Search

Daily Current Affairs 11th October, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 11 October 2017 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

कौशल भारत मिशन को बढ़ावा देने के लिए केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने दो योजनाओं को मंजूरी दी

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की कैबिनेट कमेटी ने दो नई विश्व बैंक की योजनाओं को मंजूरी दी है। 6,655 करोड़ रुपये – कौशल प्राप्ति के लिए दक्षता अधिग्रहण और ज्ञान जागरूकता (SANKALP) और औद्योगिक मूल्य संवर्धन के लिए कौशल सुदृढ़ीकरण (STRIVE)।

  • SANKALP रु। 4,455 करोड़ की केंद्र प्रायोजित योजना है जिसमें विश्व बैंक से लिए गए 3,300 करोड़ रुपए की ऋण सहायता भी शामिल है, जबकि STRIVE रु। 2,200 करोड़ की  केंद्रीय क्षेत्र योजना है जिसमें विश्व बैंक से ऋण सहायता के रूप में आधे रूपए शामिल है।
  • SANKALP और STRIVE, नतीजे से लेकर परिणामों तक व्यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण में सरकार की कार्यान्वयन की रणनीति में बदलाव के निशान हैं।

चीन-भारत संबंधों को देखने के लिए हाउस पैनल

एक संसदीय समिति ने सीमा-स्थिति सहित चीन-भारतीय संबंधों के पूरे सूत्र की जांच करने का फैसला किया है। विदेश मामलों की स्थायी समिति, जो दो एशियाई शक्तियों के बीच संबंधों की जांच करेगी, लोकसभा के कांग्रेस सदस्य शशि थरूर की अध्यक्षता करेंगे।

  • समिति अंतरराष्ट्रीय संगठनों में भारत और चीन के बीच “सहयोग” के मुद्दे पर विस्तार से जांच करेगी।

निचली अदालत के न्यायाधीशों के वेतन वृद्धि मामले की जांच के लिए कानून मंत्रालय ने पैनल को मंजूरी दी

देश भर की निचली अदालतों के न्यायाधीशों को आने वाले महीनों में वेतन वृद्धि मिलना तय है क्योंकि कानून मंत्रालय न्यायाधीशों के नए वेतनमान की सिफारिश के लिए एक पैनल की नियुक्ति को अंतिम रूप दे रहा है और उसका प्रस्ताव कैबिनेट की मंजूरी का इंतजार कर रहा है।

  • प्रस्तावित आयोग की अध्यक्षता उच्चतम न्यायालय के सेवानिवृत न्यायाधीश पीवी रेड्डी करेंगे।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की आर्थिक सलाहकार परिषद ने नई दिल्ली में पहली बैठक की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ आर्थिक सलाहकार बैठक (EAC-PM) की पहली बैठक नई दिल्ली में हुई। इस बैठक के बाद आर्थिक सलाहकार परिषद के चेयरमैन बिबेक देबरॉय ने बताया कि आर्थिक विकास, रोजगार के मुद्दे पर खास तौर से चर्चा हुई। इसके साथ-साथ अनौपचारिक क्षेत्र, फिस्कल फ्रेमवर्क, मॉनिटरी पॉलिसी समेत 10 मुद्दे प्राथमिकता में रहे।

जर्मनी मौजूदा गलियारों पर ट्रेनों की गति बढ़ाने के लिए भारतीय रेलवे को मदद करेगा 

जर्मन रेलवे देश के मौजूदा रेल गलियारों को अर्ध हाई स्पीड बनाने के लिए भारतीय रेलवे की सहायता करेगा। अर्द्ध हाई स्पीड ट्रेनें प्रति घंटे 200 किमी पर चलेंगी।

  • रेलवे द्वारा रेलवे द्वारा भारतीय रेल के मौजूदा 643 किलोमीटर चेन्नई-काज़िपेट कॉरिडोर पर व्यवहार्यता अध्ययन से बाहर जाने के संबंध में आशय का एक संयुक्त घोषणा 50.50 प्रतिशत लागत साझेदारी आधार पर 200 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ने के लिए किया गया था।

सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, नाबालिग पत्नी के साथ शारीरिक संबंध माना जाएगा रेप

सुप्रीम कोर्ट ने नाबालिग पत्नी से शारीरिक संबंध पर बड़ा फैसला सुनाया है। देश की सबसे बड़ी अदालत ने कहा है कि नाबालिग पत्नी के साथ शारीरिक संबंध रेप माना जाएगा। सुप्रीम कोर्ट ने आईपीसी की उस धारा (IPC375(2)) को असंवैधानिक बताया है, जिसके मुताबिक 15 से 18 साल की बीवी से उसका पति संबंध बनाता है तो उसे दुष्कर्म नहीं माना जाएगा। हालांकि, बाल विवाह कानून के मुताबिक शादी के लिए महिला की उम्र 18 साल होनी चाहिए। कोर्ट के फैसले के मुताबिक यदि नाबालिग पत्नी एक साल के भीतर शिकायत करती है तो पति पर रेप का मुकदमा चलेगा।

उत्तर प्रदेश सरकार ने संकल्प सेवा बस सेवा की शुरूआत की

उत्तर प्रदेश सरकार ने 6,000 गांवों को जोड़ने के लिए 50 बसों की संकल्प सेवा बस सेवा शुरू की। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में समारोह में बसों को झंडी दिखाकर शुरूआत की। इस अवसर पर उन्होंने शहीदों के बलिदानों का सम्मान करने के लिए ‘गौरव मार्ग पथ’ का निर्माण करने की घोषणा की

नई सरकार की योजनाओं के बारे में जानकारी के साथ महाराष्ट्र ने वेब पोर्टल की शुरुआत की

मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने ‘महालबहार्थी’ वेब पोर्टल की शुरुआत की जो कि सभी सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करने में लोगों की मदद करेगी, जिनके लिए वे पात्र हैं।

  • वेब पोर्टल, https://www.mahalabharthi.in, उस पर पंजीकरण करते समय किसी व्यक्ति द्वारा प्रदान की गई व्यक्तिगत, शैक्षणिक और पेशेवर जानकारी के आधार पर काम करता है।

वीजा, आंध्र प्रदेश ने डिजिटल धन संकल्प परियोजना के लिए हाथ मिलाया

वीजा ने डिजिटल धन संकल्प परियोजना के लिए आंध्र प्रदेश सरकार के साथ करार किया है। यह विशाखापत्तनम को भारत की पहली ‘less cash’ शहर में विकसित करने की एक पहल है।



बैंकिंग और वित्त

भारतीय रिज़र्व बैंक के पैनल ने बैंक ने ब्याज दरों में बढ़ोतरी के लिए बैंकों द्वारा तदर्थीय, मनमानी व्यवहार का पता लगाया है

मुख्य रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के अध्ययन समूह, मौद्रिक नीति विभाग के मुख्य सलाहकार जनक राज की अध्यक्षता में, जो हाल ही में बैंकों के लिए एक बाहरी बेंचमार्क दर पर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की है, ने आरबीआई के दिशानिर्देशों का उल्लंघन, बेस दर को बढ़ाकर की जाने वाली मनमानी समायोजन सहित कई चौंकाने वाली और “निराश” बैंकिंग प्रथाओं का खुलासा किया है।

नाबार्ड ने आईडीबीआई बैंक से 90 करोड़ रुपये में सिडबी की 7% हिस्सेदारी खरीदी

नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवेलपमेंट (नाबार्ड) ने स्मॉल इंडस्ट्रीज डेवलपमेंट बैंक ऑफ इंडिया (सिडबी) में एक अतिरिक्त 7% हिस्सेदारी 900 करोड़ रुपये के निवेश के साथ सार्वजनिक क्षेत्र के ऋणदाता आईडीबीआई बैंक लिमिटेड से खरीदी है।

  • अब तक शीर्ष ग्रामीण वित्तीय संस्थान द्वारा किए गए यह सबसे बड़ा निवेश है और सिडबी में इसके कुल शेयरधारिता को 10% तक बढ़ाता है।
  • सिडबी द्वारा साझा आंकड़ों के मुताबिक मौजूदा शेयरधारकों ने आईडीबीआई बैंक के ज्यादातर शेयर सिडबी में -6.9 9% नाबार्ड द्वारा, लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एलआईसी) द्वारा 2.04%, विजया बैंक द्वारा 0.5% और केनरा बैंक द्वारा 0.5% खरीदे। इसके साथ, एलआईसी सिडबी में 14.25%, विजया बैंक में 0.8% और केनरा बैंक 3.64% है।


अर्थव्यवस्था

पोस्ट ऑफिस में आधार इकाइयां स्थापित करने के लिए सरकार ने 2000 करोड़ रुपये को मंजूरी दी

प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने पोस्ट ऑफिसों में आधार केंद्र स्थापित करने के लिए विशेष रूप से 2,000 करोड़ रुपये को मंजूरी दे दी है, यह एक ऐसा कदम है जिससे निजी ठेकेदार डेटा कलेक्शन प्रक्रिया से बाहर निकलेंगे।

  • अगले साल 31 मार्च तक करीब 15,000 डाकघरों में आधार नामांकन और अद्यतन सुविधाएं उपलब्ध होगी और यह पहले के फैसले को पूरा करेगा कि बैंक की शाखाएं 31 अक्टूबर तक इसी तरह के केंद्र बनाएगी। लगभग 5000 डाकघरों में इस साल दिसंबर तक सुविधा होगी।

वित्त वर्ष 2017-18 के लिए प्रत्यक्ष कर संग्रह 15.8 प्रतिशत तक बढ़ा

सितंबर, 2017 तक प्रत्यक्ष कर संग्रहण के अनंतिम आंकड़ों ने पिछले साल की इसी अवधि के लिए शुद्ध संग्रह की तुलना में 15.8 प्रतिशत वृद्धि (3.86 लाख करोड़ रुपये) की सूचना दी।



विज्ञान

जापान ने उच्च परिशुद्धता जीपीएस के लिए चौथे उपग्रह की शुरुआत की

जापान ने एक नई उच्च-सटीक वैश्विक पोजीशनिंग सिस्टम (जीपीएस) के लिए चौथी मिशिबाकी उपग्रह का शुभारंभ किया, जो उम्मीद है कि नए व्यवसायों को प्रोत्साहित करने और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने में मदद करेगी।



खेल

मुक्केबाजी कोच संधू को वरिष्ठ नागरिकों के लिए राष्ट्रीय का पुरस्कार मिला

लंबे समय तक भारतीय मुक्केबाजी के कोच गुरबक्ष सिंह संधू, जिन्हें पुरुषों और महिलाओं दोनों को मुक्केबाजों को प्रशिक्षित करने का गौरव प्राप्त है, को राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया है। संधू मुख्य कोच थे जब भारत ने 2008 में विजेंदर सिंह के माध्यम से बॉक्सिंग में अपना पहला ओलंपिक पदक जीता था।

फीफा ने अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से पाकिस्तान को निलंबित किया

फेडरेशन इंटरनेशनेल डी फुटबॉल एसोसिएशन (फीफा) ने अनुचित तीसरे पक्ष के हस्तक्षेप के कारण तत्काल प्रभाव से पाकिस्तान फुटबॉल फेडरेशन (पीएफएफ) को निलंबित करने का निर्णय लिया है। निलंबन के परिणामस्वरूप, पीएफएफ ने अपने सभी सदस्यता अधिकारों को खो दिया है जैसा कि फीफा संहिताओं के अनुच्छेद 13 में परिभाषित किया गया है।



नियुक्तियां

अनुभवी अनुपम खेर एफटीआईआई के नए अध्यक्ष हैं

अनुपम खेर, जिन्होंने 500 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया है और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के मुखर समर्थक हैं, को पुणे में प्रतिष्ठित फिल्म और टेलीविजन संस्थान (एफटीआईआई) के अध्यक्ष के रूप में नामित किया गया है।

निशा देसाई बिस्वाल को अमेरिका-भारत व्यापार परिषद के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया 

राज्य की पूर्व सहायक सचिव निशा देसाई बिस्वाल को अमेरिका-भारत व्यापार परिषद (यूएसआईबीसी) के नए अध्यक्ष के रूप में नामित किया गया है।

  • बिस्वाल ने पहले 2013-2017 के दौरान दक्षिण और मध्य एशियाई मामलों के सहायक सचिव के रूप में काम किया था।


Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts