Search

Daily Current Affairs 30th November, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 30 November 2017 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

ग्लोबल उद्यमिता सम्मेलन 2017 समाप्त

ग्लोबल उद्यमिता शिखर सम्मेलन 2017, 28 नवंबर और 30 नवंबर के बीच हैदराबाद में आयोजित किया गया था। इस साल के शिखर सम्मेलन में ‘महिला प्रथम, सभी के लिए समृद्धि’ विषय पर प्रकाश डाला गया, और महिलाओं के उद्यमियों के समर्थन और विश्व स्तर पर आर्थिक विकास को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित किया। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की बेटी और राष्ट्रपति के सलाहकार इवांका ट्रम्प ने शिखर सम्मेलन में अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया।

केंद्र जयपुर में सुरक्षा और काउंटर-आतंकवाद के लिए ग्लोबल सेंटर के लिए 275 करोड़ रुपये देगा

जयपुर, राजस्थान में सुरक्षा और काउंटर-आतंकवाद के लिए एक वैश्विक केंद्र स्थापित करने के लिए केंद्र ने 275 करोड़ रुपये स्वीकृत किए हैं। केंद्र सरकार 165 करोड़ रुपये आवंटित करेगी  और राजस्थान सरकार इस केंद्र को स्थापित करने के लिए 110 करोड़ रुपये का सहारा देगी।

₹ 1 मुद्रा नोट ने 100 साल पुरे किए

₹ 1 मुद्रा नोट ने 100 साल पुरे कर लिए हैं जब पहला नोट, जो इंग्लैंड में छपा था, भारत में 30 नवंबर, 1917 को जारी किया गया था। नोट शुरू किया गया था क्योंकि ₹ 1 सिक्कों के लिए इस्तेमाल किए गए चांदी का इस्तेमाल प्रथम विश्व युद्ध के दौरान हथियारों के घटकों के लिए किया जा रहा था। विशेष रूप से जब नोट जारी किया गया था, ₹ 1 – 10.7 ग्राम चांदी के बराबर था।

  • 1917 से 2017 तक, विभिन्न धारावाहिक संख्याओं और हस्ताक्षरों के साथ परिसंचरण के लिए 125 अलग-अलग एक रुपया नोट जारी किए जा चुके हैं।

प्रधान मंत्री मोदी ने नई दिल्ली में एचटी नेतृत्व शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में दो दिवसीय हिंदुस्तान टाइम्स लीडरशिप शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया। पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा, अफगानिस्तान के मुख्य कार्यकारी अब्दुल्ला अब्दुल्ला, केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली, रविशंकर प्रसाद, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ। रमन सिंह भी इस कार्यक्रम के दौरान विभिन्न सत्रों को संबोधित करेंगे।

USAID ने टीबी जागरूकता के लिए भारत में $ 1 मिलियन की घोषणा की

अमेरिकी विकास एजेंसी (USAID) ने रोग के खिलाफ लड़ाई में भारत की सहायता के लिए टीबी के बारे में जागरुकता पैदा करने के लिए $ 1 मिलियन की घोषणा की। यह कदम प्रधान मंत्री मोदी को 2025 तक टीबी मुक्त भारत हासिल करने का अंतिम लक्ष्य का समर्थन करेगा।



बैंकिंग और वित्त

बंगाल को 130 बिजली बसे खरीदने के लिए विश्व बैंक सब्सिडी मिलेगी

पश्चिम बंगाल सरकार ने कोलकाता, आसनसोल और दुर्गापुर में चलाने के लिए 130 इलेक्ट्रिक बसों को खरीदने के लिए सब्सिडी का लाभ लेने के लिए विश्व बैंक से बातचीत की है। विश्व बैंक ने प्रति बस सात लाख रुपये की सब्सिडी प्रदान करने पर सहमति जताई है।

5 राज्यों में ग्रामीण सड़कों के लिए 500 मिलियन ADB ऋण

बहुपक्षीय वित्तपोषण एजेंसी एशियाई विकास बैंक (ADB) पांच राज्यों – असम, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में ग्रामीण सड़क संपर्क को बेहतर बनाने के लिए $ 500 मिलियन का ऋण प्रदान करेगा।

  • एडीबी के निदेशक मंडल ने ‘द्वितीय ग्रामीण कनेक्टिविटी निवेश कार्यक्रम’ के लिए मल्टी-ट्रैंच फाइनेंसिंग सुविधा (एमएफएफ) को मंजूरी दे दी है।
  • इस परियोजना के तहत, एडीबी इन राज्यों में 12,000 किलोमीटर ग्रामीण सड़कों के निर्माण और उन्नयन के लिए निवेश करेगा। यह ग्रामीण सड़क रखरखाव और सुरक्षा में सुधार के लिए राज्य सरकारों का भी समर्थन करेगा।


अर्थव्यवस्था

वित्त वर्ष 18 की दूसरी तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि 6.3 प्रतिशत बढ़ी

केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ), सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों ने 2017-18 की दूसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) की जीडीपी  अनुमानित की है।

  • इसके अनुसार, सितंबर की तिमाही में भारत का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) 6.3 प्रतिशत बढ़ा है, जिससे पिछले साल डेमोनेटिज़ेशन और गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (जीएसटी) से हिली भारतीय अर्थव्यवस्था ठीक हुई है।

भारत का अप्रैल-अक्टूबर का राजकोषीय घाटा पूरे वर्ष के लक्ष्य का 96% है

नियंत्रक महालेखीय (सीजीए) द्वारा प्रस्तुत आंकड़ों से पता चलता है कि 2017-18 के पहले सात महीनों के लिए भारत की बजटीय राजकोषीय घाटा 5.46 लाख करोड़ रुपये के पूरे वर्ष के लक्ष्य के 96.1 प्रतिशत – 5.25 लाख करोड़ रुपये पर रहा।



खेल

पंकज आडवाणी ने आईबीएसएफ वर्ल्ड स्नूकर चैम्पियनशिप खिताब जीता

पंकज आडवाणी ने दोहा में अल अरबी स्पोर्ट्स क्लब में 15 फ्रेम आईबीएसएफ वर्ल्ड स्नूकर चैम्पियनशिप जीतकर वैश्विक स्तर पर अपना मजबूत प्रदर्शन जारी रखा। यह भारतीय स्टार का 18 वां विश्व खिताब था।

  • फाइनल में आडवाणी ने ईरान के अमीर सारहोश को 8-2 से पराजित किया।

मिराबाई चानू ने 22 वर्षों में भारत का पहली विश्व भारोत्तोलन चैंपियनशिप जीती

भारत की मीराबाई चानू ने भारत को 22 वर्षाें के लंबे इंतजार के बाद विश्व भारोत्तोलन चैंपियनशिप में उसका पहला स्वर्ण पदक दिलाकर गौरवान्वित किया है।मीराबाई ने महिलाओं के 48 किग्रा भार वर्ग में खिताब की दावेदार थाईलैंड की थून्या सुकचारोएन को पराजित कर स्वर्ण पर कब्जा किया और विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण जीतने वाले दो दशकों में भारत की पहली महिला भारोत्तोलक भी बन गई।

विश्व युथ महिला मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में असम की लड़की को ‘बेस्ट बॉक्सर’ का खिताब मिला

असम की एक युवा लड़की अंकुशिता बोरो ने गुवाहाटी में आयोजित विश्व युवा मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में ‘द बेस्ट बॉक्सर’ का खिताब जीता।



प्रौद्योगिकी

गुगल ने वास्तविक समय में त्वरित डेटा उपयोग के लिए डैटली ऐप को लॉन्च किया

टेक्नोलॉजी दिग्गज गुगल ने डैटली ऐप (Datally App) के लॉन्च की घोषणा की जो कि उपयोगकर्ताओं को अपने मोबाइल डेटा को समझने, नियंत्रित करने और सहेजने में मदद करेगी।

  • वैश्विक स्तर पर गुगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है, डैटली ऐप उपयोगकर्ताओं को वास्तविक समय में अपने डेटा उपयोग को ट्रैक करने में सक्षम बनाता है, और पास में उपलब्ध सार्वजनिक वाई-फाई स्पॉट की सूचनाओं के साथ डेटा को बचाने के लिए व्यक्तिगत सुझाव प्राप्त करता है।


शोक सन्देश

मलयालम अभिनेता और नकल कलाकार अबी का निधन

लोकप्रिय मलयालम अभिनेता और नकल कलाकार अबी का निधन हो गया है। अभिनेता महेविविल कुदाराम, किरेदेमलल्लाता राजक़्कमार, मिमिक्स एक्शन 500, अनीयातिपीरावु और रसिकन जैसी फिल्मों के लिए जाने जाते हैं।

भारत के पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी, कोच श्रीरूपा का निधन

पूर्व भारतीय महिला क्रिकेट टीम के कोच और बल्लेबाज श्रीरिपा बोस (मुखर्जी) का दिल का दोरा पड़ने से  निधन हो गया है। वह 66 वर्ष की थी।



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts