Search

Daily Current Affairs 24th January, 2018 in Hindi

Daily Current Affairs 24 January 2018 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

राष्ट्रीय लड़की बाल दिवस पर शुरू की गई रैली के लिए रैपिड रिपोर्टिंग सिस्टम

सचिव, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय (एमडब्ल्यूसीडी), श्री राकेश श्रीवास्तव ने चरण -1 की शुरूआत की – नेशनल गर्ल चाइल्ड डे के अवसर पर किशोरावस्था में लड़कियों के लिए योजना के लिए रैपिड रिपोर्टिंग सिस्टम (आरएसएस) का लाभार्थी मॉड्यूल।

  • यह नई दिल्ली में किशोरों की लड़कियों के लिए योजना के लिए एक वेब आधारित ऑनलाइन निगरानी है। पोर्टल के लिए यूआरएल ‘sag-rrs.nic.in’ है। वर्तमान में, एमडीडीसीडी पूरे देश के चयनित 508 जिलों में किशोरों के लिए योजना को लागू कर रहा है।

एपी-ज्यूरिख ने बहन राज्य समझौते पर हस्ताक्षर किया

आंध्र प्रदेश सरकार और ज्यूरिख के कंटन ने पारस्परिक समृद्धि और विकास को बढ़ावा देने के लिए एक आशय पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं। इससे आंध्र प्रदेश और ज्यूरिख के कन्टेन्ट को करीब लाने और यह सुनिश्चित करना होगा कि एक ढांचा बनाया गया है, जो दोनों पक्षों के बीच आदान-प्रदान का समर्थन करता है।

आयुष मंत्री ने जयपुर में होम्योपैथी अनुसंधान संस्थान के लिए फाउंडेशन नींव रखा

आयुष के लिए राज्य मंत्री (आईसी), श्री श्रीपाद येसॉ नायक ने राजस्थान में जयपुर में केंद्रीय अनुसंधान संस्थान (सीआरआई) के लिए नींव रखी। होम्योपैथी में रिसर्च सेंटर (सीसीआरएच) के केंद्रीय परिषद के तत्वाधान के तहत यह तीसरा सीआरआई होगा।



अंतरराष्ट्रीय समाचार

WEF ने ग्लोबल सेंटर फॉर साइबर सिक्योरिटी लॉन्च की

दुनिया में हैकर्स से दुनिया की रक्षा करने और डेटा के बढ़ते उल्लंघन के लिए विशेष रूप से राष्ट्र-राज्यों से – वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (डब्ल्यूईएफ) ने एक नया ग्लोबल सेंटर साइबर सिक्योरिटी की घोषणा की। जिनेवा में मुख्यालय के साथ, केंद्र मार्च से चालू होगा।

स्विट्जरलैंड में विश्व आर्थिक मंच शिखर सम्मेलन का समापन 

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व आर्थिक मंच शिखर सम्मेलन के लिए डेवोस, स्विट्जरलैंड में अपनी यात्रा के समापन के बाद भारत वापस लोटे। इस यात्रा के दौरान प्रधान मंत्री ने विश्व आर्थिक मंच की 48 वीं वार्षिक बैठक के पूर्ण सत्र में एक मुख्य भाषण दिया।

  • स्विस रिपोर्ट शहर दावोस में दुनिया के शीर्ष व्यापार जगत के नेताओं में शामिल होने के लिए वह दो दशकों में पहली भारतीय प्रधान मंत्री बने।
  • श्री मोदी ने जलवायु परिवर्तन, आतंकवाद और संरक्षणवाद को 3 वैश्विक खतरों के रूप में उल्लिखित किया।


बैंकिंग और वित्त

जापान ने बेंगलुरु जल आपूर्ति परियोजना को 2,587 करोड़ रुपये का ऋण दिया 

जापानी सरकार ने बेंगलुरु वाटर सप्लाई एंड सीवरेज प्रोजेक्ट के चरण 3 (आई) के लिए लगभग 2,587 करोड़ रुपये का आधिकारिक विकास सहायता ऋण के लिए प्रतिबद्ध किया है।

  • यह परियोजना कर्नाटक में ब्रुहाट बेंगलुरु महानगर पालिक क्षेत्र के निवासियों को प्रदान करेगी – विशेष रूप से 110 गांवों में – एक जल उपचार संयंत्र और सीवेज उपचार संयंत्रों के निर्माण के जरिए सुरक्षित और स्थिर जल आपूर्ति और सीवरेज सेवाएं।

सरकार इस वित्तीय वर्ष में पीएसबी में एक लाख करोड़ रुपये जुटाएगी: जेटली

भारी गैर-निष्पादित परिसंपत्तियों (एनपीए) से प्रभावित सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की संख्या में बढ़ोतरी करने की मांग करते हुए, सरकार ने रुपये में शामिल करने की योजना की घोषणा की। चालू वित्त वर्ष के दौरान एक लाख करोड़ रुपये में रीएप बॉन्ड्स के जरिए 80,000 करोड़ रुपये और बजट के समर्थन के तौर पर 8,139 करोड़ रुपये शामिल हैं।



अर्थव्यवस्था

वैश्विक प्रतिभा प्रतिस्पर्धात्मकता सूचकांक पर भारत 81 वें स्थान पर है

भारत ने 81 वें स्थान पर प्रतिस्पर्धात्मक प्रतिभा की एक वैश्विक सूचकांक पर बढ़ोतरी की है, लेकिन ब्रिक्स देशों के बीच बनी हुई बनी हुई है, एक वार्षिक अध्ययन के अनुसार यह चेतावनी देते हुए कि देश में “बिगड़ती ब्रेन नाली का गंभीर खतरा” है।

  • हालांकि, विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की वार्षिक बैठक के पहले दिन हर साल रिजर्व की सूची में स्विट्ज़रलैंड सबसे ऊपर रहा है, भारत ने पिछले साल 92 वें स्थान से अपनी स्थिति में सुधार किया है।


व्यापार

ओएनजीसी ने एचपीसीएल में 51.11% हिस्सेदारी हासिल की

पब्लिक सेक्टर एक्सप्लोरेशन विशाल तेल और प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) को पीएसयू हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) में नियंत्रित हिस्सेदारी हासिल करने के लिए सहमति मिली है। यह लेनदेन 36,915 करोड़ रुपये के लिए होगा।

फेसबुक ने बायोमेट्रिक आईडी सत्यापन स्टार्टअप का अधिग्रहण किया 

फेसबुक ने एक बायोमेट्रिक आईडी सत्यापन स्टार्टअप हासिल कर लिया है, जिसकी पुष्टि की गई है कि वह दूरस्थ रूप से चालकों के लाइसेंस जैसे आईडी की पुष्टि करने में माहिर हैं।

  • स्टार्टअप एक एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफ़ेस (एपीआई) प्रदान करता है जो सरकार द्वारा जारी पहचान पत्रों को सत्यापित करने में सहायता करता है।


नियुक्तियां

अमेरिकी सीनेट ने जेरोम एच पॉवेल को अगले फेडरल रिजर्व के अध्यक्ष के रूप में पुष्टि की है

संयुक्त राज्य अमेरिका के सीनेट ने जेरोम एच पॉवेल को फेडरल रिजर्व के अगले अध्यक्ष के रूप में पुष्टि की – वैश्विक अर्थव्यवस्था पर एक प्रभाव वाले एक शक्तिशाली पद।

  • पावेल (64) जेनेट येलन की जगह लेंगे, जिसका कार्यकाल फरवरी में खत्म होगा।


पुरस्कार

शाहरुख खान को डेवोस में क्रिस्टल अवॉर्ड मिला

ग्लोबल आइकन शाहरुख खान को दवेस, स्विट्जरलैंड में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (डब्ल्यूईएफ) में “भारत में बच्चों और महिलाओं के अधिकारों को चैंपियन करने में उनके नेतृत्व” के लिए 24 वीं क्रिस्टल पुरस्कार मिला।

  • शाहरुख ने विशेष बच्चों के अस्पताल के वार्ड बनाने के लिए भी जिम्मेवारी उठाई है और बच्चों के कैंसर के उपचार के लिए नि: शुल्क बोर्डिंग के साथ चाइल्डकैअर केंद्रों का समर्थन किया है।

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एडाप्पाडी के. पलानीचैमी को यूनेस्को पुरस्कार प्राप्त हुआ 

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एडाप्पाडी के पलानीचामी ने तिरुचिरापल्ली के श्रीरंगम रंगनाथस्वामी मंदिर के सम्मानित यूनेस्को पुरस्कार मेरिट को प्राप्त किया।

  • यूनेस्को एशिया प्रशांत क्षेत्र द्वारा पुरस्कृत किए गए पुनर्निर्माण की गतिविधियों को कम से कम अपने पारंपरिक वैभव और वैदिक अनुष्ठान को प्रभावित किए बिना मंदिर में किए जाने के योग्यता का पुरस्कार दिया गया।
  • यह 108 मुख्य विष्णु मंदिरों (दिव्यदेयम्स) के सबसे महत्वपूर्ण में से एक माना जाता है।


शोक सन्देश

हॉलीवुड की सबसे पुरानी काम कर रही अभिनेत्री कोनी सॉयर का निधन

हॉलीवुड की सबसे पुरानी कामकाजी अभिनेत्री कोनी सॉयर का 105 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उनके पास 140 से अधिक टीवी और फिल्म हैं, 8 वर्ष की आयु में मनोरंजन में अपना कैरियर शुरू किया।

दिग्गज दक्षिण भारतीय अभिनेता कृष्ण कुमारी का निधन

इशरियरियर अभिनेत्री कृष्ण कुमारी (84), जिन्होंने 200 से अधिक तेलुगू, तमिल और कन्नड़ फिल्मों में अभिनय किया है और दक्षिण भारतीय फिल्म उद्योग पर दबदबा रहा है, दो दशक से अधिक समय तक निधन हो गया है।

सुरंगानी प्रसिद्धि के सिलोन मनोहर का निधन

पॉप गायक और अभिनेता ए। ई। मनोहरन, जिन्हें ‘सिलोन मनोहर’ के रूप में जाना जाता है, का निधन हो गया है। वह सुरंगानी गीत के लिए सबसे अच्छी तरह जानते थे



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts