Search

Daily Current Affairs 27th November, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 27 November 2017 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

टाटा पावर सोलर ने भारत के पहले छत सौर कारपोर्ट का शुभारंभ किया

टाटा पावर सोलर ने दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) के सहयोग से, दिल्ली के रोहिणी में यूनिटी वन मॉल में भारत की पहली छत सौर कार बंदरगाह को चालू कर दिया है, ताकि 300 किलोवाट सौर ऊर्जा उपलब्ध करा सकें। इस संयंत्र का अनुमान है कि सालाना 438 टन कार्बन उत्सर्जन बंद हो जाएगा।

ओडिशा ने ताजा जल मत्स्यपालन बढ़ाने के लिए योजना की घोषणा की

ओडिशा सरकार ने राज्य में मत्स्य उत्पादन को बढ़ाने के लिए एक योजना ‘मछली तलाव योजना’ शुरू की, जिसमें 96 करोड़ रूपए का बजट प्रावधान है।

मणिपुर के मुख्यमंत्री ने भारत-म्यांमार मीडिया इंटरैक्शन प्रोग्राम का उद्घाटन किया

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन। बिरेन सिंह ने इंफाल में एक दो दिवसीय भारत-म्यांमार मीडिया इंटरैक्शन प्रोग्राम का उद्घाटन किया और कहा कि उनकी सरकार लोगों को करीब लाने के लिए दो स्थानों के बीच बस सेवा शुरू करने का प्रयास कर रही है।

अमेज़ॅन इंडिया ने स्टार्टअप चैलेंज की शुरुआत की

अमेज़ॅन इंडिया ने “स्टार्टअप सी-क्यूब” की घोषणा करने के लिए हार्डवेयर त्वरक “HAX” और भीड़-वित्तपोषण समुदाय “किकस्टार्टर” के साथ सहयोग किया – शुरुआत के लिए एक बहु-स्तरीय चुनौती जो 5 दिसंबर को बेंगलुरु में शुरू होगी।

  • यह कदम उत्पाद स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र के निर्माण के लिए कंपनियों को एक साथ लाने के लिए उठाया गया  है


 बैंकिंग

बैंक ऑफ बड़ौदा ने डिजिटल सप्लाई चेन फाइनेंस सॉल्यूशन लॉन्च किया

बैंक ऑफ बड़ौदा ने डिजिटल सप्लाई चेन फाइनेंस समाधान पेश किया, जिसका उद्देश्य छोटे और मध्यम उद्यमों और बड़े कॉर्पोरेट ग्राहकों के लिए कार्यशील पूंजी ऋण के अवसरों में तेजी लाना है।

  • नया उत्पाद आपूर्ति श्रृंखला वित्त उत्पादों की एक श्रृंखला प्रदान करता है जो डीलर और विक्रेता वित्त जैसे पूर्व और बाद के शिपमेंट उत्पादों को कवर करता है।


खेल

बाटास ने अबू धाबी एफ 1 जीपी जीता

मर्सिडीज के फिनिश ड्राइवर वाल्टेरी बोतास ने अबू धाबी में आयोजित 2017 फॉर्मूला वन सीज़न में 20 वीं और आखिरी दौड़ में अबू धाबी ग्रांड प्रिक्स जीता।



नियुक्तियां

पूर्व डीईए सचिव शक्तिकांत दास को भारत के जी 20 शेरपा के रूप में नियुक्त किया गया

आर्थिक मामलों के विभाग के पूर्व सचिव श्री शक्तितिकनाथ दास को जी -20 के विकास ट्रैक के लिए 31 दिसंबर, 2018 तक भारत के जी 20 शेरपा के रूप में नियुक्त किया गया है।

योजना आयोग के पूर्व सदस्य एन के सिंह 15 वें वित्त आयोग का नेतृत्व करेंगे 

केंद्र सरकार और पांच साल की अवधि के बीच राजस्व साझा करने की सिफारिश करने के लिए 15 वें वित्त आयोग का गठन 27 नवंबर, 2017 को सरकार ने किया था।

  • आयोग के अध्यक्ष पूर्व केंद्रीय सचिव और पूर्व सांसद एन.के.सिंह होंगे। अन्य सदस्यों में पूर्व आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास और अनूप सिंह शामिल हैं।


पुरस्कार

मिस यूनिवर्स 2017: दक्षिण अफ्रीका की डेमी-ले-नेल-पीटर्स के सिर पर सजा ताज

दक्षिण अफ्रीका की डेमी-ले-नेल-पीटर्स को मिस वर्ल्ड 2017 चुना गया। मिस कोलंबिया फर्स्ट रनर अप रहीं और मिस जमैका तीसरे स्थान पर रहीं।  पीटर्स महिलाओं को आत्मरक्षा में प्रशिक्षित करने में मदद करती है।



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts