Search

Daily Current Affairs 27th July, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 27 July 2017 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय माचार

कश्मीर में जीएसटी को सक्षम करने के लिए कैबिनेट ने संशोधन को मंजूरी दी

जम्मू और कश्मीर में माल और सेवा कर (जीएसटी) शासन के प्रयोजन के लिए मार्ग प्रशस्त करने के लिए, मंत्रिमंडल ने संविधान संशोधन आदेश, 2017 के अनुसार संविधान आदेश, 1 9 54 में संशोधन के लिए पूर्व पदों की स्वीकृति दी है।


नेशनल सेंटर फॉर सेस्मोलॉजी ने ‘इंडिया क्वेक’ की शुरूआत की – भूकंप पैरामीटर प्रसार के लिए एक ऐप

केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री, पृथ्वी विज्ञान और पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन, डॉ। हर्षवर्धन ने नई दिल्ली में पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के फाउंडेशन दिवस के अवसर पर एक ‘इंडिया क्वेक’ का शुभारंभ किया।

  • भूकंप की घटना के बाद भूकंप के पैरामीटर (स्थान, समय और परिमाण) के स्वचालित प्रसार के लिए नेशनल सेंटर फॉर सेस्मोलॉजी (एनसीएस) द्वारा मोबाइल ऐप विकसित किया गया है।

डॉ। हर्षवर्धन ने “सागर वणी” की शुरूआत की – एक एकीकृत सूचना प्रसार प्रणाली

विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री, पृथ्वी विज्ञान और पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन, डॉ। हर्षवर्धन ने नई दिल्ली में पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के फाउंडेशन दिवस के अवसर पर “एक सागर वाणी ऐप” का शुभारंभ किया।

  • सागर वणी एक सॉफ्टवेयर प्लेटफार्म है जहां विभिन्न प्रसार मोड एक केंद्रीय सर्वर पर एकीकृत किए जाएंगे। सागर वणी में बहुभाषी एसएमएस, वॉयस कॉल / ऑडियो सलाहकार, मोबाइल एप्लिकेशन (यूजर / एडमिन मॉड्यूल), सोशल मीडिया (फेसबुक, ट्विटर, इत्यादि), ईमेल इत्यादि शामिल हैं।

प्रधान मंत्री मोदी ने रामेश्वरम में कलाम स्मारक का उद्घाटन किया

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने तमिलनाडु के रामानंदपुरम जिले में पूर्व राष्ट्रपति ए.पी.जे. अब्दुल कलाम के स्मारक का उद्घाटन किया।

  • मोदी ने एक कला प्रदर्शनी बस ‘कलाम वाहिनी’ को ध्वजांकित किया जो विभिन्न राज्यों में यात्रा करेगी और पूर्व राष्ट्रपति की 86 वीं जयंती के अवसर पर 15 अक्टूबर को राष्ट्रपति भवन पहुंचेगी।

ओडिशा ने व्हीलर द्वीप का नाम अब्दुल कलाम के नाम पर बदल दिया

पूर्व राष्ट्रपति की दूसरी पुण्यतिथि को चिह्नित करने के लिए, ओडिशा सरकार ने एक राज-पत्र अधिसूचना जारी करते हुए भद्रक जिले के व्हीलर द्वीप का नाम अब्दुल कलाम द्वीप के रूप में बदल दिया।


एक्सेंचर ने बेंगलुरू में पहला नवाचार केंद्र खोला

आईटी कंपनी एक्सेंचर ने बेंगलुरु में अपना पहला नवाचार केंद्र खोल दिया है जो संगठनों को ज्ञान तक पहुंच, प्रमुख प्रौद्योगिकी क्षमताओं और 40 से अधिक उद्योगों में व्यवसायिक कौशल प्रदान करेगा।

  • 4,000 से अधिक लोग नवाचार केंद्र में काम करेंगे और अनुसंधान और विकास क्षमताओं, उद्योग की अंतर्दृष्टि और तकनीकी कौशल को जोड़ेंगे।


अंतरराष्ट्रीय माचार

ब्रिक्स यूथ फोरम बीजिंग में शुरू हुई 

2017 ब्रिक्स यूथ फोरम बीजिंग, चीन में समूह के देशों में युवाओं के विकास पर चर्चा के लिए शुरू हुई। तीन दिवसीय फोरम का विषय है ‘ब्रिक्स पार्टनरशिप बढ़ाने, युवा विकास को बढ़ावा देना’


श्री बंदरु दत्तात्रेय चीन में ब्रिक्स श्रम और रोजगार मंत्रियों की बैठक में भाग लिया

श्रम एवं रोजगार के लिए राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री बंदरु दत्तात्रेय के नेतृत्व में चीन के चॉन्किंग, चीन में 26-27 जुलाई, 2017 को आयोजित ब्रिक्स श्रम एवं रोजगार मंत्रियों की बैठक में भाग लिया।


न्यूजीलैंड के तहत नया महाद्वीप खोजा गया, जिसे ज़ीलान्डिया कहा गया 

न्यूजीलैंड के तहत खोजी जाने वाली नई महाद्वीप, दक्षिण प्रशांत के नीचे ज्यादातर जलमग्न अनजान महाद्वीप को ज़ीलान्डिया नाम दिया गया है।



वित्त और र्थव्यवस्था

कैनरा बैंक ने बेंगलुरु में पहली डिजिटल शाखा की शुरूआत की

कैनरा बैंक ने ‘कागज रहित’ भविष्यवादी बैंकिंग में जाने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य तय किया है, जिसके लिए बेंगलुरु में अपनी पहली ‘डिजिटल बैंकिंग शाखा’ शुरू की।

  • शीर्षक ‘कैंडी’, यह शाखा ग्राहकों को एक शुरू से अंत तक डिजिटल अनुभव प्रदान करेगी।
  • डिजिटल शाखा की सबसे आकर्षक विशेषता एक मानव सदृश रोबोट है जो बैंकिंग उत्पादों और सेवाओं पर ग्राहकों की बुनियादी प्रश्नों को संबोधित करता है। यह देश के सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक द्वारा की गई इस प्रकार की  पहली पहल है।

पीएनबी, बजाज आलियांज जनरल का करार

पंजाब नेशनल बैंक और बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस ने बजाज अलियांज के सामान्य बीमा उत्पादों के वितरण के लिए 7,000 शाखाओं के बैंक के नेटवर्क के माध्यम से एक कॉर्पोरेट एजेंसी समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। समझौते के तहत, बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस बैंक के ग्राहकों को बीमा उत्पादों की निजी लाइनों की पेशकश करेगा।


मिस्त्री एक्सचेंज के साथ बीएसई ने सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किये

बंबई स्टॉक एक्सचेंज, बीएसई ने व्यापारिक क्षेत्रों में जानकारी के बदले में सहयोग के लिए मिस्र के एक्सचेंज (ईजीएक्स) से हाथ मिला लिया है।

    एक्सचेंजों ने एक ज्ञापन समझौते (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए, जिनके माध्यम से उन्होंने अपने व्यवसायों, उत्पादों और बाजारों के विकास के लिए अध्ययन और खोज की जाने वाली कई अवसरों की संभावनाएं पैदा कीं और ज्ञान को साझा करने और मजबूत करने के लिए दोनों बाजार रणनीतियों पर निर्माण किया।

एक्सिस बैंक ने 385 करोड़ रुपये में फ्री चार्ज का अधिग्रहण किया

एक्सिस बैंक ने फ्रीस्जेज पेमेंट टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड और एक्सलीस्ट सॉल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड जैसी अपनी सहायक कंपनियों में 100 फीसदी हिस्सेदारी हासिल करने के लिए जैस्पर इंफोटेक प्राइवेट लिमिटेड के साथ समझौता किया है, जो एक साथ “फ्री चार्ज” ब्रांड के तहत डिजिटल पेमेंट कारोबार का गठन करते हैं।

  • ऐक्सिस बैंक ने भारत में एक बैंक द्वारा डिजिटल भुगतान कंपनी में सबसे पहले अधिग्रहण के रूप में चिह्नित किया है।
  • ई-कॉमर्स बाजार में स्नैपडील ने 2015 में फ्री चार्ज का अधिग्रहण किया था।


नियुक्तियां और नुमोदन

शिखा शर्मा को  3 साल तक एक्सिस बैंक के एमडी के रूप में फिर से नियुक्त किया

देश की तीसरी सबसे बड़ी निजी क्षेत्र की ऋणदाता एक्सिस बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में शिखा शर्मा को फिर से तीन साल के लिए 31 मई, 2021 तक नियुक्त किया है


आंध्र ने पी.वी. सिंधु को उप कलेक्टर के रूप में नियुक्त किया

ओलंपिक बैडमिंटन रजत पदक विजेता पी.वी. सिंधु को आंध्र प्रदेश सरकार द्वारा  उप कलेक्टर के रूप में नियुक्त किया गया है उन्हें 30 दिनों के अंदर शामिल होने के लिए कहा गया है

  • वह हैदराबाद में पैदा हुई थी और शहर में रहने की वजह से तेलंगाना सरकार ने भी 5 करोड़ रुपये का नकद इनाम और एक आवासीय भूखंड प्रस्तुत किया।
  • हालांकि तेलंगाना ने भी उन्हें नौकरी की पेशकश की थी, सिंधु ने आंध्र प्रदेश की पेशकश स्वीकार कर ली, जहाँ उसके माता-पिता रहते है।

नीतीश कुमार ने 12 वर्षों में छठे बार मुख्यमंत्री पद संभाला

बिहार में महागठबंघन (ग्रैंड अलायंस) सरकार के मुख्यमंत्री के रूप में अपने इस्तीफे के 24 घंटे के भीतर, जद (यू) अध्यक्ष नीतिश कुमार ने एनडीए सरकार के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। राज्य भाजपा नेता सुशील कुमार मोदी को उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई थी।



शो न्देश

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री धरम सिंह का निधन

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एन। धरम सिंह का निधन हो गया है।


स्वतंत्रता सेनानी कुबरसिंग सक्चाचा का निधन

वयोवृद्ध स्वतंत्रता सेनानी और सामाजिक कार्यकर्ता कुबरसिंग सक्लाचा का निधन हो गया है।



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 


Related posts