Search

Daily Current Affairs 29th November, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 29 November 2017 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

पूर्वी रेलवे पहला स्वर्ण राजधानी रैक दबाया 

पूर्वी रेलवे ने भारत की पहली स्वर्ण राजधानी रैक को दबा दिया है। भारतीय रेलवे ने परियोजना ‘स्वर्ण’ के तहत प्रीमियम राजधानी और शताब्दी ट्रेनों को अपग्रेड करने का फैसला किया।

  • सियालदह – नई दिल्ली राजधानी की पहली रैक 28 नवंबर, 2017 को बेहतर सुविधाओं के साथ सेवा में लगाया गया है। 35 लाख रुपये इस रेक में गए हैं, जो प्रति कोच 2 लाख रुपये से कम में अनुवादित है।

मनोहर पर्रीकर ने किसान कार्य एप्लिकेशन ‘जय किसान’ की शुरूआत की

गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर ने भारत में किसानों के समुदाय की जरूरतों को पूरा करने के लिए सुविधाओं और कार्यों के साथ पैक एक किसान कार्य एप्लिकेशन जय किसान ऐप का शुभारंभ किया।

  • जय किसान ऐप कृषि सूचना और खेती पर एक एकमात्र समाधान है, जिसमें फसल पोषण, संरक्षण, बीज और नैदानिक ​​सेवाएं शामिल हैं।

2017 आईएफएफआई गोवा में विश्व की पहली 3D संस्कृत फिल्म अनुराक्ली की स्क्रीनिंग हुई 

दुनिया की पहली संस्कृत 3 डी फिल्म ‘अनुराक्शी‘ गोवा में पणजी में भारत के अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में 3 डी श्रेणी में मुख्य आकर्षण के बीच थी।

  • फिल्म बनाने का आदर्श वाक्य आज भी संस्कृत भाषा को प्रासंगिक बनाना है। अशोकन पीके द्वारा निर्देशित फिल्म केरल, कुडीयाट्टम के पारंपरिक कला के रूप में घूमती है।


अंतरराष्ट्रीय समाचार

दुनिया का पहला AI राजनीतिज्ञ विकसित हुआ

वैज्ञानिकों ने दुनिया के पहले कृत्रिम खुफिया राजनीतिज्ञों का विकास किया है जो आवास, शिक्षा और आव्रजन के आसपास की नीतियों जैसे स्थानीय मुद्दों के बारे में किसी व्यक्ति के प्रश्नों का उत्तर दे सकता है।

  • सैम नामक आभासी राजनीतिज्ञ, न्यूजीलैंड के एक 49 वर्षीय उद्यमी निक गेरिट्सेन द्वारा बनाया गया था।
  • AI राजनीतिज्ञ लगातार फेसबुक मैसेंजर के माध्यम से लोगों के साथ-साथ अपने होमपेज पर एक सर्वेक्षण के बारे में सीखना सीख रहा है।


बैंकिंग और वित्त

आरबीआई ने सहकारी समितियों को ‘बैंक’ शब्द का इस्तेमाल नहीं करने के लिए कहा

यह भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के ध्यान में आया है कि कुछ सहकारी समितियां अपने नामों पर “बैंक” शब्द का प्रयोग कर रही हैं। इसलिए, आरबीआई ने सहकारी समितियों से कहा है कि वे अपने नाम पर ‘बैंक’ का इस्तेमाल न करें क्योंकि यह बैंकिंग विनियमन अधिनियम की धारा 7 का उल्लंघन करती है।

कर्नाटक बैंक ने परिवर्तन पहल के लिए बीसीजी के साथ संबंध स्थापित किया 

कर्नाटक बैंक लिमिटेड ने अपने परिवर्तन की पहल के लिए बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड के साथ भागीदारी की है। परिवर्तन परियोजना – ‘केबीएल विकस’ – मंगलूरु में शुरू किया गया था।



खेल

भारतीय पुरुष और महिला टीमों ने 2017 एशियाई कबड्डी चैंपियनशिप जीती

गोरगान, ईरान में क्रमश: पाकिस्तान और दक्षिण कोरिया को पराजित करने के बाद भारतीय पुरुष और महिला कबड्डी टीमों को एशिया के चैंपियनों का खिताब मिला।

फ्रांस ने 10 वीं डेविस कप को जीतने के लिए बेल्जियम को 3-2 से हराया

बेल्जियम के खिलाफ फाइनल में फ्रांस ने 3-2 की जीत के बाद फ्रांस ने अपना 10 वां डेविस कप खिताब जीता है। डेविस कप पुरुष टेनिस में प्रीमियर अंतरराष्ट्रीय टीम का इवेंट है।

प्रतिस्पर्धा आयोग ने बीसीसीआई पर रु। 52.24 करोड़ का दंड लगाया

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) पर आईपीएल मीडिया राइट्स कॉन्ट्रैक्ट में प्रतिस्पर्धात्मक आचरण के लिए 52.24 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है।



नियुक्तियां

स्नेहलता श्रीवास्तव लोकसभा की पहली महिला सचिव नियुक्त

स्नेहलता श्रीवास्तव को लोकसभा के नई महासचिव के रूप में नियुक्त किया गया है। वह लोकसभा की पहली महिला सचिव जनरल होगी और 1 दिसंबर को प्रभारी ग्रहण करेंगी। उनका कार्यकाल 30 नवंबर, 2018 को समाप्त होगा।

  • वह अपनी पोस्ट से इस्तीफा दे चुके अनूप मिश्रा की जगह लेंगी।


पुरस्कार

IFFI 2017 में एड्स पर फ्रांसीसी फिल्म को सर्वश्रेष्ठ फिल्म पुरस्कार मिला

रॉबिन कैम्पिलो की फ्रांसीसी फिल्म ‘120 बीट्स प्रति मिनट’, जो एड्स के विषय से संबंधित है, को गोवा में आयोजित 48 वें अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह (IFFI) में सर्वश्रेष्ठ फिल्म के लिए स्वर्ण मयूर का पुरस्कार मिला।



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts