Search

Daily Current Affairs 4th October, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 4 October 2017 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

भारत और स्विट्जरलैंड के बीच रेल क्षेत्र में तकनीकी सहयोग पर समझौता ज्ञापन को मंत्रिमंडल की स्‍वीकृति

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और स्विटजरलैण्‍ड के बीच रेल क्षेत्र में तकनीकी सहयोग पर समझौता ज्ञापन को स्‍वीकृति दे दी है। सहमति पत्र पर कर्षण प्रणोदन उपकरण, माल ढुलाई और यात्री कारों, झुकाव गाड़ियों, रेलवे विद्युतीकरण उपकरण, ट्रेन निर्धारण और संचालन में सुधार, रेलवे स्टेशन आधुनिकीकरण, मल्टीमॉडल परिवहन और सुरंग प्रौद्योगिकी सहित क्षेत्रों की एक श्रेणी में तकनीकी सहयोग सक्षम हो जाएगा।

पूर्वोत्तर क्षेत्र में जल प्रबंधन के लिए सरकार ने उच्च स्तरीय समिति स्थापित की

उत्तर-पूर्वी क्षेत्र में जल संसाधनों के उचित प्रबंधन के लिए केंद्र ने एक उच्च स्तरीय समिति की स्थापना की है। समिति का नेतृत्व अध्यक्ष नीयोग उपाध्यक्ष राजीव कुमार करेंगे।

  • यह जल प्रबंधन के अनुकूलन को जलविद्युत बिजली, कृषि, जैव-विविधता संरक्षण, बाढ़ के क्षरण को कम करने, अंतर्देशीय जल परिवहन, वन, मत्स्य और पर्यावरण पर्यटन के रूप में सुविधा प्रदान करेगा।

कोविंद ने ओबीसि के उप-वर्गीकरण की जांच के लिए 5 सदस्यीय आयोग को नियुक्त किया

संविधान के अनुच्छेद 340 के तहत अन्य पिछड़ा वर्ग (सीबीओ) की उप-कक्षा की जांच करने के लिए दिल्ली उच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश जी रोहिनी की अध्यक्षता में पांच सदस्यीय आयोग को नियुक्त किया गया है। आरक्षण के लाभों का लाभ उठाने के लिए ओबीसी समुदायों के बीच और अधिक पिछड़े वर्ग के लिए यह निर्णय लिया गया है।

डिब्रूगढ़ में देश की पहली आईटीआई दिब्यान्ग्जंस के लिए

दिब्यान्ग्जंस के लिए पहले कभी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के लिए फाउंडेशन स्टोन मूल रूप से 3 अक्टूबर को डिब्रूगढ़ में आईटीआई कॉम्प्लेक्स में बोरबोराह, असम के डिब्रूगढ़ में मुख्यमंत्री सरबानंद सोनोवाल द्वारा रख दिया गया था।

  • मुख्यमंत्री सरबानंद सोनोवाल ने एक ऐतिहासिक क्षण में इस पहल को और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के “लक्ष्य अंत्योदय, पथ अंत्योदय” का सच्चा व्यक्तित्व कहा।
  • यह राज्य के विभिन्न विकलांग युवाओं के सशक्तिकरण के लिए एक नया मार्ग स्थापित करने के लिए देश में एक तरह की एक संस्थान है।

भोपाल में विपरीतलिंगी के लिए पहले समुदाय शौचालय उद्घाटन किए गए

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलावाड़ा क्षेत्र में विपरीतलिंगी के विशेष उपयोग के लिए शौचालय का उद्घाटन किया। भोपाल नगर निगम (बीएमसी) द्वारा निर्मित शौचालय, देश में अपनी तरह का पहला है। मंगलावाड़ा इलाके में ट्रांसजेंडर लोग बड़ी संख्या में रहते हैं।

इलाहाबाद में कछुए अभयारण्य की स्थापना की जाएगी

इलाहाबाद में एक कछुआ अभयारण्य और संगम (गंगा, यमुना और पौराणिक सरस्वती के संगम) पर एक ‘रिवर बायोडाइवर्सिटी पार्क’ (जैव विविधता) की स्थापना की जाएगी।

  • जल संसाधन मंत्रालय ने कहा, “1.34 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत वाली परियोजना में गंगा, यमुना और सरस्वती के संगम पर जैव विविधता वाला पार्क का विकास करना भी शामिल है।”


 बैंकिंग

नाबार्ड ने  विकास परियोजनाओं के लिए आंध्र प्रदेश को रु।273.06 करोड़ की मंजूरी दी

नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवेलपमेंट (नाबार्ड) ने आंध्र प्रदेश सरकार को रु।273.06 करोड़ रुपये की ग्रामीण जल आपूर्ति, सड़क और पुल परियोजनाओं के लिए ग्रामीण बुनियादी ढांचा विकास निधि (आरआईडीएफ) के तहत, मंजूरी दी है। परियोजनाओं में ग्रामीण इलाकों में नई सड़कों को शामिल करना और ग्रामीण कनेक्टिविटी में सुधार लाने के लिए विद्यमानों को चौड़ा करना और मजबूत करना शामिल है।

एआईआईबी, एडीबी ने भारत के ऊर्जा क्षेत्र के लिए $ 100 मिलियन का ऋण अनुमोदित किया

चीन की अगुआई वाली एआईआईबी और बहुपक्षीय वित्तपोषण एजेंसी एडीबी भारत के लिए बिजली ट्रांसमिशन नेटवर्क को सुधारने के लिए 100 मिलियन डॉलर का ऋण अनुमोदित करेंगे।

  • एआईआईबी में भारत दूसरा सबसे बड़ा शेयरधारक है। बैंक की 100 मिलियन अमरीकी डॉलर का अधिकृत पूंजी है।


अर्थव्यवस्था

आरबीआई ने रेपो दर, रिवर्स रेपो रेट अपरिवर्तित रखे

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने क्रमशः रेपो दर और रिवर्स रेपो रेट को 6 प्रतिशत और 5.75 प्रतिशत रखा है। आरबीआई की छह सदस्यीय मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) ने वित्तीय बाजारों के लिए बिना किसी आश्चर्य के नीति के निर्णय की घोषणा की।

अब पॉलिसी दरें निम्न हैं:

  • रेपो रेट: 6% पर अपरिवर्तित
  • रिवर्स रेपो रेट: 5.75% पर अपरिवर्तित
  • सीमांत स्थायी सुविधा (एमएसएफ) दर: 6.25% पर अपरिवर्तित
  • बैंक दर: 6.25% पर अपरिवर्तित
  • नकद आरक्षित अनुपात: 4% पर अपरिवर्तित
  • सांविधिक चलन अनुपात (एसएलआर): 19 .5% (50 आधार कम)

आरबीआई ने 2017-18 के विकास दर को 6.7 फीसदी तक कम कर दिया

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 2017-18 के लिए देश के विकास अनुमान को कम कर दिया है, जो कि कुल मूल्य वृद्धि (जीवीए) 6.7 प्रतिशत पर आंकी गई है, जो पहले 7.3 प्रतिशत था — जीएसटी के कार्यान्वयन से पैदा होने वाले खरीफ खाद्यान्न उत्पादन और अवरोधों को कम करने के कारण।

  • जीवीए को विकास के एक अधिक सटीक सूचक माना जाता है क्योंकि इसमें कर और सब्सिडी के घटक शामिल नहीं हैं जो सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की गणना में शामिल हैं।

फिच ने भारत की विकास दर को 6.9% तक घटाया

फिच रेटिंग ने अप्रैल-जून तिमाही में जीडीपी की वृद्धि “अप्रत्याशित रूप से कमजोरी” के बाद 7.4% से चालू वित्त वर्ष के लिए भारत की आर्थिक वृद्धि पूर्वानुमान को 6.9% तक कम कर दिया है।

वैश्विक आईटी खर्च 2018 में $ 3.7 ट्रिलियन तक पहुंच जाएगा

मार्केट रिसर्च फर्म गार्टनर के मुताबिक, 2018 में भारत में ग्लोबल आईटी का खर्च 3.7 ट्रिलियन तक पहुंचने का अनुमान है- 2017 से 4.3 प्रतिशत की वृद्धि।

  • एंटरप्राइज सॉफ्टवेयर और आईटी सेवाओं के क्रमशः 9.4 फीसदी (387 अरब डॉलर) और 5.3 फीसदी (980 अरब डॉलर) के साथ मजबूत विकास का प्रदर्शन करने की उम्मीद है।


खेल

रेसर महावीर रघुनाथन यूरोपीय खिताब का दावा करने वाले पहले भारतीय बन ग

दौड़ने वाले महावीर रघुनाथन इमोला, इटली में आयोजित बॉस जीपी चैम्पियनशिप (फॉर्मूला क्लास) की आखिरी दो दौड़ में जीतने के बाद यूरोपीय रेसिंग चैम्पियनशिप जीतने वाले पहले भारतीय बन गए।

पूजा कादियन ने वुशु वर्ल्ड चैंपियनशिप में भारत को अपना पहला स्वर्ण बनाया

इतिहास बनाते हुआ पूजा कादियन ने रूस में वुशु विश्व चैंपियनशिप में भारत का पहला स्वर्ण पदक जीता है। पूजा, एक ऐस सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (सीआरपीएफ) वुशु चैंपियन, रूस की एविजेनिया स्टेपानोवा को हराकर 75 किलो महिलाओं के वर्ग में जीती



नियुक्तियां

रजनीश कुमार होंगे एसबीआई के नए चेयरमैन, तीन साल का होगा कार्यकाल

सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) के अगले चेयरमैन रजनीश कुमार होगें। उनकी नियुक्ति तीन साल के लिए की गई है। रजनीश एसबीआई में अरुंधती भट्टाचार्या की जगह लेंगे जिनका कार्यकाल इसी हफ्ते खत्म हो रहा है।

  • कुमार, वर्तमान में बैंक के साथ एक प्रबंध निदेशक, एसबीआई में 1980 में परिवीक्षाधीन अधिकारी के रूप में शामिल हुए और उन्होंने विभिन्न विभागों में काम किया।


पुरस्कार

जीवविज्ञान की कल्पना के लिए रसायन विज्ञान में नोबेल पुरस्कार दिया गया

द रॉयल स्वीडिश अकेडमी ने रयायन विज्ञान के नोबेल पुरस्कारों की घोषणा की जिसमे जैक्स ड्यूबचित, जोएचिम फ्रैंक और रिचर्ड हेंडरसन को नोबेल पुरस्कार दिया गया। तीनों वैज्ञानिकों को बॉयोमालीक्यूल्स के सॉल्यूशन के उच्च संकल्प संरचना के निर्धारण के लिए क्रायो इलेक्ट्रान माइक्रोस्कोपी विकसित करने को लेकर सम्मानित किया गया।



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts