Search

Daily Current Affairs 10th October, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 10 October 2017 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

गुजरात, महाराष्ट्र, हिमाचल प्रदेश में पेट्रोल और डीजल पर वैट काटा गया

गुजरात, महाराष्ट्र और हिमाचल प्रदेश ने उत्पाद शुल्क को कम करने के लिए पिछले हफ्ते केंद्र सरकार के फैसले के साथ पेट्रोल और डीजल पर मूल्य वर्धित कर (वैट) काट दिया है। उम्मीद है कि माल और सेवा कर (जीएसटी) में पेट्रोलियम उत्पादों को शामिल करना जल्दी ही हो जाएगा

  • गुजरात 10 अक्टूबर को पेट्रोल और डीजल पर वैट 4% घटाकर उपभोक्ताओं को तेल की कीमतों में हाल में बढ़ोतरी से राहत देने वाला पहला राज्य बना।
  • महाराष्ट्र (गुजरात के बाद दूसरा राज्य बना) ने भी वैट कम किया, जिसके परिणामस्वरूप पेट्रोल 2 रुपये प्रति किलोग्राम और डीजल 1 रुपये से घटा।
  • और फिर बाद में शाम को हिमाचल प्रदेश ने भी वैट में 1% की कमी की घोषणा की।

उच्च शिक्षा में कौशल विकास कार्यक्रम को शामिल करने के लिए राजस्थान पहला राज्य बना 

राजस्थान उच्च शिक्षा में कौशल विकास कार्यक्रम को शामिल करने वाला पहला राज्य बन गया है। इग्नू के सहयोग से, कॉलेज शिक्षा विभाग ने राज्य में महाविद्यालयों के लिए उद्यमशीलता और कौशल विकास के लिए 16 पाठ्यक्रम तैयार किए हैं।

उपराष्ट्रपति ने योग पर तीसरे अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने नई दिल्ली में योग पर तीसरे अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया। इस साल सम्मेलन का विषय ‘योगा फॉर वैलनेस’ था।

  • दो दिवसीय सम्मेलन में छह तकनीकी सत्र हैं और विशेषज्ञ, एकीकृत चिकित्सा में योग के दायरे पर विचार करेंगे, और कैंसर, अवसाद और स्त्रीरोग संबंधी विकार और दर्द प्रबंधन का नियंत्रण करेंगे।

भारत फार्मा और बायोटेक कार्यबल के लिए दूसरा सबसे बड़ा बाजार है: रिपोर्ट

वैश्विक फार्मास्यूटिकल और जैव प्रौद्योगिकी कार्यबल में 13.7 प्रतिशत योगदान के साथ, भारत उद्योग के लिए दूसरा सबसे बड़ा बाजार के रूप में उभरा है, जो पेशेवर नेटवर्किंग कंपनी लिंक्डइन की एक रिपोर्ट ने खुलासा किया है।



बैंकिंग

एसबीआई मुंबई में देश का सबसे बड़ा नवाचार केंद्र स्थापित करेगा

देश की सबसे बड़ी ऋणदाता स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 15,000-स्क्वायर नवाचार केंद्र बना रहा है, जो कि नवी मुंबई में करीब 100 करोड़ रुपये के निवेश के साथ बनेगा। यह केंद्र, नवी मुंबई में बेलापुर में बैंक के ग्लोबल आईटी सेंटर में बनाया जाएगा, जो कि देश में किसी भी वित्तीय सेवा कंपनी द्वारा सबसे बड़ा नवाचार केंद्र होगा।



अर्थव्यवस्था

आईएमएफ ने व्यापक आधार पर वसूली से वैश्विक वृद्धि का अनुमान लगाया

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने यूरोप, चीन, जापान और अमेरिका में व्यापक आधारभूत वसूली के कारण 2017 और 2018 के लिए अपने वैश्विक विकास पूर्वानुमान को बढ़ाया।

  • अपने नवीनतम विश्व आर्थिक आउटलुक में आईएमएफ का अनुमान है कि 2017 में वैश्विक अर्थव्यवस्था 3.6 प्रतिशत और 2018 में  3.7 प्रतिशत बढ़ेगी

आईएमएफ ने 2017 में भारत की विकास दर को 6.7% तक घटा दिया

भारत ने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) में विश्व की तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था के रूप में अपने रैंक को खो दिया है, जिसके बाद आईएमएफ ने भारत का 2017 के लिए विकास दर 0.5 प्रतिशत घटाकर 6.7 प्रतिशत कर दिया।

  • रिपोर्ट में यह भी अनुमान लगाया गया कि अगले साल भारत 7.4% सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर के साथ फिर से शीर्ष स्थान पर पहुंच जाएगा।

विश्व बैंक ने 2017-18 के लिए भारत की जीडीपी विकास दर 7% तक कम की 

अपने दक्षिण एशिया आर्थिक फोकस (2017 के पतन) में, विश्व बैंक ने वर्ष 2017-18 के लिए भारत की सकल घरेलू उत्पाद की विकास दर 7.2% से घटाकर 7% कर दी है। जबकि एक ही समय में बनाए रखते हुए अर्थव्यवस्था 201 9 -20 तक 7.4% पर बढ़ने के लिए वापस आ जाएगी।

  • एशियाई विकास बैंक और साथ ही आर्थिक सहयोग एवं विकास संगठन (ओईसीडी) दोनों ने 2017-18 के वित्तीय वर्ष के लिए क्रमश: भारत के लिए 7% और 6.7% के लिए अपने विकास अनुमानों में कटौती की थी।


खेल

देहरादून 2017-18 सीजन के लिए रणजी ट्रॉफी की मेजबानी करेगा

देहरादून, उत्तराखंड अपनी पहली रणजी ट्रॉफी क्रिकेट मैच की मेजबानी करेगा रणजी ट्राफी मैच 24-27 अक्टूबर के बीच खेला जाएगा।

जैक्सन सिंह ने फीफा विश्व कप में भारत का पहला गोल करने का इतिहास बनाया

जैक्सन सिंह थुंगोजम ने दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में भारत के कोलंबिया के खिलाफ मैच के दौरान विश्व कप में भारत का पहला गोल बनाकर इतिहास बनाया।



नियुक्तियों और अनुमोदन

फेसबुक इंडिया के एमडी उमंग बेदी ने दिया इस्तीफा, संदीप भूषण अंतरिम चीफ

सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक के भारत एमडी उमंग बेदी ने इस्तीफा दे दिया है। यह जानकारी फेसबुक ने एक बयान के जरिए दी। उमंग बेदी के इस्तीफा देने के बाद संदीप भूषण को अंतरिम एमडी बनाया गया है।



महत्वपूर्ण दिन

विश्व डाक दिवस: 9 अक्टूबर

विश्व डाक दिवस हर साल 9 अक्टूबर को डाक सेवाओं के महत्व को उजागर करने के लिए और 1874 में स्विस राजधानी बर्न में यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन की स्थापना की स्मारक मनाने के लिए मनाया जाता है।

वर्ल्ड पोस्ट दिवस 2017 थीम: ‘अभिनव, एकता और समावेश’

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस: 10 अक्टूबर

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस हर साल 10 अक्टूबर को मनाया जाता है, जिसमें विश्वभर के मानसिक स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और मानसिक स्वास्थ्य के समर्थन में जुटाए जाने के प्रयासों का समग्र उद्देश्य है।

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस 2017 विषय: ‘कार्यस्थल में मानसिक स्वास्थ्य’

भारत के राष्ट्रपति ने भारत जल सप्ताह 2017 का उद्घाटन किया

भारत के राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने नई दिल्ली में 10 अक्टूबर, 2017 को भारत जल सप्ताह 2017 का उद्घाटन किया। भारत जल सप्ताह 2017 को विज्ञान भवन, नई दिल्ली में 10 से 14, 2017 के बीच आयोजित किया जा रहा है।

  • इस अवसर पर बोलते हुए, राष्ट्रपति ने कहा कि जीवन के लिए पानी आवश्यक है जलवायु परिवर्तन और संबंधित पर्यावरणीय चिंताओं को देखते हुए पानी का मुद्दा अभी भी अधिक महत्वपूर्ण हो रहा है। पानी के बेहतर और अधिक कुशल उपयोग एक जैसे भारतीय कृषि और उद्योग के लिए एक चुनौती है।
  • भारत जल सप्ताह – 2017 का विषय “समावेशी विकास के लिए जल और ऊर्जा” है।

महिला और बाल विकास मंत्रालय, बीबीबीपी सप्ताह का आयोजन 9 से 14 अक्टूबर तक कर रहा है

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, 17 से 14 अक्टूबर, 2017 तक बेटी बचाओ बेटी पढाओ सप्ताह का आयोजन कर रहा है। 11 अक्टूबर, 2017 को अंतरराष्ट्रीय गर्ल बाल दिवस के मद्देनजर इस सप्ताह मनाया जा रहा है। कार्यक्रम का विषय होगा “बेटी बचाओ बेटी पढाओ वीक- नई दिल्ली की बेटियों”

  • बीबीबीपी जिलों से 9 अक्टूबर से 14 अक्टूबर, 2017 से शुरू होने वाले सप्ताह का निरीक्षण करने के लिए एक अभियान मोड में गतिविधियों को व्यवस्थित करने के लिए अनुरोध किया गया है ताकि वे अपने संबंधित जिलों में जागरूकता पैदा कर सकें।


Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts