Search

Daily Current Affairs 13th July, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 10 July 2017 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय माचार

अरुणाचल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह को राजमार्ग शराब प्रतिबंध से छूट मिली

सर्वोच्च न्यायालय ने अरुणाचल प्रदेश और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह को सिक्किम और मेघालय के क्लब में शामिल होने की अनुमति दी है।

  • भारत के चीफ जस्टिस जेएस खेहर के नेतृत्व में एक पीठ ने अरुणाचल प्रदेश और द्वीपों के भौगोलिक प्रश्नों का ध्यान रखा और निष्कर्ष निकाला कि वे सिक्किम और मेघालय के साथ “समानता के योग्य” हैं

डीआईपीपी पंजाब में भारत का पहला नवाचार समर्थन केंद्र स्थापित करेगा

औद्योगिक नीति और संवर्धन विभाग (डीआईपीपी) ने पंजाब में भारत की पहली प्रौद्योगिकी और नवाचार सहायता केंद्र (टीआईएससी) स्थापित करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

  • टीआईएससी भारत में टीआईएससी के एक नेटवर्क की स्थापना के माध्यम से उद्यमशीलता को बढ़ावा देने और सामाजिक, आर्थिक और सांस्कृतिक विकास को बढ़ाने के लिए भारत में एक गतिशील, जीवंत और संतुलित बौद्धिक संपदा अधिकार (आईपीआर) प्रणाली को प्रोत्साहित करना है।

सीएम संगमा ने ‘सबसे समावेशी’ जीवन कार्यक्रम शुरू किया

मेघालय के मुख्यमंत्री मुकुल संगमा ने हाल ही में सोनासाक में “जीवनरक्षक हस्तक्षेप और उद्यमशीलता की सुविधा” (लाइफ) नामक एक महत्वाकांक्षी प्रमुख कार्यक्रम का शुभारंभ किया है।


गुजरात को भारत का पहला उच्च गति रेल ट्रेनिंग सेंटर मिलेगा

देश गांधीनगर में अपना पहला उच्च गति रेल ट्रेनिंग सेंटर प्राप्त करने के लिए तैयार है। केंद्र अत्याधुनिक तकनीकों को उन्नत करने के लिए उन्नत प्रशिक्षण मॉड्यूल प्रदान करेगा।

  • क्योंकि 2023 में भारत की पहली बुलेट ट्रेन को ट्रैक करने का प्रस्ताव है, प्रशिक्षण केंद्र 2020 तक शुरू हो जाएगा।

दिल्ली पुलिस को ‘सुपर पुलिस बेल्ट’ दी जाएंगी

राष्ट्रीय राजधानी पुलिस भारत में पहली राज्य पुलिस होगी, जो ‘सुपर पुलिस बेल्ट’, एक विशेष रूप से तैयार बेल्ट प्राप्त करेगी, जिसे व्यापक रूप से यूके, यू.एस.ए., रूस और सीआरपीएफ, सीआईएसएफ, एनएसजी आदि जैसे अर्ध-सैनिक बलों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है।

  • यह बेल्ट पुलिस को गन, मोबाइल पाउच, सुरक्षा बैटन, वायरलेस सेट पाउच और गोला बारूद पाउच जैसी चीजों को रखने में मदद करेगा।

महाराष्ट्र ने विधायकों के लिए मुफ्त बीमा योजना की घोषणा की

महाराष्ट्र सरकार ने 335 बैठे विधायकों, 837 पूर्व विधायकों और उनके परिवारों के 10 लाख तक के मेडिकल बीमा को कवर करने के लिए योजना शुरू की है।


निती योग ने तीन खंडों में आंध्र प्रदेश को अच्छा स्थान दिया

व्यवसाय आसानी से करने और ग्रामीण परिवारों को बिजली प्रदान करने में आंध्र प्रदेश चार्ट में सबसे ऊपर है।

  • इसके अलावा आंध्र प्रदेश में गोवा, केरल, पंजाब और तमिलनाडु के साथ ग्रामीण घरों में बिजली उपलब्ध कराने में 100% तक पहुंच हासिल हुई है।

छत्तीसगढ़ सरकार राज्य सहकारी बैंकों के साथ डीसीसीबी विलय करने जा रही है

छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य सहकारी बैंकों के साथ जिला केंद्रीय सहकारी बैंकों (डीसीसीसी) की सभी शाखाएं विलय करने का निर्णय लिया है।

  • यह निर्णय छोटे डीसीसीबी को राज्य सहकारी बैंक में एकजुट करने में सक्षम होगा जो इकाई की वित्तीय ताकत सुनिश्चित करेगा। विलय के बाद, बैंक की कार्यशील पूंजी 10 करोड़ रुपये से अधिक हो जाएगी इससे किसानों को बैंकों से अधिक ऋण प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

गंगा में कचरा फेंकने वालों पर लगेगा 50000 रुपए का जुर्माना

गंगा नदी के हरिद्वार और उन्नाव के बीच के खंड में कचरा फेंकने वालों पर लगेगा 50000 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा।

  • इसके अलावा, गंगा को साफ करने और पुनर्जीवित करने के लिए, राष्ट्रीय ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने उत्तराखंड के हरिद्वार से 100 मीटर की दूरी पर उत्तर प्रदेश के उन्नाव में सभी निर्माण पर प्रतिबंध लगा दिया है। ।


अंतरराष्ट्रीय माचार

कंजर्वेटिव माल्टा समान लिंग विवाह को वैध बनाने वाला 24 वां राष्ट्र बना 

माल्टा ने कैथोलिक चर्च के विरोध के बावजूद, समान विवाह विवाह को वैध बनाने के लिए मतदान किया है।


गूगल ने बेंगलुरु स्थित ऐ स्टार्ट-अप हल्ली लैब्स का अधिग्रहण किया

अपने कृत्रिम बुद्धिमत्ता के सपने को बढ़ावा देने के लिए, गूगल ने बेंगलुरु स्थित स्टार्ट-अप हल्ली लैब का अधिग्रहण किया है।


मॉडल संयुक्त राष्ट्र क्षेत्रीय सम्मेलन काठमांडू में शुरू हुआ

काठमांडू में एक मॉडल संयुक्त राष्ट्र (म्यून) क्षेत्रीय सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है। यूथ थिंकर्स सोसाइटी के साथ साझेदारी में अमेरिकी दूतावास द्वारा इस आयोजन का आयोजन किया गया है। भारत सहित 12 दक्षिण और मध्य एशियाई देशों के युवाओं ने 5 दिवसीय सम्मेलन में भाग लिया है।


ब्रह्मांड का सबसे छोटा सितारा खोजा गया

एक छोटा सा सितारा जो कभी भी दर्ज किया गया है – एक सैटर्न के आकार के बारे में – खगोलविदों की एक टीम ने पाया है, एक अध्ययन के मुताबिक जारी

  • ईबीएलएम जे 00555-57 एबी के नाम के साथ, स्टार हमारे आकाशगंगा में लगभग 600 प्रकाश वर्ष दूर स्थित है।


वित्त और र्थव्यवस्था

एनपीसीआई बीएचआईएम उपयोगकर्ताओं के लिए शैक्षिक वीडियो लॉन्च की

राष्ट्रीय भुगतान निगम भारत (एनपीसीआई) ने यूपीआई आधारित निधि अंतरण के लिए अपने बीएचआईएम आवेदन डाउनलोड करने वाले ग्राहकों के लिए जागरूकता के वीडियो विकसित किए हैं।

  • इन वीडियो को नए ग्राहकों को ऐप का इस्तेमाल करने के आरंभिक चरणों में सहायता देने के लिए बनाया गया है, जैसे उनके पंजीकृत सिम कार्ड की पुष्टि करना, बीएचआईएम ऐप के पासकोड का निर्माण करना, अपने बैंक का चयन करना, लेनदेन करने के लिए यूपीआई पिन तैयार करना आदि।

येस बैंक ने एमएसएमई की सहायता के लिए ‘येस जीएसटी’ कार्यक्रम शुरू किया 

येस ग्लोबल इंस्टीट्यूट के साथ, भारत के चौथे सबसे बड़े निजी क्षेत्र के बैंक येस बैंक ने एमएसएमई (सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों) के लिए अपने एमएसएमई सीएसआर पहल के तहत ‘येस जीएसटी’ कार्यक्रम शुरू किया है

  • कार्यक्रम के माध्यम से, बैंक एमएसएमई को टैक्स सिस्टम में बदलाव के प्रभाव को समझने और नए जीएसटी टैक्स सिस्टम को जानने के लिए तैयार करने में मदद करेगा।
  • येस बैंक ने एमएसएमई के लिए जीएसटी-रेडी प्रॉडक्ट भी लॉन्च किया है।


नियुक्तियां

न्यायमूर्ति विक्रमजीत सेन को बीसीसीसी अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया

इंडियन ब्रॉडकास्टिंग फाउंडेशन (आईबीएफ) के निदेशक मंडल ने सर्वोच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश जस्टिस विक्रमाजीत सेन को ब्रॉडकास्टिंग कंटेंट शिकायंट काउंसिल (बीसीसीसी) की नई अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया है ।

  • इससे पहले पूर्व पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति मुकुल मुदगल बीसीसीसी अध्यक्ष थे।


किताब लॉन्च

अमित शाह, मोहन भागवत ने प्रधान मंत्री मोदी के जीवन पर कॉफी टेबल बुक जारी किया

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने नई दिल्ली में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के जीवन पर एक कॉफी टेबल बुक जारी की।

  • पुस्तक – मेकिंग ऑफ ए लेजेंड, को सुलभ इंटरनेशनल फाउंडर बिंदेश्वर पाठक ने संकलित किया है।


शोन्देश

चीन के नोबेल पुरस्कार विजेता लियू ज़ियाओबो का निधन

चीन के सबसे प्रसिद्ध राजनीतिक कैदी, नोबेल पुरस्कार विजेता और लोकतंत्र आइकन लियू ज़ियोओबो का 61 साल की उम्र में निधन हो गया। लियू को चीन में मौलिक मानवाधिकारों के लिए अपने लंबे और अहिंसक संघर्ष के लिए 2010 नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया।



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 


Related posts