Search

Daily Current Affairs 25th January, 2018 in Hindi

Daily Current Affairs 25 January 2018 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

भारत ने आसियान देशों में डिजिटल गांव बनाने की पेशकश की: प्रधान मंत्री मोदी

भारत ने आसियान-भारत स्मारक शिखर सम्मेलन के दौरान दक्षिणपूर्व एशियाई देशों के साथ संबद्ध संघ में ग्रामीण संपर्क को बढ़ाने की पेशकश की है।

  • सम्मेलन के पूर्ण सत्र को संबोधित करते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “भारत ग्रामीण कनेक्टिविटी पर एक पायलट परियोजना शुरू करने की पेशकश करता है, जो कंबोडिया, लाओ पीडीआर, म्यांमार और वियतनाम में डिजिटल गांव बनाएगा। इस परियोजना की सफलता अन्य आसियान देशों में दोहराई जा सकती है। “
  • प्रधान मंत्री मोदी ने आसियान देशों को आसियान-भारत पर्यटन वर्ष के रूप में 2019 घोषित करने का भी प्रस्ताव दिया।

पर्यावरण प्रदर्शन सूचकांक में भारत 177 वें स्थान पर है

विश्व आर्थिक मंच के साथ येल और कोलंबिया विश्वविद्यालयों की द्विवार्षिक रिपोर्ट के मुताबिक, 2017 में पर्यावरण प्रदर्शन सूचकांक (एपीआई) 2018 में 180 देशों में भारत 177 पर रहा।

  • डेवोस, स्विट्जरलैंड में वर्ल्ड इकनॉमिक फोरम के दौरान रिपोर्ट जारी की गई थी। स्विट्ज़रलैंड सूची में पहले स्थान पर है, उसके बाद फ्रांस, डेनमार्क और माल्टा।

एनएसआईसी ने मलेशिया के एसएमई कार्पोरेशन के साथ करार किया

राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम (एनएसआईसी) ने दोनों देशों में छोटे और मध्यम व्यापार (एसएमबी) के विकास में सहायता के लिए नीतियों जैसे सूचनाओं और सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए एसएमई निगम मलेशिया के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

  • दोनों संस्थाएं वैश्विक बाजारों में भारतीय और मलेशियन एमएसएमई की प्रतिस्पर्धात्मकता में सुधार के लिए और तकनीकी सहयोग के अन्य रूपों के साथ मिलकर काम करेंगे।

कोलकाता एक अस्थायी बाजार पाने के लिए पहला भारतीय मेट्रो बन गया है 

कोलकाता अब एक अस्थायी बाजार का साक्षी है, जो किसी भी मेट्रो में अपनी तरह का पहला तरीका है। बाजार, जैसा कि नाम से पता चलता है, दुकानों के रूप में दोहरीकरण वाली नौकाओं के साथ पानी के शरीर पर स्थित होगा।

  • इसका उद्देश्य आस-पास के बाजार से 200 दुकानदारों का पुनर्वास करना है जो पूर्व महानगर बाईपास के चौड़ेकरण के लिए ध्वस्त कर दिया गया था – एक महत्वपूर्ण सड़क जो शहर के उत्तरी हिस्सों को पूर्वी और दक्षिणी युक्तियों से जोड़ती है।


अंतरराष्ट्रीय समाचार

अंतरिक्ष के साथ धरती की सीमा का अध्ययन करने के लिए नासा ने गोल्ड मिशन की शुरुआत की

नासा ने गतिशील क्षेत्र का अध्ययन करने के लिए मिशन और डिस्क, या गोल्ड, ग्लोबल-स्केल ऑब्सेशंस्स का शुभारंभ किया है जहां अंतरिक्ष और पृथ्वी के सबसे ऊपर के वातावरण में बैठक होती है।

  • व्यावसायिक रूप से होस्ट किए गए पेलोड के रूप में एक उपकरण उड़ाने के लिए यह पहला नासा विज्ञान मिशन है।
  • मिशन SES-14, एक व्यावसायिक संचार उपग्रह पर उड़ाया जाएगा।


नियुक्तियां

अशोक लवासा ने नए चुनाव आयुक्त का पद संभाला 

अशोक लवासा ने भारत के नए चुनाव आयुक्त (ईसी) के रूप में प्रभार ग्रहण किया है। 21 अक्टूबर 1 957 को जन्मे, हरियाणा केडर के 1980 बैच के आईएएस अधिकारी श्री लवासा 31 अक्टूबर, 2017 को भारत के वित्त सचिव के रूप में अधिशेष थे।

उषा अनंतसुब्रमण्यन को पहली महिला आईबीए प्रमुख नियुक्त किया गया 

इलाहाबाद बैंक के एमडी और सीईओ उषा अनंतसुब्रमण्यन को भारतीय बैंक संघ (आईबीए) की पहली महिला अध्यक्ष चुना गया है। भारतीय स्टेट बैंक के चेयरमैन रजनीश कुमार को वर्ष 2017-18 के लिए आईबीए के उपाध्यक्ष चुना गया।



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts