Search

Daily Current Affairs 28th November, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 28 November 2017 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

मेड इन इंडिया बॉट ‘मित्रा’ ने GES में प्रधान मंत्री मोदी, इवकांका का स्वागत किया

बेंगलुरु स्थित इन्वेंटो रोबोटिक्स द्वारा विकसित एक भारत निर्मित रोबोट ‘मित्रा’ ने आज (28 नवंबर) हैदराबाद में ग्लोबल उद्यमिता शिखर सम्मेलन की शुरुआत की घोषणा की। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और डोनाल्ड ट्रम्प की बेटी इवकांका ट्रम्प ने बोट पर एक बटन दबाकर इस सम्मेलन का उद्घाटन किया जिसके बाद बोट ने सम्मेलन की शुरूआत की घोषणा की और उन्हें स्वागत किया।

INSPIRE का पहला संस्करण जयपुर में शुरू हुआ

जयपुर में ऊर्जा क्षमता में नवाचार और अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी (INSPIRE 2017) का पहला संस्करण शुरू किया गया था। पांच-दिवसीय संगोष्ठी का आयोजन विश्व बैंक और ऊर्जा कुशल आर्थिक (एईईई) के लिए गठबंधन के साथ साझेदारी में ऊर्जा दक्षता सेवा लिमिटेड (ईईएसएल) द्वारा किया जा रहा है।

  • INSPIRE 2017 एक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन है जो इस क्षेत्र में सर्वोत्तम अभ्यासों को दिखाने के लिए नीति निर्माताओं, नवोन्मेषकों, फाइनेंसरों, प्रभावकों जैसे विभिन्न हितधारकों को एक साथ लाता है।

रूस भारत को राष्ट्रीय संकट प्रबंधन केंद्र स्थापित करने में मदद करेगा

एक बैठक में यह सहमति हुई थी कि रूस आपदा और अन्य आपातकालीन स्थितियों को संभालने के लिए देश में एक राष्ट्रीय संकट प्रबंधन केंद्र स्थापित करने के लिए भारत की सहायता करेगा।



अंतरराष्ट्रीय समाचार

भारत ने अफगानिस्तान में सार्वजनिक परिवहन को मजबूत करने के लिए $ 2.87 मिलियन की प्रतिज्ञा की

भारत ने पड़ोसी देश के लिए अपनी नवीनतम वित्तीय सहायता में अफगानिस्तान को 2.87 मिलियन अमरीकी डालर का योगदान देने का वादा किया है। देश में करीब 350 सार्वजनिक बसों की मरम्मत के लिए सहायता का इस्तेमाल किया जाएगा।

जलवायु वाले वार्मिंग रसायनों को खत्म करने के लिए विकासशील देशों के लिए $ 540 मिलियन

संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) के मुताबिक, विकासशील देशों को ओजोन घटाने के लिए प्रयुक्त रसायनों को समाप्त करने में अपने काम को जारी रखने के लिए $ 540 मिलियन मिलेगा।

  • यह धन विकसित देशों द्वारा 2018 से मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल के कार्यान्वयन के लिए बहुपक्षीय कोष के तीन वर्षों के लिए प्रदान किया जाएगा।


बैंकिंग और वित्त

एशियाई विकास बैंक पांच वर्षों में भारत को 20 अरब डॉलर का ऋण प्रदान करेगा

एशियन डेवलपमेंट बैंक (एडीबी) अगले साल से भारत को मौजूदा 2.7 अरब डॉलर से बढ़ाकर 4 अरब डॉलर तक की वार्षिक वित्त पोषण देगा। 2018-22 के दौरान गैर-सार्वभौमिक या निजी कर्ज सहित वार्षिक आधार पर 4 अरब डॉलर तक का ऋण प्रदान किया जाएगा।

  • इस में, वार्षिक सार्वभौमिक धन 2 अरब डॉलर से 3 अरब डॉलर तक बढ़ेगा जबकि निजी क्षेत्र के वित्त पोषण को दोगुनी होकर 1 अरब डॉलर कर दिया जाएगा, जो की कुल 4 अरब डॉलर प्रति वर्ष होगा।

अरुण जेटली ने पेटीएम भुगतान बैंक की शुरुआत की

एक नई भुगतान बैंक ‘पेटीएम पेमेंट्स बैंक’ को औपचारिक रूप से नई दिल्ली में केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने लॉन्च किया। यह भारत का केवल पहला पहला बैंक है जिसमें शून्य बैलेंस खातों और शून्य डिजिटल ट्रांजैक्शन प्रभार हैं।

  • वर्तमान में, भारत में पेटीएम पेमेंट्स बैंक सहित चार पेमेंट्स बैंक हैं। अन्य तीन परिचालन वाले एयरटेल पेमेंट्स बैंक, इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक और फाइनो पेमेंट्स बैंक हैं।

इंडियाफस्ट लाइफ ने पहला माइक्रो-इंश्योरेंस प्लान ‘बीमा खाता’ आरम्भ किया

इंडियाफस्ट लाइफ इंश्योरेंस (इंडियाफस्ट लाइफ) ने अनौपचारिक क्षेत्र और कृषि मजदूरों को मौसमी आय वाले लक्ष्य पर एक अद्वितीय माइक्रो-इंश्योरेंस योजना ‘बीमा खाता’ लॉन्च किया है।



अर्थव्यवस्था

डीबीएस बैंक ने भारत की वित्त वर्ष 18 जीडीपी की वृद्धि दर को घटाकर 6.6% कर दिया

सिंगापुर के डीबीएस बैंक ने मौजूदा वित्तीय वर्ष के लिए जीडीपी विकास का पूर्वानुमान पिछले 6.8 प्रतिशत के मुकाबले 6.6 प्रतिशत घटा दिया है। बैंक को उम्मीद है कि भारतीय अर्थव्यवस्था 2019 के वित्तीय वर्ष में ठीक हो जाएगी और 7.2 प्रतिशत की वृद्धि दर हासिल कर सकती है।



व्यापार

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ – ई-एनएपी को लागू करने के लिए फर्स्ट लाइफ इंश्योरर

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (आईसीआईसीआई प्रू लाइफ) ने घोषणा की है कि उसने नैशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के इलेक्ट्रॉनिक- नैशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (ई-एनएसीए) की सेवाएं लागू की हैं। इसके साथ यह भारत की पहली जीवन बीमा कंपनी है जो अपने ग्राहकों को इस सेवा की पेशकश कर रही है।

  • ई-एनएच जनादेश सेवा एक डिजिटल पंजीकरण प्रक्रिया है जिसमें एक ग्राहक अपने निर्धारित खाते के लिए पूर्व-निर्धारित आवृत्तियों पर डेबिट किए जाने के लिए बैंक को जनादेश जारी करता है। ई-नच सेवा नियमित भुगतान करने के लिए सबसे आधुनिक और काग़ज़ रहित रूप है।

अमेज़ॅन इंडिया ‘अमेज़ॅन सहेली’ के प्रक्षेपण के साथ महिला उद्यमियों को सशक्त बनाएगा

अमेज़ॅन इंडिया ने अमेज़ॅन सहेली का शुभारंभ किया, जो कि एक नई अग्रणी कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य देश भर में महिला उद्यमियों को अपने उत्पादों को Amazon.in बाजार पर बेचने में सक्षम बनाना है।

  • महिलाओं के उद्यमिता को प्रोत्साहित करने के लिए काम करने वाले उल्लेखनीय संगठनों के सहयोग से, यह कार्यक्रम अमेज़ॅन इंडिया के दृष्टिकोण के अनुरूप है।


खेल

भारतीय खेल सम्मान: श्रीकांत, सिंधु ने शीर्ष पुरस्कार जीता

मुंबई में आयोजित भारतीय खेल सम्मान 2017 के उद्घाटन संस्करण में देश के खेल हस्तियों को सम्मानित करने के लिए राष्ट्रीय खेल चिह्न और मशहूर हस्तियां एक साथ आई।

  • व्यक्तिगत खेलों के लिए वर्ष के पुरुष और महिला खिलाड़ी – भारतीय बैडमिंटन श्रीकांत किदंबी और पी.वी. सिंधु क्रमशः
  • टीम के खेलों के लिए वर्ष के पुरुष और महिला खिलाड़ी – ऑफ स्पिनर आर अश्विन और मिताली राज क्रमशः
  • प्रेरणादायक सम्मान – टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा
  • खेल पुरस्कार में परिवर्तनकारी योगदान – ओलंपिक चैंपियन अभिनव बिंद्रा
  • वर्ष की टीम – भारतीय महिला क्रिकेट टीम


नियुक्तियां

खारोला एयर इंडिया के सीएमडी नियुक्त 

सरकार ने आईएएस अधिकारी प्रदीप सिंह खरोला को एयर इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (सीएमडी) के रूप में नियुक्त किया है। खारोला 1985 के कर्नाटक कैडर के आईएएस अधिकारी हैं।

आईएएस अधिकारी बी.एन. शर्मा राष्ट्रीय एंटी-प्रॉफिटिंग प्राधिकरण के अध्यक्ष नियुक्त 

गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (जीएसटी) अधिनियम के तहत राष्ट्रीय एंटी-प्रॉफीयरिंग प्राधिकरण के निर्माण के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल की मंजूरी के बाद, केंद्र ने वरिष्ठ आईएएस अधिकारी बी.एन. शर्मा को इसके पहले अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया। 

केन्या के राष्ट्रपति उहरु केन्याता ने दूसरी अवधि के लिए शपथ ली

केन्या के राष्ट्रपति पद पर उहरु केन्याता ने दूसरी बार शपथ ली है।  55 वर्षीय उहरु केन्याता केन्या देश के संस्थापक के बेटे है।



पुरस्कार

राष्ट्रपति ने तीसरा प्रतिष्ठित आईसीसीआर भारतविद् पुरस्कार प्रोफेसर हिरोशी मारुई को प्रदान किया

राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में जापान के प्रोफेसर हिरोशी मारुई को तीसरे प्रतिष्ठित आईसीसीआर भारतविद् पुरस्कार से सम्मानित किया।

  • प्रोफेसर मारुई 40 साल से भारतीय दर्शन और बौद्ध अध्ययन पर काम कर रहे हैं। जापानी एसोसिएशन ऑफ इंडियन और बौद्ध स्टडीज के अध्यक्ष के रूप में उन्होंने जापान में इंडोलॉजी के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।


शोक सन्देश

अनुभवी मलयालम अभिनेत्री टी। वसंथी का निधन

लोकप्रिय मंच, मलयालम टीवी और फिल्म अभिनेत्री थोडुपुझा वसंत का 65 साल में निधन हो गया है।



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts