Search

Daily Current Affairs 5th December, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 5 December 2017 Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

केरल में भारत का सबसे बड़ा अस्थायी सौर ऊर्जा संयंत्र खोला गया 

केरल के विद्युत मंत्री एमएम मणि ने वायनाड जिले के बनसुरा सागर बांध में भारत के सबसे बड़े अस्थायी सौर ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन किया। करीब 9.25 करोड़ रुपये का संयंत्र, 6,000 वर्ग मीटर पानी की सतह पर तैरता है। 500 किलोवाट की क्षमता के साथ, संयंत्र में 1,938 सौर पैनल और 17 इनवर्टर शामिल हैं।

नवनिर्मित 15 वें वित्त आयोग की पहली बैठक हुई 

नव गठित 15 वें वित्त आयोग ने दिल्ली में अपनी पहली बैठक आयोजित की और अपनी संदर्भ संदर्भ के संबंध में प्रारंभिक चर्चा को छुआ।आयोग ने यह भी सहमति व्यक्त की कि वह उन शर्तों को पूरा करने के लिए सरकार और विभिन्न हितधारकों के साथ बैठक में तेजी लाएगी।

उत्तर प्रदेश का शामली जिला एनसीआर में शामिल

उत्तर प्रदेश के शामली जिले को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में शामिल किया गया है, जिससे एनसीआर में जिलों की कुल संख्या 23 हो गई है।

  • राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र योजना बोर्ड (एनसीआरपीबी) से बुनियादी ढांचे के विकास के लिए एनसीआर के शहरों को “आकर्षक” ब्याज दरों पर धन मिलता है।
  • दिल्ली के अलावा, वर्तमान में 22 जिलों में – हरियाणा के 13, उत्तर प्रदेश के सात और राजस्थान के दो – एनसीआर में हैं।

मिसाइल ‘आकाश’ का चंद्रपुर, ओडिशा से सफलतापूर्वक परीक्षण

देश में सतह से हवा में मार करने वाली आकाश सुपरसोनिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया। इस मिसाइल में स्वदेश निर्मित रेडियो फ्रीक्वेंसी सीकर लगा हुआ है। अत्याधुनिक मिसाइल ने यूएवी ‘बंशी’ को निशाना बनाया। इस सफलता से, भारत ने किसी भी प्रकार की सतह को एयर मिसाइल बनाने की क्षमता हासिल कर ली है।



बैंकिंग और वित्त

एडीबी ने रिलायंस की बांग्लादेश पावर प्लांट परियोजना के लिए $ 580 मिलियन का फंड दिया

एशियन डेवलपमेंट बैंक के (एडीबी) बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने रिलायंस बांग्लादेश लिक्विइड नैचुरल गैस (एलएनजी) और पावर प्रोजेक्ट को विकसित करने के लिए 58.3 करोड़ डॉलर के कर्ज वित्तपोषण और आंशिक जोखिम की गारंटी की मंजूरी दी है।

  • एडीबी के वित्तपोषण पैकेज में बिजली उत्पादन सुविधा के लिए ऋण और आंशिक जोखिम गारंटी भी शामिल है, साथ ही साथ एलएनजी टर्मिनल और पावर प्रोजेक्ट के लिए $ 1 अरब तक की स्थापना की गई है।

बैंकिंग परिचालन के लिए पेटीएम ने ‘पेटीएम का एटीएम’ पार्टनर आउटलेट की शुरुआत की

भारत का सबसे बड़ा डिजिटल बैंक पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने ‘पेटीएम का एटीएम’ आउटलेट का अनावरण किया है जो ग्राहकों को बचत खातों को खोलने और अपने बैंक खातों से जमा / जमा करने की अनुमति देता है। यह विशेष रूप से ब्रांडेड आउटलेट छोटे शहरों और कस्बों तक बैंकिंग पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि ग्राहकों को उनके पास एक एक्सेस प्वाइंट का पता लगाना आसान हो।

  • बैंक एकमात्र बैंक है, जो शून्य बैलेंस खातों और डिजिटल लेनदेन पर शून्य शुल्क प्रदान करता है।

बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस ने मोसाम्बे के माध्यम से डिजिटल शाखाएं लॉन्च की

बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस कंपनी ने मोसाम्बी की पेशकश के जरिए डिजिटल शाखा सेवाओं को अपनाया है और इसके सर्विस ऑफरिंग में गहराई और विस्तार शामिल किया है।

  • मोसाम्बे एक उपकरण है जो मोबाइल शाखा की सेवाएं प्रदान करता है और ग्राहकों की संपूर्ण श्रृंखला वाली ग्राहक सेवाओं जैसे प्रीमियम भुगतान प्रमाण पत्र प्राप्त करने, खाता ब्योरा प्राप्त करना, बीमा नवीकरण प्रीमियम का भुगतान, दावे की स्थिति का पता लगाने, शाखाओं का पता लगाने, अद्यतन करने के लिए एसएमएस सेवाएं पैन और आधार विवरण आदि में सहायता प्रदान करता है।


प्रौद्योगिकी

स्मार्ट मोबाइल-पहले दृष्टिकोण के लिए गूगल ने ‘Files Go’ लॉन्च किया

टेक दिग्गज गूगल ने फाइल गो ऐप के लॉन्च की घोषणा की, जो ऑफ़लाइन खाली करने के लिए एक मोबाइल-पहला दृष्टिकोण लेती है, फाइलों को खोजने और दूसरों के साथ उन्हें आसानी से साझा करने के लिए, ऑफ़लाइन भी हो।



खेल

भारत ने दक्षिण एशियाई बैडमिंटन खिताब जीता

असम के गुवाहाटी में आयोजित पहले दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय बैडमिंटन टूर्नामेंट (टीम चैम्पियनशिप) में भारत ने नेपाल को 3-0 से हराया।

अफगानिस्तान ने आईसीसी इंटरकांटिनेंटल कप चैंपियन जीता 

अफगानिस्तान ने आईसीसी इंटरकांटिनेंटल कप पर चौथे और अंतिम दिन संयुक्त अरब अमीरात को 10 विकेट से हराकर संयुक्त अरब अमीरात के अबू धाबी में शेख ज़ेड स्टेडियम में कब्जा कर लिया।

मेलबोर्न गोल्फ़ विश्व कप तीसरे सीधे समय के लिए आयोजित करेगा

गोल्फ विश्व कप के आयोजकों ने घोषणा की कि मेलबोर्न (विक्टोरिया, ऑस्ट्रेलिया में शहर) 2018 में तीसरे सीधे समय के लिए भव्य टीम स्पर्धा की मेजबानी करेगा।



पुरस्कार

16 वर्षीय सीरियन ने बच्चों का शांति पुरस्कार 2017 जीता

सीरियाई शरणार्थी बच्चों के अधिकारों को सुनिश्चित करने के प्रयासों के लिए सीरिया से सोलह वर्षीय मोहम्मद अल जौंडे को अंतर्राष्ट्रीय बाल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

  • सीरिया के गृहयुद्ध के एक शरणार्थी अल जौन्दे ने एक लेबनान शरणार्थी शिविर में अपने परिवार के साथ एक स्कूल की स्थापना की, जो वर्तमान में 200 बच्चों को शिक्षा प्रदान करता है।


शोक सन्देश

गायक पूरबी मुखोपाध्याय का निधन

वयोवृद्ध रबिन्द्रसंगेते गायक पूरबी मुखोपाध्याय का निधन संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित होने के बाद कोलकाता में अपने निवास में हुआ। वह 83 वर्षीय थी।



महत्वपूर्ण दिन

विश्व मिट्टी दिवस: 5 दिसंबर

विश्व मिट्टी दिवस हर साल 5 दिसंबर को स्वस्थ मिट्टी के महत्व पर ध्यान केंद्रित करने और मिट्टी के संसाधनों के स्थायी प्रबंधन के लिए वकालत करने के साधन के रूप में आयोजित किया जाता है।

  • विश्व मिट्टी दिवस 2017 का विषय है “Caring for the Planet starts from the Ground”।


Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts