Search

Daily Current Affairs 4th December, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 4 December 2017 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

तमिलनाडु, केरल में ‘ओखी’ चक्रवात का कहर

भारी बारिश और गहराई हवाओं ने तमिलनाडु और केरल के दक्षिणी तट पर बंगाल की खाड़ी में एक गहरी अवसाद के रूप में कहर बरसाया।लक्षद्वीप समूह में भी ‘ओखी’ चक्रवात का  कहर देखने को मिला इससे पड़ोसी श्रीलंका में भी सात लोगों की मौत हो गई है और लगभग 20,000 लोगों के जीवन प्रभावित हुए हैं।

सरकार ने 2020 जून से सिर्फ बीएस -6 वाहनों को पंजीकृत करने का प्रस्ताव रखा

पुरानी तकनीक के आधार पर वाहनों से उत्सर्जन को रोकने के लिए, केंद्र सरकार ने बीएस -4 मानक वाहनों के लिए 30 जून, 2020 को पंजीकरण की तारीख तय करने का प्रस्ताव किया है।

  • सरकार ने पहले भारत भर में 8 अप्रैल 2020 तक और दिल्ली में अप्रैल 2018 तक भारत के मानक-छठी संगत क्लीनर परिवहन ईंधन के कार्यान्वयन का आदेश दिया था।

केंद्र ने कृषि शिक्षा बजट 47.4 प्रतिशत बढ़ाया

कृषि मंत्री ने कहा कि सरकार ने कृषि में दीर्घकालिक और टिकाऊ विकास के लिए कृषि शिक्षा, अनुसंधान और विस्तार को मजबूत करने के लिए कार्यक्रमों को कार्यान्वित करना शुरू कर दिया है। उन्होंने उल्लेख किया कि वित्तीय वर्ष 2013-14 की तुलना में भारत सरकार ने कृषि शिक्षा का बजट 47.4% बढ़ा दिया है।

आयुष और वेलनेस पर पहली बार अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन सह प्रदर्शनी का उद्घाटन नई दिल्ली में हुआ

आयुष और वेलनेस ‘अरोग्या 2017’ पर पहली बार अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन वाणिज्य और उद्योग मंत्री श्री सुरेश प्रभु और आयुष राज्य मंत्री श्रीपाद योधो नाइक ने नई दिल्ली में किया। भारत के करीब 1500 प्रतिनिधि और 60 देशों ने ‘अरोग्या 2017’ में भाग लिया है।

प्रधान मंत्री मोदी ने अहमदाबाद में अद्वितीय विश्व स्तरीय अस्पताल का उद्घाटन किया

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद में स्वामीनारायण गुरुकुल विद्यापीठ प्रतिष्ठानम में एक अद्वितीय विश्व स्तरीय अस्पताल का उद्घाटन किया। 200 बिस्तर अस्पताल योग, आयुर्वेद और एलोपैथी का एकीकरण है।

  • अस्पताल में सभी 3 धाराओं में विश्व स्तर की सुविधाएं हैं जो किसी भी बीमारी के लिए सर्वोत्तम संभव देखभाल प्रदान करते हैं।

तेलंगाना में जल्द ही निःशक्तजन के लिए आईटी परिसर बनाया जाएगा

तेलंगाना सरकार ने विकलांग लोगों के लिए विश्व की पहली सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) परिसर स्थापित करने के लिए विंध्य ई-इन्फॉमेडिया प्राइवेट लिमिटेड के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, जो उनके लिए रोजगार के अवसर पैदा करने पर ध्यान देंगे।



अंतरराष्ट्रीय समाचार

वेनेजुएला ने पेट्रो क्रिप्टोकुरेंसी को लॉन्च किया

वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मदुरो ने देश के आर्थिक संकट को कम करने के लिए एक नया आभासी मुद्रा ‘पेट्रो’ बनाने की घोषणा की है।उन्होंने कहा कि पेट्रो को वेनेजुएला के तेल, गैस, सोना और हीरा धन द्वारा समर्थित किया जाएगा।

जलवायु परिवर्तन पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन नेपाल में शुरू 

जलवायु परिवर्तन पर ध्यान आकर्षित करने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन और हिंदू कुश पर्वत श्रृंखला में लोगों पर इसके प्रतिकूल प्रभाव काठमांडू, नेपाल में शुरू हो गया है।

  • वैज्ञानिकों, पर्यावरण विशेषज्ञों, सरकारी अधिकारियों, गैर-सरकारी संगठनों और नीति निर्माताओं सहित 200 से अधिक प्रतिनिधियों को इस सम्मेलन में भाग लेने की उम्मीद है।


अर्थव्यवस्था

फिच ने 2017-18 के विकास दर को 6.7% घटा दिया

फिच के दिसंबर ग्लोबल इकोनॉमिक आउटलुक (जीईओ) के अनुसार, वैश्विक रेटिंग एजेंसी ने वित्तीय वर्ष के लिए मार्च 2018 (वित्त वर्ष 18) के अंत में 6.9% से 6.7% की वृद्धि का अनुमान घटा दिया।

इससे पहले वित्त वर्ष 19 का वृद्धि अनुमान 7.4% से 7.3% कर दिया था ।



व्यापार

एयरटेल ने जगरनॉट बुक्स में रणनीतिक हिस्सेदारी हासिल की

भारत के सबसे बड़ी दूरसंचार सेवा प्रदाताओं में से एक भारती एयरटेल ने सोमवार को कहा कि उसने जगरनॉट बुक्स में एक रणनीतिक हिस्सेदारी हासिल कर ली है। जगरनॉट बुक्स उच्च गुणवत्ता की किताबों को खोजने व पढ़ने व अपने शौकिया लेखन को प्रस्तुत करने का एक लोकप्रिय डिजिटल मंच है।



खेल

पृथ्वी शॉ को यू -19 विश्व कप के लिए भारतीय कप्तान बनाया गया 

मुंबई के बल्लेबाज पृथ्वी शॉ को अगले साल न्यूजीलैंड में आगामी आईसीसी यू -19 विश्वकप के लिए भारतीय टीम की कप्तान के तौर पर नाम दिया गया था। शुबमन गिल को उप-कप्तान का नाम दिया गया है।



शोक सन्देश

लोकप्रिय अभिनेता शशि कपूर का 79 वर्ष की उम्र में निधन

दिग्गज बॉलीवुड अभिनेता और 70 के दशक और शुरुआती 80 के दशक के रोमांटिक स्क्रीन आइकन, शशि कपूर, जिसने “मेरे पास माँ है” लाइन को अमर किया, उनकी बीमारी लंबे समय तक बीमार होने के बाद निधन हो गया। वह 79 साल के थे।



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts