Search

Daily Current Affairs 20th January, 2018 in Hindi

Daily Current Affairs 20 January 2018 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

देश का पहला स्वदेशी विमानवाहक 2020 तक तैयार हो जाएगा 

भारत के पहला घरेलू निर्मित विमानवाहक विक्रांत 2020 तक तैयार हो जाएगा। भारत के पहले विमानवाहक विमान के बाद देशी विमान वाहक का नाम विक्रांत रखा गया है – भारत में खरीदे जाने वाले पहले आईएनएस विक्रांत एचएमएस हरक्यूलिस को ब्रिटिश रॉयल नेवी के लिए भेजा गया था। इसके बाद इसे यूके द्वारा निलंबित किया गया था

  • इस वर्ष, गणतंत्र दिवस परेड में, विमान वाहक नौसेना के त्यौहार पर ध्यान दिया जाएगा, जो भारतीय नौसेना में स्वदेशीकरण के उच्च स्तर का चित्रण करेगा।

भारत ऑस्ट्रेलियाई समूह का 43 वां सदस्य बना

भारत ऑस्ट्रेलिया समूह के निर्यात नियंत्रण व्यवस्था में शामिल हो गया है और उस समूह का 43 वां सदस्य बन गया है। यह एक अनौपचारिक मंच है जो यह सुनिश्चित करना चाहता है कि निर्यात रासायनिक या जैविक हथियारों के विकास में योगदान न करें।

सरकार ने 9 नए स्मार्ट शहरों की सूची की घोषणा की

केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने नौ नए स्मार्ट शहरों की सूची की घोषणा की, जो दौर 4 में विजेता बन गए हैं।

  • ये नौ शहरों है – दादरा और नगर हवेली में सिल्वासा, तमिलनाडु में ईरोड, दमन में दमन और दीव, बिहार में बिहार शरीफ, उत्तर प्रदेश में बरेली, अरुणाचल प्रदेश के इटानगर, उत्तर प्रदेश के मोरादाबाद, उत्तर प्रदेश में सहारनपुर और कवारत्ती लक्षद्वीप।

तेलंगाना, टोक्यो बॉडी ने नगर निगम के अपशिष्ट जलाए जाने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया

तेलंगाना सरकार ने नगरपालिका ठोस अपशिष्ट भस्म के संबंध में टोक्यो के क्लीन प्राधिकरण के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है। फर्म भंडारण उपकरणों के विकास सहित अंडा उत्पादन सुविधा का समर्थन करने के लिए एक सौर पार्क स्थापित करेगा।

जम्मू और कश्मीर अंतरराष्ट्रीय मार्शल आर्ट्स की मेजबानी करेगा 

जम्मू और कश्मीर पहली बार अंतरराष्ट्रीय मार्शल आर्ट्स खेलों की मेजबानी करेगा, जिसमें ग्रीष्म राजधानी श्रीनगर में इस साल अक्टूबर के पहले सप्ताह में 15 देशों से भाग लेने की संभावना है।



बैंकिंग और वित्त

मॉरीशस, भारत में एफडीआई का सबसे बड़ा स्रोत: आरबीआई 

रिजर्व बैंक की जनगणना के अनुसार, मॉरीशस भारत में विदेशी निवेश का सबसे बड़ा स्रोत था, इसके बाद अमेरिका और ब्रिटेन ने किया। मार्च 2017 में जनगणना में शामिल 18,667 कंपनियों में, 17,020 एफडीआई / विदेशी प्रत्यक्ष निवेश उनके बैलेंस शीट में थे।



खेल

भारत ने ब्लाइंड क्रिकेट विश्व कप जीतने के लिए पाकिस्तान को हराया

चैंपियंस चैंपियंस की टीम ने संयुक्त अरब अमीरात में शारजा क्रिकेट स्टेडियम में ब्लाइंड क्रिकेट विश्व कप के पांचवें संस्करण के फाइनल में जीत के लिए पाकिस्तान को दो विकेट से हराया।

रोनाल्डिन्हो: ब्राज़ीलियाई विश्व कप विजेता फुटबॉल से सेवानिवृत्त

ब्राज़ीलियाई विश्व कप विजेता रोनाल्डिन्हो फुटबॉल से सेवानिवृत्त हुए, हालांकि उन्होंने 2015 से कोई गेम नहीं खेला है। 37 वर्षीय रोनाल्डिन्हो, ब्राजील की विश्व कप टीम के विजयी टीम का हिस्सा थे, 2006 में बार्सिलोना के साथ चैंपियंस लीग जीता और 2005 में बालन डी ओर जीता।



नियुक्तियां

पूर्व गुजरात की मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल को मध्य प्रदेश राज्यपाल नियुक्त किया

गुजरात की पहली महिला मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल को मध्य प्रदेश की राज्यपाल नियुक्त किया गया है। मध्य प्रदेश के राज्यपाल का पद खाली था और गुजरात के राज्यपाल ओ.पी. कोहली को अब तक का प्रभार सौंपा गया था।

सुदीप लखटकिया को नए एनएसजी डीजी के रूप में नियुक्त किया गया 

आईपीएस अधिकारी सुदीप लखटकिया को राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) के नए महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) मुख्यालय के एक विशेष डीजी के रूप में सेवा कर रहे हैं।



किताब लॉन्च

राष्ट्रपति कोविंद ने दिल्ली में आत्म विकास पर पुस्तक का विमोचन किया

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ‘द हार्टफुलनेस वे’ नामक दिल की ताकत और सिद्धांतों पर एक पुस्तक का अनावरण किया कमलेश पटेल लिखित किताब उन लोगों के लिए एक वरदान है जो हार्टफुलनेस के बारे में उत्सुक हैं और यह हमारे दिन-प्रतिदिन के जीवन को कैसे बदल सकता है। ‘द हार्टफुलनेस वे’ ने पहले ही अत्यंत ऑर्डर के साथ अमेज़न पर नंबर वन बेस्ट-विक्रेता की स्थिति हासिल कर ली है।



शोक सन्देश

वरिष्ठ पत्रकार अनिंद्य सेनगुप्ता का निधन

वरिष्ठ पत्रकार और भारतीय पत्रकार एसोसिएशन के सचिव अनिंद्य सेनगुप्ता जो राजनीतिक और आर्थिक रिपोर्टिंग के लिए विख्यात है, का निधन ही गया है।

पूर्व-प्रोटेस ऑलराउंडर दीक अब्द का निधन

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व अष्टपैलू सुलेमान दिक ‘अब्द’ का हाल ही में निधन हो गया है।



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts