Search

Daily Current Affairs 3rd October, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 3 October 2017 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

सरकार ने शिक्षकों को प्रशिक्षित करने के लिए विशेष पाठ्यक्रम की शुरुआत की

मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एचआरडी) ने कक्षा 8 में छात्रों को पढ़ाने के लिए देश भर के शिक्षकों को प्रशिक्षित करने के लिए प्राथमिक शिक्षा में एक डिप्लोमा कोर्स शुरू किया है।

  •  बच्चों के मुफ़्त और अनिवार्य शिक्षा (संशोधन) अधिनियम, 2017 के संशोधन के तहत 2019 तक न्यूनतम योग्यता वाले सभी शिक्षकों को प्रशिक्षित करने का इरादा है।

चंद्रबाबू नायडू ने ‘स्वच्छ आंध्र मिशन’ की शुरूआत की

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने गांधी जयंती के अवसर पर स्वच्छ आंध्र मिशन का शुभारंभ किया। ऐस शटलर पीवी सिंधु को स्वच्छ आंध्र के ब्रांड एंबेसडर के रूप में चुना गया है।

वैश्विक उद्यमिता सम्मेलन 2017 को हैदराबाद में आयोजित किया जाएगा

हैदराबाद में 28 वें और 30 नवंबर के बीच आयोजित होने वाले वैश्विक उद्यमिता शिखर सम्मेलन का उद्घाटन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति की सलाहकार, इवंकका ट्रम्प करेंगे।

  • शिखर सम्मेलन पूरे विश्व के उभरते उद्यमियों, निवेशकों और व्यापार जगत के प्रमुख वार्षिक आयोजन हैं।

मोदी ने हिमाचल प्रदेश में एम्स के लिए नींव रखी

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर शहर में एम्स प्रिमियर अस्पताल के लिए नींव का पत्थर रखा। मोदी ने एक भारतीय संस्थान सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईआईटी) की स्थापना उन्ना शहर में की और बिलासपुर से वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए कांगड़ा जिले के कंड्रोरी शहर में 70 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ स्थापित स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया के इस्पात प्रसंस्करण संयंत्र का उद्घाटन किया।

खांडू ने 31 दिसम्बर तक अरुणाचल को खुले शोच मुक्त बनाने की घोषणा की 

मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने घोषणा की है कि अरुणाचल प्रदेश इस साल 31 दिसंबर को खुले शोच मुक्त हो जाएगा। उन्होंने कहा कि सिक्किम उत्तर पूर्व में ओडीएफ मुक्त स्थिति हासिल करने के लिए एकमात्र राज्य है और अरुणाचल अगला बनने के लिए उत्सुक है।



अंतरराष्ट्रीय समाचार

विश्व सरकार सम्मेलन में भारत अतिथि देश होगा

दुबई में 11 फरवरी, 2018 से होने वाले 13 वें विश्व सरकार के सम्मेलन के छठे संस्करण के दौरान भारत सम्मानित अतिथि होगा। शिखर सम्मेलन सर्वोत्तम अनुभवों की समीक्षा और साझा करने के लिए सबसे बड़ा आंदोलन है, और भविष्य के उद्योग में रुचि रखने वाले सरकारों, देशों, संगठनों और निजी क्षेत्र के नेताओं के लिए पहला वैश्विक मंच है।



 बैंकिंग

एसबीआई ने 1 वर्षीय बचत खाते के लिए क्लोजर शुल्क पर छूट दी

सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने बचत खाते धारकों के लिए बंद शुल्क बंद कर दिया है। समापन शुल्क छूट उन खातों के लिए लागू होती है जो कम से कम 1 वर्ष का हो।

  • इससे पहले, एसबीआई ने अपने बचत खाते के ग्राहकों के लिए क्लोजर शुल्क के रूप में गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) के साथ 500 रुपये का शुल्क था।
  • अभी तक सिर्फ जो ग्राहक खोलने के 14 दिनों के भीतर अपने खाते बंद कर देते हैं उन्हें किसी भी शुल्क से छूट दी जाती है।
  • संशोधित बचत बैंक खाता बंद करने का शुल्क 1 अक्टूबर से प्रभावी है।

भारतीय रिजर्व बैंक ने देहरादून में शाखा खली

भारतीय रिजर्व बैंक ने देहरादून, उत्तराखंड में राज्य सरकार के लेनदेन को अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए एक शाखा खोल दी है। इससे पहले, राज्य सरकार को भारतीय रिजर्व बैंक के कानपुर शाखा के माध्यम से वित्तीय लेनदेन करना पड़ता था।



व्यापार

एयरटेल को टिगो विलय के लिए मंजूरी मिलती है

भारती एयरटेल ने कुछ शर्तों के अधीन, भारती एयरटेल(घाना) और मिलिकोम घाना (टिगो) के बीच विलय के लिए घाना की राष्ट्रीय संचार प्राधिकरण की मंजूरी प्राप्त की है। इस विलय के परिणामस्वरूप एक ऐसी इकाई बन जाएगी जो देश में दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल नेटवर्क होगा। इस साल मार्च में विलय की घोषणा की गई थी।



खेल

भारत की महिला क्रिकेट टीम रैंकिंग में भारत चौथा

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के मुताबिक, भारत चौथे स्थान पर है, जबकि इंग्लैंड ने महिला क्रिकेट टीम रैंकिंग में शीर्ष स्थान से ऑस्ट्रेलिया को पहली बार हटा दिया है।



नियुक्तियां

ब्रेंडा हेल ने ब्रिटेन के सर्वोच्च न्यायालय की पहली महिला अध्यक्ष की शपथ ली

यूनाइटेड किंगडम में रिचमंड के ब्रेंडा हेल सर्वोच्च न्यायालय की पहली महिला राष्ट्रपति बन गई  हैं

जगमेत सिंह प्रमुख कनाडाई पार्टी का नेतृत्व करने वाले पहले सिख राजनीतिज्ञ

वकील जगमीत सिंह ने दृष्टिगोचर अल्पसंख्यक समूह के पहले व्यक्ति के रूप में इतिहास बनाया और साथ में ही पहले भारतीय और सिख विरासत को कनाडा के तीन सबसे बड़े राष्ट्रीय राजनीतिक दलों में से एक का नेता चुना गया।



पुरस्कार

भौतिकी नोबेल गुरुत्वाकर्षण तरंगों की अद्भुत खोज के लिए

लेजर इंटरफेरॉयमी गुरुत्वाकर्षण-वेव वेधशाला (एलआईजीओ) के तीन अमेरिकी वैज्ञानिकों को गुरुत्वाकर्षण तरंगों का पता लगाने में उनके योगदान के लिए, इस साल का भौतिकी में नोबेल पुरस्कार दिया गया है 

  • ये हैं — मैनेचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) के रेनर वीज़ और कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (कैलटेक) के  बैरी सी। बरिश और किप एस। थॉर्न ।
  • वैज्ञानिकों को “एलआईजीओ डिटेक्टर में निर्णायक योगदान और गुरुत्वाकर्षण तरंगों का अवलोकन” के लिए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

मदुरै के मीनाक्षी मंदिर को भारत में सर्वश्रेष्ठ ‘स्वच्छ आइंक्सिक प्लेस’ का नाम दिया गया 

मीनाक्षी सुंदरेश्वर मंदिर को भारत में सबसे अच्छा ‘स्वच्छ प्रतीक स्थान’ घोषित किया गया है। इस वर्ष की शुरुआत में ” स्वच्छ प्रतीक स्थान ” पहल के तहत केंद्र सरकार ने दस स्थानों की पहचान की थी। मार्च 2018 से पहले का लक्ष्य है कि मंदिर के चारों ओर सड़कों को 100 प्रतिशत प्लास्टिक मुक्त बनाना

गिफ्ट सिटी का आईएफएससी वैश्विक वित्तीय केंद्रों के सूचकांक में 10 वें स्थान पर है

गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी (गिफ्ट सिटी) की अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र (आईएफएससी) ने ग्लोबल फाइनेंशियल सेंटर इंडेक्स (जीएफसीआई), लंदन, सितंबर 2017 के नवीनतम संस्करण में 10 वां स्थान हासिल किया है।

  • इसके अलावा, रिपोर्ट के मुताबिक, जबकि न्यूयॉर्क, लंदन, सिंगापुर, हांगकांग और टोक्यो जैसे अच्छी तरह से स्थापित केंद्रों ने अपना नेतृत्व बनाए रखा है, वहीं उभरते हुए केंद्र जैसे गिफ्ट आईएफएससी ने महत्वपूर्ण प्रगति की है।


श्रद्धांजलियां

अनुभवी लेखक एचएम मराठे का पुणे में निधन 

प्रख्यात मराठी लेखक और पत्रकार हनुमंत मोरेश्वर मराठे दीर्घ बीमारी के कारण निधन हो गया है।



महत्वपूर्ण दिन

विश्व निवास दिवस: 2 अक्टूबर 2017

संयुक्त राष्ट्र ने हर साल अक्टूबर के पहले सोमवार को विश्व निवास दिवस के रूप में नामित किया है। विश्व निवास दिवस का उद्देश्य हमारे कस्बों और शहरों की स्थिति को दर्शाता है, और सभी के मूल अधिकार पर आश्रय के लिए।

थीम का विश्व निवास दिवस 2017 का विषय: “आवास नीति: सस्ती गृह”

विश्व वास्तुकला दिवस: 2 अक्टूबर 2017

विश्व वास्तुकला दिवस, जो प्रत्येक अक्टूबर के पहले सोमवार को मनाया जाता है, 2005 में अंतर्राष्ट्रीय संघ के आर्किटेक्ट्स (यूआईए) ने “मानव निवास के भविष्य के लिए अपनी सामुदायिक जिम्मेदारी की दुनिया को याद दिलाने” के लिए स्थापित किया था।

थीम ऑफ द वर्ल्ड आर्किटेक्चर दिवस 2017: “जलवायु परिवर्तन कार्रवाई!”



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts