक परियोजना का एक हिस्सा है जिसके तहत दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता के चार महानगरीय शहरों में रक्तचाप चिकित्सा में उत्कृष्टता केंद्र स्थापित किया जाएगा।

ओडिशा मेगा आयोजनों के लिए कलिंगा इंटरनेशनल स्पोर्ट्स सिटी स्थापित करेगा 

22 वां एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप के सफल संगठन के बाद, ओडिशा सरकार ने घोषणा की है कि यह आने वाले वर्षों में मेगा अंतरराष्ट्रीय आयोजनों के आयोजन के लिए भुवनेश्वर में कलिंगा अंतर्राष्ट्रीय स्पोर्ट्स सिटी स्थापित करेगा।

  • मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने यह भी घोषणा की कि राज्य के कटक, बरहमपुर, संबलपुर और राउरकेला में विश्व स्तर के अवसंरचना वाले चार उपग्रह स्टेडियम स्थापित किए जाएंगे।

 

भारत में एमएसएमई के लिए डेल ईएमसी, एसएपी ने ‘जीएसटी-इन-ए-बॉक्स’ लॉन्च किया

आईटी प्रमुख डेल ईएमसी और एंटरप्राइज सोल्यूशंस प्रदाता एसएपी ने जीएसटी तैयार करने के लिए सूक्ष्म, छोटे और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) के लिए एक व्यापक डिजिटल एंटरप्राइज रिसोर्स प्लानिंग (ईआरपी) समाधान की घोषणा की है।

  • एसएपी डेल ईएमसी के बुनियादी ढांचे के समाधान पर चल रहे एक ‘पूर्व-पैक’ जीएसटी समाधान प्रदान कर रहा है जिसका उद्देश्य एमएसएमई जीएसटी के अनुपालन में अपने कारोबार को डिजिटल रूप से बदलने में मदद करना है।

पहली बार , एसएसबी ने कौशल विकास प्रशिक्षण के लिए यूपी के साथ सहयोग किया

एक राज्य के सहयोग से कौशल विकास शुरू करने के लिए सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) पहली केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) बन गई है। इसने उत्तर प्रदेश सरकार के कौशल विकास के दौरान तीन महीने के कोर्स के लिए समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।



अंतरराष्ट्रीय माचार

भारत नई वैश्विक विदेशी मुद्रा समिति का हिस्सा बनेगा 

भारत जल्द ही विभिन्न केंद्रीय बैंकरों और विशेषज्ञों की ग्लोबल फॉरेन एक्सचेंज कमेटी (जीएफएक्ससी) में प्रतिनिधित्व होगा जो हाल ही में एक पारदर्शी वैश्विक विदेशी मुद्रा बाजार के विकास की दिशा में काम करने के लिए बनाई गई हैं।

  • समिति की स्थापना बैंक ऑफ इंटरनेशनल सेटलमेंट्स (बीआईएस) के मार्गदर्शन में की गई है, जो दुनिया भर के देशों के प्रतिनिधित्व वाले 60 सदस्यीय केंद्रीय बैंकों के स्वामित्व वाला एक संगठन है।

विश्व बैंक: उद्यमिता में महिलाओं को सशक्त बनाने की नई सुविधा

विश्व बैंक समूह ने 1 अरब डॉलर से अधिक नवीन नई सुविधा का निर्माण करने की घोषणा की है, जिसका लक्ष्य महिलाओं की उद्यमशीलता को आगे बढ़ाना है।

  • यह सुविधा विकासशील देशों में महिलाओं को वित्त, बाजार और व्यवसाय शुरू करने और विकसित करने के लिए जरूरी पहुंच में मदद करेगी।


वित्त और र्थव्यवस्था

विदेशी मुद्रा भंडार 386.53 अरब डॉलर के उच्च रिकॉर्ड पर

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने यह सूचित किया है कि विदेशी मुद्रा भंडार (एफसीए) में वृद्धि के कारण देश के विदेशी मुद्रा भंडार ने 30 जून तक सप्ताह में 386.539 बिलियन डॉलर के रिकॉर्ड उच्च स्तर को छुआ है।


नियोक्ता द्वारा प्रति वर्ष 50,000 रुपये से अधिक उपहार, जीएसटी के अधीन: सरकार

वित्त मंत्रालय ने घोषणा की है कि एक वर्ष में मूल्य 50,000 रुपये से अधिक के तोहफे, जब विचार किए बिना और संविदात्मक करार के बाहर कर्मचारी को नियोक्ता द्वारा दिए गए, माल और सेवा (जीएसटी) कर के दायरे के अंतर्गत आएगा।

  • सरकार ने स्पष्ट किया कि नियोक्ता द्वारा कर्मचारी और कर्मचारी के बीच अनुबंध समझौते के संबंध में नियोक्ता द्वारा दिए गए लाभों को जीएसटी के अधीन नहीं किया जाएगा।

सरकार वर्ष 2018 से ऑनलाइन बेचे जाने वाले सामानों पर एमआरपी, समाप्ति तिथि अनिवार्य बनाएगी

ऑनलाइन उपभोक्ताओं की सुरक्षा के लिए, सरकार ने ई-कॉमर्स कंपनियों के लिए जनवरी 2018 से ना केवल उत्पादों पर एमआरपी प्रिंट बल्कि उनपर समाप्ति तिथि और ग्राहक सेवा के विवरण जैसी जानकारी भी प्रिंट करना अनिवार्य बना दिया है 

  • इस संबंध में एक संशोधन पिछले महीने उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय द्वारा लीगल मेट्रोलॉजी (पैकेज किए गए कमोडिटीज़) नियम, 2011 में किया गया है। नए नियमों का अनुपालन करने के लिए कंपनियों को छह महीने की समयसीमा दी गई है।


खे

एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप के इतिहास में भारत ने  पहली बार पदक टैली में टॉप किया 

एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप का 22 वां संस्करण ओडिशा में 6 से 9 जुलाई 2017 तक कलिंगा स्टेडियम, भुवनेश्वर में आयोजित किया गया था। चैंपियनशिप का पिछला संस्करण 3-7 जून 2015 से वुहान, चीन में आयोजित किया गया था।

  • भारत ने, 12 स्वर्ण, पांच रजत और 12 कांस्य पदक (2 9 पदक) के साथ, एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप के इतिहास में पहली बारपदक टैली में टॉप किया।

Click here to know the winners names


मर्सिडीज़ बोट्स ने ऑस्ट्रियाई ग्रांड प्रिक्स जीता

मर्सिडीज के चालक वाल्टेरी बोतास ने फेरारी के जर्मन सेबस्टियन वेट्टेल को हराकर ऑस्ट्रियाई ग्रांड प्रिक्स जीता है।



पुरस्कार

डानफॉस इंडिया को गोल्डन पीकॉक पर्यावरण प्रबंधन पुरस्कार से सम्मानित किया गया

पर्यावरण और ऊर्जा दक्षता समाधान कंपनी डेनफॉस इंडिया को पर्यावरण प्रबंधन के लिए ‘गोल्डन पीकॉक अवार्ड’ से सम्मानित किया गया है।

  • यह पुरस्कार हैदराबाद में पर्यावरण प्रबंधन पर 1 9वीं विश्व कांग्रेस के दौरान प्रस्तुत किया गया था।


किताब लॉन्च

जयराम रमेश की ‘इंदिरा गांधी: ए लाइफ इन नेचर’ रिलीज हुई

पहली महिला प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी के जन्म शताब्दी को चिह्नित करते हुए, एक किताब “इंदिरा गांधी: ए लाइफ़ इन प्रकृति”, जो कि पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश द्वारा लिखी गई थी, मुंबई में एक समारोह में जारी की गई थी।



शोन्देश

अमेरिका के पूर्व भारतीय राजदूत का निधन

अमेरिका के पूर्व भारतीय राजदूत नरेश चंद्रा का निधन हो गया है।



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 


Related posts