Search

Daily Current Affairs 21st January, 2018 in Hindi

Daily Current Affairs 21 January 2018 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

खंडाु ने अरुणाचल में द्वितीय विश्व युद्ध के स्मारक संग्रहालय का उद्घाटन किया

अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने म्यांमार की सीमा के पास के राज्य के चंगलांग जिले में द्वितीय विश्व युद्ध के स्मारक संग्रहालय का उद्घाटन किया।   

  • केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय द्वारा निर्मित, द्वितीय विश्व युद्ध में अपनी जिंदगी को निर्धारित करने वालों की स्मृति में 2.25 करोड़ रुपये का संग्रहालय ऐतिहासिक Stilwell Road के निकट स्थित है और विशेष रूप से दक्षिण पूर्व एशियाई देशों से अंतरराष्ट्रीय और घरेलू पर्यटक प्रवाह को बढ़ावा देने की उम्मीद है।


अर्थव्यवस्था

भारत 2018 में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बन जाएगा: रिपोर्ट

एक सांस्कम वेल्थ मैनेजमेंट रिपोर्ट के मुताबिक, 2018 में भारत चीन से आगे निकल जाएगा और देश की इक्विटी बाजार दुनिया में पांचवां सबसे बड़ा देश बन जाएगा।

  • ऐसे समय में जब विकसित अर्थव्यवस्थाएं 2-3 फीसदी वृद्धि को बढ़ावा दे रही हैं, तो भारत 7.5 फीसदी के उल्लंघन पर केंद्रित है।

आईएमएफ, बैंकिंग पर्यवेक्षण को मजबूत करने के लिए विश्व बैंक ने आरबीआई की सराहना की 

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) और विश्व बैंक ने बैंकिंग पर्यवेक्षण को मजबूत करने में अपनी उल्लेखनीय प्रगति के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की सराहना की है।

  • आईएमएफ और विश्व बैंक ने पिछले साल दिसंबर में 2017 इंडिया फाइनेंशियल सेक्टर एसेसमेंट प्रोग्राम (एफएसएपी) के दो अलग-अलग रिपोर्ट जारी किए, जिसमें उन्होंने कहा था कि हाल के वर्षों में सेंट्रल बैंक के विनियमन में सुधार हुआ है।

फेसबुक ने भारत में सामान खरीदने, बेचने के लिए ‘मार्केटप्लेस’ की शुरूआत की

भारत में इलेक्ट्रॉनिक्स, मनोरंजन और आवास जैसे श्रेणियों में इस्तेमाल किए गए सामानों और सेवाओं को खरीदने और बेचने के लिए फेसबुक ने अपना ‘मार्केटप्लेस’ शुरू किया है।

  • प्रयुक्त वस्तुओं के लिए, यह विक्रेताओं को मूल्य, श्रेणी, स्थान और छवियों जैसे विवरणों सहित पंजीकरण करने की अनुमति देता है।
  • मंच खरीदारों को भी उत्पाद की स्थिति, उपयोग पैटर्न और खरीद के समय जैसी जानकारी देखने की अनुमति देता है।


खेल

हॉकी हरियाणा ने महिला राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में चैंपियन रही 

मध्य प्रदेश हॉकी अकादमी को हराने के बाद मेजबान हॉकी हरियाणा के साथ आठवें हॉकी इंडिया सब जूनियर (महिला) राष्ट्रीय चैम्पियनशिप 2018 (ए डिवीजन) का अंतिम मैच, हरियाणा के हिसार में आयोजित हुआ।



नियुक्तियां

ओपी रावत को अगले सीईसी के रूप में नियुक्त किया गया

ओम प्रकाश रावत को अगले मुख्य चुनाव आयुक्त के रूप में नियुक्त किया गया है और वे अचल कुमार ज्योति की जगह लेंगे।

  • 2 दिसंबर 1 953 को पैदा हुए रावत, मध्य प्रदेश कैडर के 1 9 77 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। तीन दशक के लंबे कैरियर के दौरान उन्होंने राज्य और केंद्र दोनों में विभिन्न स्तरों पर काम किया है।


पुरस्कार

नवीन पटनायक को ‘आदर्श मुख्यमंत्री’ पुरस्कार प्रदान किया गया

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक को पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल द्वारा “आदर्श मुख्यमंत्री” पुरस्कार प्रदान किया गया है। पुरस्कार प्राप्त करते हुए, पटनायक ने कहा, “ओडिशा का परिवर्तन प्रगति पर है और मैं 4.5 करोड़ लोगों द्वारा इस मिशन में शामिल हूं जो ओडिशा को बनाते हैं। हम अपनी यात्रा जारी रखेंगे क्योंकि हम एक साथ बढ़ते रहेंगे। “

ऐश्वर्या राय बच्चन को दिल्ली में First Ladies पुरस्कार मिला

अभिनेत्री ऐश्वर्या राय बच्चन ने राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा प्रतिष्ठित First Ladies पुरस्कार प्राप्त किया है। 112 विभिन्न क्षेत्रों में से महिलाएं, जो एक मील का पत्थर स्थापित करने वाले सबसे पहले हैं, को राष्ट्रपति कोविंद द्वारा सम्मानित किया गया।

  • ‘First Ladies’ पुरस्कार शीर्षक से, यह उन महिलाओं को सम्मान देने के लिए महिलाओं और बाल विकास मंत्रालय की एक पहल थी जो अपने संबंधित क्षेत्रों में एक मील का पत्थर स्थापित करने वाले सबसे पहले हैं।


शोक सन्देश

अनुभवी सीपीआई-एम नेता खैगन दास का निधन हो गया

अनुभवी सीपीआई-एम नेता और पूर्व लोकसभा और राज्यसभा सदस्य खैगन दास का एक बड़े हृदय रोग के बाद निधन हो गुआ है।



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts