Search

Daily Current Affairs 22nd January, 2018 in Hindi

Daily Current Affairs 22 January 2018 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

भारत 16 वीं अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा फोरम की मेजबानी करेगा

केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने घोषणा की है कि 16 वीं अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा मंच मंत्री की बैठक 10 से 12 अप्रैल, 2018 को होगी, जिसे नई दिल्ली में भारत सरकार द्वारा आयोजित किया जाएगा और चीन और दक्षिण कोरिया सरकार द्वारा सह-मेजबानी की जाएगी। 

महाराष्ट्र सरकार ने ‘बालासाहेब ठाकरे शहीद सनमान’ योजना की शुरूआत की

महाराष्ट्र सरकार ने ‘बालासाहेब ठाकरे शहीद सनमान’ योजना की शुरुआत की, जिसके अंतर्गत शहीदों के परिवार के सदस्यों को महाराष्ट्र राज्य सड़क परिवहन निगम (एमएसआरटीसी) के साथ नौकरी प्रदान की जाएगी।

  • इसके तहत, नौकरियों के अलावा, शहीदों की पत्नियां भी जीवनकाल के मुफ्त बस पास के साथ प्रदान की जाएगी।

भुवनेश्वर में 7 वां एशिया स्टील अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया जाएगा

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मेटल्स के साथ मिलकर टाटा स्टील ने घोषणा की कि 7 वें एशिया स्टील इंटरनेशनल सम्मेलन भुवनेश्वर में 6 से 9 फरवरी तक आयोजित किया जाएगा। 2015 में जापान में योकोहामा में पिछले एशियाई इस्पात सम्मेलन आयोजित किया गया था।

गुवाहाटी में आयोजित वन्य सिल्क मोथों पर 8 वां अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन

गुवाहाटी में वन्य सिल्क मोथों पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का 8 वां संस्करण आयोजित किया गया था। 15 देशों के प्रतिनिधियों ने विश्व स्तर पर जंगली रेशम उत्पादन और गुणवत्ता में सुधार के बारे में जानकारी साझा करने के लिए तीन दिवसीय आयोजन में भाग लिया।

  • सम्मेलन के साथ एक रेशम उत्पाद प्रदर्शनी आयोजित की जा रही है जहां पूरे देश के उत्पादक अपने माल का प्रदर्शन करेंगे।

नई दिल्ली में आयोजित भारत-एशियान व्यापार और निवेश सम्मेलन

भारत-आसियान व्यापार और निवेश सम्मेलन नई दिल्ली में आयोजित 25 जनवरी के यादगार शिखर सम्मेलन से पहले आयोजित किया गया। भारत-आसियान साझेदारी की रजत जयंती 25 जनवरी को नई दिल्ली में एक अप्रत्याशित शिखर बैठक के साथ मनायी जा रही है।

छत्तीसगढ़ में आयोजित भारत का पहला कूड़ा महोत्सव

छत्तीसगढ़ में रायपुर नगर निगम ने तीन दिवसीय कचरा महोत्सव 2018 का आयोजन किया, भारत का पहला कूड़ा महोत्सव त्यौहार का उद्देश्य जागरूकता बढ़ाने, शहर में रचनात्मक रूप से उत्पन्न कचरे का उपयोग करना, और कचरे के रूप में लेबल किए जाने वाले चीजों का पुन: उपयोग करने के लिए कई तकनीकों का प्रदर्शन करना है। इस कार्यक्रम में कार्यशालाएं, वार्ताएं और प्रदर्शन शामिल थे।



 बैंकिंग

सरकार ने विश्व बैंक के साथ 120 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए

केंद्र सरकार ने उत्तराखंड के पेरी-शहरी इलाकों में बेहतर पानी की आपूर्ति में पहुंच बढ़ाने के लिए विश्व बैंक के साथ $ 120 मिलियन का ऋण करार पर हस्ताक्षर किए हैं।

  • पेरी-शहरी क्षेत्रों के लिए ‘उत्तराखंड जल आपूर्ति कार्यक्रम’ राज्य को पानी की आपूर्ति बढ़ाने के साथ-साथ पेरी शहरी क्षेत्रों में टिकाऊ जल आपूर्ति सेवा को सुनिश्चित करने में मदद करेगा।


अर्थव्यवस्था

आईएमएफ: 2018 में भारत में 7.4 फीसदी वृद्धि होगी

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने भारत के विकास को 2018 में 7.4 प्रतिशत के लिए अनुमानित किया है, जो की चीन के 6.8 प्रतिशत के मुकाबले यह उभरती हुई अर्थव्यवस्थाओं के बीच सबसे तेज़ी से बढ़ते देश बन गया है।

  • अपने नवीनतम विश्व आर्थिक आउटलुक (डब्ल्यूओओ) अपडेट में, आईएमएफ ने 201 9 में भारत के लिए 7.8 प्रतिशत वृद्धि दर का अनुमान लगाया है।

विश्व आर्थिक मंच भारत में समावेशी विकास पर 77 उभरती अर्थव्यवस्थाओं में से 62 वें स्थान पर है

विश्व आर्थिक मंच ने “समेकित विकास सूचकांक” पर 77 उभरती हुई अर्थव्यवस्थाओं में से 62 वें स्थान पर भारत को स्थान दिया है।

  • विश्व आर्थिक मंच की रिपोर्ट में कहा गया है कि आय के असमानता और औसत जीवन स्तर पर ध्यान केंद्रित करके, आर्थिक विकास के एक उपाय के रूप में सकल घरेलू उत्पाद की कमियों को दूर करने का एक प्रयास है।
  • रिपोर्ट उन्नत अर्थव्यवस्थाओं और उभरती हुई अर्थव्यवस्थाओं में सूचकांक को विभाजित करती है। समावेशी विकास में उत्तरी अर्थव्यवस्थाओं में सबसे पहले नॉर्वे का स्थान है, लेकिन रिपोर्ट कहती है कि देश का सूचकांक धीरे-धीरे घट रहा है। उभरती हुई अर्थव्यवस्थाओं में लिथुआनिया ने पहले रैंक हासिल किया है।


व्यापार

डिजिटल भुगतान स्वीकार करने के लिए एसएमई (SMEs) के लिए पेटीएम ने ‘पेटीएम फॉर बिज़नेस’ की शुरूआत की है

भारत की सबसे बड़ी मोबाइल-प्रथम वित्तीय सेवा मंच पेटीएम ने एंड्रॉइड प्ले स्टोर पर ‘पेटीएम फॉर बिज़नेस’ ऐप लॉन्च करने की घोषणा की है। ऐप, जो नए व्यापारियों को जल्दी से साइन अप करने और डिजिटल भुगतान स्वीकार करने के लिए पेटीएम क्यूआर कोड प्राप्त करने में सक्षम बनाता है, अब व्यापारियों को उनके दिन-प्रतिदिन भुगतान और दिन के समापन समाधानों का प्रबंधन करने में सक्षम होगा।

  • ऐप, पेटेंट को ट्रैक करने, पिछले संग्रहों के माध्यम से नेविगेट करने और अपने पसंदीदा बैंक खातों में किए गए बस्तियों का पता लगाने के लिए पेटीएम के मौजूदा छह मिलियन ऑफ़लाइन व्यापारियों की अनुमति देने वाली सेवाओं का एक पूरा सूट प्रदान करता है।


नियुक्तियां

दिलीप चेनॉय को फिक्की के महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया 

इंडस्ट्री लॉबी, फेडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) ने दिलीप चेनॉय को अपने महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया है।

जॉर्ज वीआ ने लाइबेरिया के राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली

फुटबॉल स्टार जॉर्ज वीह को लाइबेरिया के राष्ट्रपति के रूप में शपथ दिलाई गई है, 70 साल से अधिक समय तक देश के लोकतांत्रिक हस्तांतरण में पहली बार लोकतांत्रिक हस्तांतरण किया गया है।



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts