Search

Daily Current Affairs 25th July, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 25 July 2017 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय माचार

सड़क रखरखाव के लिए मोबाइल ऐप “आरम्भ” शुरू

केंद्रीय मंत्री पंचायती राज, ग्रामीण विकास, पेयजल और स्वच्छता- श्री नरेंद्र सिंह तोमर और अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (आईएलओ) के उप महानिदेशक (नीति) सुश्री दबोरा ग्रीनफील्ड ने रोड मैनेटेंशन के लिए “आरम्भ” मोबाइल ऐप लॉन्च किया है।

  • इस मोबाइल फोन ऐप का लक्ष्य है – जीआईएस आधारित मैपिंग सड़क की सूची बनाने, स्थिति सर्वेक्षण और उत्पादन लागत अनुमान और वार्षिक सड़क रखरखाव योजनाओं की तैयारी और निगरानी के लिए अन्य प्रासंगिक डेटा बनाने के लिए।

एफएसएसएआई ने जनवरी 2018 से चाय बैग में स्टेपलर पिंस का उपयोग रोका

खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) ने जनवरी 1, 2018 को चाय बैग में स्टेपलर पिंस के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है।

  • इस कदम से देश में तेजी से बढ़े हुए पैकेज वाले चाय व्यवसाय को प्रभावित करने की उम्मीद है, क्योंकि एफएसएसएआई ने चाय बैग में स्टेपलर पिंस का इस्तेमाल गंभीर स्वास्थ्य खतरा माना है।

मद्रास एचसी  ने तमिलनाडु के स्कूलों में वंदे मातरम् गाना अनिवार्य बनाया

मद्रास उच्च न्यायालय ने तमिलनाडु के स्कूलों में कम से कम दो बार सप्ताह में राष्ट्रीय गीत वंदे मातरम् अनिवार्य कर दिया है।

  • इसके अलावा, अगर लोग मानते हैं कि बंगाली या संस्कृत में गाना गायन करना मुश्किल है, तमिल में गीत का अनुवाद करने के लिए कदम उठाए जा सकते हैं।


अंतरराष्ट्रीय माचार

बोलीविया ने विश्व बैंक, आईएमएफ से “पूर्ण स्वतंत्रता” घोषित की  

बोलिविया के राष्ट्रपति ईवो मोरालेस ने अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) और विश्व बैंक से पिछले वर्ष घोषणा करने के बाद “पूर्ण स्वतंत्रता” की घोषणा की है कि बोलीविया अब उनकी मांगों का जवाब नहीं देगा

  • बोलिविया में विरोध प्रदर्शनियों ने एजेंसियों की नीतियों को लक्षित किया है जो देश में भ्रष्टाचार से निपटने के लिए निजीकरण और मितव्ययिता उपायों पर केंद्रित है।

दुनिया का पहला पवन खेत स्कॉटलैंड के तट से बनाया जा रहा है

दुनिया का पहला पूर्ण पैमाने पर चलने वाला पवन खेत – ब्रिटेन के बिग बेन की तुलना में टर्बाइन लंबा है – स्कॉटलैंड के तट से बनाया जा रहा है। यह तकनीक पवन ऊर्जा को पानी में कटाई करने की इजाजत देगी जो कि मौजूदा तल-टर्बाइनों के लिए बहुत गहरी है। पवन खेत, जिसे हाइवंड कहा जाता है, एक परीक्षण परियोजना है जो 20,000 घरों में बिजली लाएगा।


स्वीडन 20 वर्षों में अपनी सबसे बड़ी सैन्य अभ्यास आयोजित करेगा

स्वीडन 20 से अधिक वर्षों में अपनी ‘पहली और सबसे बड़ी’ सैन्य अभ्यास आयोजित करने की तैयारी कर रहा है, जिसमें कई नाटो देशों के सभी सैन्य शाखाओं और सैनिक शामिल हैं।



खे

भारत 2021 में प्रथम पुरुषों की विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप की मेजबानी करेगा

भारतीय मुक्केबाजी के लिए एक ऐतिहासिक पहले में, देश 2021 में कुलीन पुरुषों की विश्व चैम्पियनशिप की मेजबानी करेगा और अगले साल दूसरी बार महिलाओं की विश्व चैंपियनशिप आयोजित करेगा, अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (एआईबीए) ने घोषणा की है।


कोन्सम ने एशियाई युवा और जूनियर भारोत्तोलन सीश में स्वर्ण पदक जीता

नेपाल के काठमांडू में एशियाई युवा और जूनियर वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में भारतीय वेटलिफ्टर कोन्सम ओरमिला देवी ने स्वर्ण पदक जीता है।



पुरस्कार

वयोवृद्ध अभिनेत्री शकुंतला बरुआ को ‘महान्याक सन्मान 2017’

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इस साल के ‘महानानायक सम्मान 2017’ को सीनियर अभिनेत्री शकुंतला बरुआ को सिनेमा की दुनिया में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया।



शो न्देश

प्रसिद्ध वैज्ञानिक यश पाल का निधन

प्रसिद्ध भारतीय वैज्ञानिक प्रोफेसर यश पाल का निधन हो गया है। विज्ञान और अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए उन्हें 1976 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया।



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 


Related posts