Search

Daily Current Affairs 12th July, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 12 July 2017 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय माचार

कैबिनेट मंजूरी – 12 जुलाई 2017

साइबर सुरक्षा सहयोग पर भारत और बांग्लादेश के बीच समझौता ज्ञापन (एमओयू)।

सूचना प्रौद्योगिकी और इलेक्ट्रॉनिक्स (आईटी और ई) के क्षेत्र में सहयोग के संबंध में भारत और फिलिस्तीन के बीच समझौता ज्ञापन (एमओयू)।

स्वास्थ्य और चिकित्सा के क्षेत्र में सहयोग के संबंध में भारत और फिलिस्तीन के बीच समझौता ज्ञापन (एमओयू)।

भारत और बांग्लादेश के बीच दोनों देशों के बीच निवेश के संरक्षण और संरक्षण के लिए समझौते पर संयुक्त व्याख्यात्मक नोट्स (जीआईएन) की मंजूरी।

स्वास्थ्य के क्षेत्र में सहयोग के संबंध में भारत और जर्मनी के बीच आशय की एक संयुक्त घोषणा (जेडीआई) पर हस्ताक्षर करने के लिए स्वीकृति।

म्यांमार के माध्यम से दक्षिण और दक्षिणपूर्व एशिया के साथ राज्य की संपर्क को बढ़ावा देने के लिए मणिपुर में 65 किमी लंबी राष्ट्रीय राजमार्ग को चौड़ा करने और उन्नयन की मंजूरी।

वाराणसी में इंटरनेशनल राइस रिसर्च इंस्टीट्यूट (आईआरआरआई), दक्षिण एशिया क्षेत्रीय केंद्र (आईएसएआरसी) को मंजूरी दी, जो विशेष चावल के किस्मों को विकसित करने के लिए काम करेगी। यह पूर्वी भारत का पहला ऐसा अंतरराष्ट्रीय केंद्र होगा और इस क्षेत्र में चावल के उत्पादन को बनाए रखने में एक प्रमुख भूमिका निभाएगा।


राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने उत्तराखंड के देहरादून में ‘आशियाना अनेक्स’ का उद्घाटन किया

राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने राष्ट्रपति पद के पीछे हटने वाले एशियाना के अनुलग्नक का उद्घाटन किया जिसमें राष्ट्रपति भवन के अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ रहने की सुविधा है।


भारत ने मलेरिया को नष्ट करने  का लक्ष्य तीन साल बढ़ाया

भारत ने तीन साल से 2027 तक मलेरिया को नष्ट करने का लक्ष्य बढ़ाया है। इससे पहले लक्ष्य 2030 था। इस रोग को समाप्त करने के अपने प्रयासों में, स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश में मलेरिया उन्मूलन के लिए राष्ट्रीय सामरिक योजना शुरू की है।

  • यह पांच साल की योजना रोग को खत्म करने के लिए रणनीति को मजबूत करने के लिए जिला स्तर पर ध्यान केंद्रित करेगी।

शहरी विकास और आवास मंत्रालय के लिए नया नाम एम्ओएचयूए  है

सरकार ने शहरी विकास और आवास और शहरी गरीबी उन्मूलन मंत्रालयों को विलय कर दिया है। अब यह आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (एमओएचयूए) के रूप में जाना जाएगा। यह तीसरी बार है कि मंत्रालय मर्ज किए गए हैं।


केंद्रीय मंत्री डॉ। हर्षवर्धन ने आईएमडी के डॉपलर मौसम रडार का उद्घाटन किया

केंद्रीय मंत्री डॉ। हर्षवर्धन ने कोच्चि में भारतीय मौसम विभाग द्वारा निर्मित डॉपलर मौसम रडार का उद्घाटन किया है। स्वदेशी प्रौद्योगिकी का उपयोग करके पारंपरिक नेटवर्क की जगह द्वारा अवलोकन नेटवर्क के आधुनिकीकरण के एक भाग के रूप में यह सुविधा बनाई गई है। करीब 50 ऐसे रडार देश में निकट भविष्य में स्थापित किए जाएंगे।


रेलवे ने कम लागत पर तेजी से कनेक्टिविटी सक्षम करने के लिए रेलक्लाउड का शुभारंभ किया

रेलवे ने एक रेलक्लाउड लॉन्च किया है, एक इनबिल्ट सुरक्षा प्रणाली वाला एक वर्चुअल सर्वर जो कम लागत पर तेजी से कनेक्टिविटी सक्षम करेगा।

  • रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने भी रेललाऊलाड नामित ‘निवरन’ पर पहला आवेदन पेश किया, जो शिकायत निवारण पोर्टल है।

सभी फोनों में जीपीएस स्थापना जनवरी 2018 से अनिवार्य

1 जनवरी 2018 को ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (जीपीएस) स्थापित करने के लिए दूरसंचार विभाग ने फीचर फोन सहित सभी फोनों के लिए अनिवार्य बना दिया है। आदेश का उद्देश्य उपभोक्ताओं की सुरक्षा को सुनिश्चित करना है क्योंकि जीपीएस उन्हें आपातकालीन स्थितियों में ढूंढने में मदद कर सकती है।


राजस्थान ने सहकारी निकाय चुनावों के लिए न्यूनतम शिक्षा योग्यता रखी

देश के लिए पहला कदम है – राजस्थान ने ग्राम सहकारी समितियों और विभिन्न अन्य सहकारी निकायों के चुनाव के लिए चुनाव लड़ने में इच्छुक उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता तय की है। इस आशय के लिए, राजस्थान सरकार ने राज्य सहकारी राज्य सहकारी समिति नियम 2003 में संशोधन किया।

  • डेयरी समाज, कृषि समाज, उपभोक्ता समाज, बुनकरों के समाज, शहरी बैंकों, आवास निर्माण समितियों, प्राथमिक भूमि विकास बैंकों, क्रेडिट सोसायटी और सहकारी संघों के शासी बोर्डों के सदस्यों के रूप में चुनाव लड़ने के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता कक्षा 5 से कक्षा 8
  • प्राथमिक समिति के सदस्यों को कम से कम 8 कक्षा उत्तीर्ण होने की जरूरत है। जिला स्तर के सदस्यों के लिए न्यूनतम 10 वीं कक्षा की आवश्यकता है, जबकि राज्य स्तरीय समिति के सदस्य होने में दिलचस्पी रखने वाले छात्रों को स्नातक होना चाहिए।

ऑनलाइन रम्मी को रोकने के लिए तेलंगाना नेअध्यादेश जारी किया

तेलंगाना सरकार ने ऑनलाइन रम्मी कार्ड गेम्स के कारण “सामाजिक बुराइयों” को रोकने के लिए एक अध्यादेश जारी किया है। इसने दावा किया कि यह खेल कई लोगों के लिए एक लत बन गया है और उनके परिवार के जीवन को प्रभावित किया है। विशेष रूप से, ऑनलाइन गेमिंग एक महीने पहले राज्य द्वारा जारी अन्य अध्यादेश के प्रावधानों के अनुसार अपराध है।


अर्धसैनिक बलों में डॉक्टरों की सेवानिवृत्ति की आयु बढ़कर 65 साल हो गई

केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों और असम राइफलों में काम कर रहे चिकित्सा अधिकारियों की सेवानिवृत्ति की आयु 60 वर्ष से बढ़ाकर 65 हो गई है।


भारत पहली बार अमेरिका से कच्चे तेल का आयात करेगा

भारत, दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा तेल आयातक, पहली बार संयुक्त राज्य से कच्चे तेल का आयात करेगा।



अंतरराष्ट्रीय माचार

कचरा संकट के बीच श्रीलंका ने प्लास्टिक की थैलियों पर प्रतिबंध लगाया

श्रीलंका ने प्लास्टिक शॉपिंग बैग पर प्रतिबंध लगा दिया है क्योंकि वह डेंगू महामारी और कूड़ा संकट का सामना कर रहा है।


सार्क के कानून और व्यवस्था मंत्री की बैठक

कानून और व्यवस्था के सार्क मंत्रियों की 8 वीं बैठक कोलंबो में शुरू हुई है। 3 दिन की बैठक में वीजा के उदारीकरण, मादक दवाओं में अवैध तस्करी, मनोवैज्ञानिक पदार्थ और छोटे हथियारों पर चर्चा करने के अलावा आतंकवाद से निपटने के मुद्दे पर ध्यान दिया जाएगा।



खे

भारत थिएटर ओलंपिक के अगले संस्करण की मेजबानी करेगा

भारत थियेटर ओलंपिक के अगले संस्करण की मेजबानी करेगा, जो दुनिया का सबसे बड़ा थिएटर उत्सव है। सबसे बड़ी कार्निवल के आठ संस्करण 17 फरवरी से 08 अप्रैल, 2018 तक चलेगा


मिताली राज ने इतिहास बनाया, महिलाओं की ओडीआई में सर्वोच्च स्कोरर बनी 

भारतीय महिला क्रिकेट टीम के कप्तान मिताली राज ने इंग्लैंड के पूर्व कप्तान चार्लोट एडवर्ड्स को एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय (वनडे) में सर्वाधिक रन-स्कोरर बनने के लिए पार किया है।

  • भारतीय कप्तान के पास अब तक 181 एकदिवसीय मैचों में 51.37 के औसत से 6,028 रन हैं।
  • 34 वर्षीय यह पहली महिला क्रिकेटर भी है जिसने 50 ओवर के प्रारूप में 6,000 रन के मील का पत्थर पार किया है। उसने पांच शतक और 49 अर्धशतक बनाए हैं – उनका सर्वोच्च स्कोर आयरलैंड के खिलाफ नाबाद 114 रन था।


नियुक्तियां

बीसीसीआई द्वारा जहीर खान को गेंदबाजी कोच नामित किया गया 

पूर्व तेज गेंदबाजी टीम के तेज गेंदबाज जहीर खान को गेंदबाजी कोच नियुक्त किया गया और पूर्व बल्लेबाजी के महान और कप्तान राहुल द्रविड़ को विशिष्ट विदेशी टूर्स के लिए बल्लेबाजी सलाहकार का नाम दिया गया।


सुभाष गर्ग डीईए सचिव के रूप में कार्यभार संभालेंगे

विश्व बैंक के पूर्व कार्यकारी निदेशक सुभाष चंद्र गर्ग ने वित्त मंत्रालय में आर्थिक मामलों के विभाग (डीईए) में नए सचिव का पद ग्रहण किया है।


पाटिल भारतीय इनडोर क्रिकेट टीम के लिए ब्रांड एंबेसडर 

भारतीय पूर्व भारतीय बल्लेबाज संदीप पाटिल को भारतीय इनडोर क्रिकेट टीम के ब्रांड एंबेसडर का नाम दिया गया।


ट्विटर ने पूर्व गोल्डमैन सैश के बैंकर नेड सेगल को सीएफओ घोषित किया

दीर्घकालिक गोल्डमैन सैक्स बैंकर और सिलिकॉन वैली के वित्तीय सॉफ्टवेयर कंपनी अनित में वित्त के पूर्व वरिष्ठ उपाध्यक्ष नेड सेगल को ट्विटर में  नए मुख्य वित्तीय अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है।



पुरस्कार

आईआरएएफ ने वर्ष 2017 के लिए पारिस्थितिकी अभिनव के लिए गोल्डन पीकॉक अवार्ड जीता

भारतीय रेलवे वैकल्पिक ईंधन (आईआरएएएफ) के लिए भारतीय रेलवे संगठन में पर्यावरण अनुकूल ईंधन प्रौद्योगिकियों के क्षेत्र में एक प्रमुख मील का पत्थर हासिल कर रहा है, जिसे जीवाश्म ईंधन के प्रतिस्थापन के लिए प्रतिष्ठित राष्ट्रीय स्तर “इको-इनोवेशन के लिए वर्ष 2017 के लिए गोल्डन पीकॉक अवार्ड” से सम्मानित किया गया है।

  • यात्री परिवहन के लिए ट्रेन समूह में सीएनजी का उपयोग दुनिया में पहली बार किया गया है।


श्रद्धांजलियां

जेम्स बॉन्ड स्टार जोसेफ रॉबिन्सन का निधन

जोसफ टाइगर जो रॉबिन्सन जेम्स बांड की फिल्म “डायमंड्स फॉरएवर” में एक बर्बाद गहना तस्कर के रूप में अपनी भूमिका के लिए सबसे ज्यादा जाने जाते हैं, का निधन हो गया है।



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 


Related posts