Search

Daily Current Affairs 3rd December, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 3 December 2017 Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

भारतीय हस्तियों के साथ दिल्ली में मैडम तुसाद की शुरुआत

मैडम तुसाद को भारतीय और अंतरराष्ट्रीय हस्तियां के 50 वॅक्स मॉडल के साथ दिल्ली में शुरुआत किया गया है। बॉलीवुड अभिनेताओं, खेल सितारों, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और भारतीय राष्ट्र के पिता महात्मा गांधी के वेक्सवर्क संग्रहालय में प्रदर्शित हैं।

  • संग्रहालय कनॉट प्लेस में ऐतिहासिक रीगल इमारत में स्थित है।
  • दिल्ली केंद्र, मैडम तुसाद का 23 वां संग्रहालय है, जो लंदन, वाशिंगटन, न्यूयॉर्क, एम्स्टर्डम, बर्लिन, बैंकाक, टोक्यो और बीजिंग सहित पूरे विश्व के प्रमुख शहरों में केंद्र हैं।


अंतरराष्ट्रीय समाचार

कैंब्रिज डिक्शनरी वर्ड ऑफ़ द ईयर – ‘पॉपुलिज्म’

शब्द ‘पॉपुलिज़्म’ को कैम्ब्रिज डिक्शनरी वर्ड ऑफ द ईयर 2017 के रूप में घोषित किया गया है। शब्दकोश ने पॉपुलिज़्म को कुछ ऐसा परिभाषित किया “राजनीतिक विचारों और गतिविधियों का उद्देश्य है जो सामान्य लोगों के समर्थन को उनको देकर उन्हें प्रदान करना है”।



खेल

विराट कोहली ने टेस्ट कप्तान के रूप में सर्वाधिक डबल सेंचुरी का रिकॉर्ड बनाया

कप्तान विराट कोहली ने ब्रायन लारा को पार करते हुए 3 दिसंबर को श्रीलंका के खिलाफ तीसरे और अंतिम टेस्ट के दूसरे दिन टेस्ट कप्तान द्वारा बनाए गए दोहरे शतकों का रिकॉर्ड बनाया।

  • भारतीय कप्तान के लिए यह दूसरा द्विवार्षिक शतक है।


नियुक्तियां

ब्रिटिश गायक ऐली को संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण वैश्विक सद्भावना राजदूत नियुक्त किया गया

ब्रिटिश गायक-गीतकार एली गॉल्डिंग को संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण के लिए वैश्विक सद्भावना राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है, जिसके बाद वह जलवायु परिवर्तन और लड़ने वाले प्रजातियों से लड़ने, ग्रहों की हवा और समुद्र की सफाई करके लोगों और जानवरों के जीवन और निवासों को बचाने के लिए लड़ाई में शामिल हो गई हैं।



पुरस्कार

अवैध वन्यजीव व्यापार से निपटने के लिए उच्च प्रयास करने के लिए भारत ने पुरस्कार जीता

अवैध वन्यजीव व्यापार से निपटने के लिए उच्च प्रयास करने के लिए भारत ने पुरस्कार जीता। वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो को यह पुरस्कार वन्य जीव और फ्लोरा के लुप्तप्राय प्रजातियों (सीटियों) में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार पर कन्वेंशन के महासचिव द्वारा दिया गया था।



महत्वपूर्ण दिन

विकलांग व्यक्तियों के अंतर्राष्ट्रीय दिवस: 3 दिसंबर

अंतर्राष्ट्रीय विकलांग व्यक्तियों (3 दिसंबर) 1992 से संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रोत्साहित एक अंतर्राष्ट्रीय अनुरक्षण है। दिवस का आयोजन विकलांगता के मुद्दों की समझ को बढ़ावा देने और लोगों के सम्मान, अधिकार और कल्याण के लिए समर्थन प्रदान करना है। 

विकलांग लोगों के अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2017 का विषय: “सभी के लिए टिकाऊ और लचीले समाज की ओर परिवर्तन”



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts