Search

Daily Current Affairs 26th January, 2018 in Hindi

Daily Current Affairs 26 January 2018 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

भारत पर्व दिल्ली में लाल किले से शुरू हुआ 

गणतंत्र दिवस समारोह के एक भाग के रूप में, सांस्कृतिक भ्रष्टाचार भारत पार्व दिल्ली में लाल किले में शुरू हुआ। इस घटना का प्रमुख उद्देश्य देशभक्त मनोदशा पैदा करना, देश की समृद्ध सांस्कृतिक विविधता को बढ़ावा देना और आम जनता की व्यापक भागीदारी सुनिश्चित करना है।

  • इस कार्यक्रम में गणतंत्र दिवस परेड टेबलॉक, सशस्त्र बल बैंड, एक बहु-भोजन खाद्य न्यायालय, शिल्प मेला, देश के विभिन्न क्षेत्रों से सांस्कृतिक प्रदर्शन और निदेशालय के विज्ञापन और दृश्य प्रचार द्वारा फोटो प्रदर्शनी का प्रदर्शन शामिल है।

भारत, आसियान कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए टाई उप 

भारत और दक्षिणपूर्व एशियाई संघों (एशियान) के नेताओं ने दिल्ली घोषणा को अपनाया और भौतिक और डिजिटल कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए प्रतिबद्धता को रेखांकित किया।

  • 10 नेताओं ने भौतिक बुनियादी ढांचे और डिजिटल कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के लिए भारत द्वारा घोषित 1 अरब अमेरिकी डॉलर की क्रेडिट की मात्रा का लाभ उठाने वाले अन्य लोगों के बीच एमपीएसी 2025 और एआईएम 2020 के साथ भौतिक और डिजिटल कनेक्टिविटी बढ़ाने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की।

पंजाब के मुख्यमंत्री ने समाज के व्यथित वर्गों के लिए एमजीएसवीवाई की शुरूआत की

पंजाब के मुख्यमंत्री ने ‘महात्मा गांधी सरबजित विकास योजना’ को लाभ जारी करने और समाज के व्यथित वर्गों के समावेशी विकास के उद्देश्य से शुभारंभ किया। उन्होंने किसानों से अपील की कि वे आत्महत्या करने के लिए नहीं जाएंगे क्योंकि उनकी सरकार नवंबर 2018 तक अपने कृषि ऋण माफी कार्यक्रम के कार्यान्वयन के लिए प्रतिबद्ध है।

स्मार्ट सिटी आगरा को लोगो मिला

आगरा नगर निगम ने स्मार्ट सिटी आगरा का एक लोगो जारी किया है, जो ताजमहल और एक मोर पंख दिखा रहा है। स्मार्ट सिटी दौड़ में भाग लेने के लिए स्थानीय लोगों को शामिल करने के लिए एक प्रचार तैयार करने के लिए कुछ दिनों में आकर्षक डिजाइन पूरे शहर में दिखाई देगा।

तीन भारतीय शहरों में ‘इमर्जिंग वर्ल्ड सिटीज़’ श्रेणी की सुविधा है

वैश्विक वार्षिक सर्वेक्षण पर कई वर्षों के बाद, पहली बार, भारत के तीन शहरों ने ‘इमर्जिंग वर्ल्ड सिटीज़ ग्रुप’ के एक हिस्से के रूप में शीर्ष विश्व व्यवस्था में शामिल किया है।

  • यह जेएलएल के नवीनतम शहरों में विश्व प्रसिद्ध शहर: मैपिंग द पाथवेज़ टू स्यूसिट का हकदार है, जिसमें पता चलता है कि उभरते विश्व शहरों श्रेणी में, दिल्ली और मुंबई में मेगाहब समझा जाता है, जबकि बेंगलुरू उच्च प्रवेशक शहर है।


अंतरराष्ट्रीय समाचार

भारत ने नेपाल के लिए एम्बुलेंस, शैक्षणिक सामग्री का उपहार दिया

69 वीं गणतंत्र दिवस के अवसर पर, नेपाल में भारतीय मिशन ने 30 अस्पताल और छह बसों को विभिन्न अस्पतालों और गैर-लाभकारी धर्मार्थ संगठनों को सौंपा है।



अर्थव्यवस्था

लघु वित्त और भुगतान बैंक अटल पेंशन योजना की पेशकश करेंगे

केंद्र सरकार ने घोषणा की है कि “भुगतान बैंक और लघु वित्त बैंक” अब अपने ग्राहकों को सामाजिक सुरक्षा योजना अटल पेंशन योजना (एपीवाई) प्रदान करेंगे

  • वित्त मंत्रालय ने कहा, “एपीआई वितरण के मौजूदा चैनलों को मजबूत करने के लिए, यह महसूस किया जाता है कि ये नए भुगतान बैंक और लघु वित्त बैंक एपीएवाई के तहत ग्राहकों के आउटरीच को बढ़ावा देंगे”।

संयुक्त राष्ट्र, भारत ने आदिवासी कृषि आय को बढ़ावा देने के लिए 168 मीटर डॉलर का निवेश किया है

यूएन इंटरनेशनल फंड फॉर एग्रीकल्चर डेवलपमेंट (आईएफ़एडी) और भारत सरकार ने पूर्वोत्तर भारत में आदिवासी खेती के घरों के लिए आय और खाद्य सुरक्षा को निरंतर बनाए रखने के लिए $ 168 मिलियन समझौते पर हस्ताक्षर किए।

  • छह साल की परियोजना मिजोरम और नागालैंड राज्यों के ऊपरी क्षेत्रों में स्थित 12 जिलों के आदिवासी गांवों में 201,500 ग्रामीण हाईलैंड के खेती वाले परिवारों की सहायता करेगी।


पुरस्कार

प्रधान मंत्री के श्रम पुरस्कारों के लिए 50 नामों की घोषणा की गई

सरकार ने घोषणा की है कि 2016 के लिए प्रधान मंत्री के श्रम पुरस्कारों को 50 श्रमिकों को विभागीय उपक्रमों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों और निजी क्षेत्र की इकाइयों से 500 या इससे अधिक श्रमिकों को रोजगार देने के लिए सम्मानित किया जाएगा।

  • इनमें से 34 कर्मचारी सार्वजनिक क्षेत्र से हैं और 16 निजी क्षेत्र से हैं।
  • श्रम पुरस्कार चार श्रेणियों में दिए गए हैं – श्रम रत्न पुरस्कार, श्रम भूषण पुरस्कार, श्रम विर / श्रम विरंगना और श्रम श्री / श्रम देवी पुरस्कार


शोक सन्देश

पद्म श्री अभिनेत्री सुप्रिया देवी का निधन

अनुभवी बंगाली अभिनेत्री और पद्म श्री पुरस्कार विजेता सुप्रिया देवी का निधन हो गया है।



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts