Search

Daily Current Affairs 5th October, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 5 October 2017 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

भारत महिला पुलिस अधिकारियों को प्रशिक्षित करने के लिए म्यांमार की सहायता करेगा

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने म्यामांर में यामेथिन में महिलाओं के पुलिस प्रशिक्षण केंद्र के उन्नयन के लिए भारत और म्यांमार के बीच एक समझौता ज्ञापन को पूर्वोत्तर प्रस्ताव दिया है।

भारत, जिबूती के बीच द्विपक्षीय परामर्श पर समझौते हस्ताक्षर 

भारत और जिबूती दोनों देशों के बीच नियमित विदेश कार्यालय स्तर द्विपक्षीय परामर्श स्थापित करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। जिबूती और इथियोपिया के चार दिवसीय दौरे के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के पहले चरण के दौरान यह समझौता किया गया था। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद जिबूती का दौरा करने वाले पहले भारतीय नेता हैं और कार्यालय लेने के बाद से वह विदेश में अपनी पहली यात्रा भी कर रहे थे।

केंद्र ने छह साल के सिक्योर हिमालय परियोजना को लॉन्च किया

भारत में चार राज्यों में फैले उच्च हिमालयी पारिस्थितिकी तंत्र में स्थानीय और विश्व स्तर पर महत्वपूर्ण जैव विविधता, भूमि और वन संसाधनों का संरक्षण सुनिश्चित करने के लिए केंद्र ने एक छह साल की परियोजना को सुरक्षित हिमालय नामित किया है।

  • सिक्योर, जो कि जीवन स्तर की सुरक्षा, संरक्षण, सतत उपयोग और उच्च रेंज हिमालयी पारिस्थितिकी प्रणालियों की पुनर्स्थापना, विशिष्ट परिदृश्य के लिए है

हुमायूं के मकबरे में पर्यटन पर्व का उद्घाटन किया गया

केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय अन्य केंद्रीय मंत्रालयों और राज्य सरकारों के सहयोग से देश की सांस्कृतिक विविधता को प्रदर्शित करने और ‘सभी के लिए पर्यटन’ के सिद्धांत को सुदृढ़ करने के लिए राष्ट्रव्यापी ‘पर्यटन पर्व’ का शुभारंभ किया है।

नायडू ने आंप्र में अंतर्देशीय जलमार्ग का शिलान्यास किया

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने आंध्र प्रदेश के राजधानी क्षेत्र अमरावती में मुक्तयाल से विजयवाड़ा के बीच 2,890 किलोमीटर के राष्ट्रीय जलमार्ग -4 (एनडब्ल्यू -4) के पहले चरण के लिए नींव रखी। उपराष्ट्रपति ने राज्य में सात राष्ट्रीय राजमार्गों को देश को समर्पित किया जबकि छह अन्य की आधारशिला रखी।

यूपी सरकार ने जन विवाह योजना शुरू की

उत्तर प्रदेश सरकार ने ‘मुखसमंदर सामूिक विवाह योजना’ को एक जन विवाह योजना को मंजूरी दे दी, जिसमें प्रत्येक युगल में 35,000 रुपये खर्च किए जाएंगे, इसके अलावा उन्हें मोबाइल फोन और घरेलू सामान भी देने होंगे।

  • इस योजना के तहत, सामूहिक विवाह सामाजिक कल्याण विभाग द्वारा आयोजित किया जाएगा।

मास्टरकार्ड और आंध्र सरकार ने राज्य को डिजिटली रूप से बदलने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

विशाखापत्तनम में उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करने के लिए आंध्र प्रदेश सरकार ने मास्टरकार्ड के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।

  • मास्टरकार्ड, एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय वित्तीय सेवा निगम, राज्य में साइबर सुरक्षा और वित्तीय प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में काम करने के लिए आगे आए हैं।
  • माना जाता है कि इस समझौते को आंध्र प्रदेश के प्रौद्योगिकी क्षेत्र में डिजिटल रूप से बदलना है।

मेरठ में प्रधान मंत्री की 100 फीट लंबी प्रतिमा के साथ मोदी मंदिर का निर्माण होगा

रु। 30 करोड़ मूल्य का एक भव्य मंदिर, उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के सम्मान में निर्माण किया जा रहा है।

मेरठ के सरदाना इलाके में यह मंदिर बनाया जाएगा जहां प्रधान मंत्री मोदी की 100 फीट की प्रतिमा स्थापित की जाएगी।
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के अनुयायी और समर्थक, उत्तर प्रदेश के सिंचाई विभाग के एक सेवानिवृत्त इंजीनियर जे पी सिंह ने प्रधान मंत्री मोदी की प्रतिमा को खड़ा करने का फैसला किया। सिंह ने कहा कि वह देश के लिए प्रधान मंत्री के प्रेम से प्रेरित थे।



अंतरराष्ट्रीय समाचार

बांग्लादेश ने भारत के साथ 4.5 अरब डॉलर के ऋण सौदे पर हस्ताक्षर किए

बांग्लादेश ने अपने बुनियादी ढांचे, स्वास्थ्य और शिक्षा के विकास के लिए भारत के साथ 4.5 अरब डॉलर का ऋण समझौता किया है। समझौते के तहत, बांग्लादेश को नए एलओसी के अंतर्गत प्रदान किए जाने वाले धन के साथ भारतीय बाजार से 65 से 75 प्रतिशत सेवाओं, वस्तुओं या कामों को खरीदना होगा।

श्रीलंका में 8 वें सार्क स्पीकर सांसदों का सम्मेलन शुरू हुआ

सार्क स्पीकर और संसद सदस्यों (एसएसपी) के संघ का आठवां सम्मेलन कोलंबो, श्रीलंका में शुरू हुआ। इस साल के सम्मेलन का मुख्य विषय ‘एसएसीओ ऑफ सार्क स्पीकर एंड सांसदों’ है।

  • यह सम्मेलन दक्षिण एशिया के सांसदों के लिए स्थायी मंच के लिए 2030 के एजेंडे तक पहुंचने के लिए एक साथ काम करने के लिए एक मंच है। 


बैंकिंग और वित्त

आरबीआई ने 0.5 फीसदी की एसएलआर कटौती की; 57 करोड़ रुपये को ऋण देने के लिए मुक्त

4 अक्टूबर को, रिज़र्व बैंक ने सरकारी प्रतिभूतियों में बैंकों द्वारा जमाराशियों का 0.5 प्रतिशत से 1 9 .5 प्रतिशत तक वैधानिक तरलता अनुपात (एसएलआर) घटा दिया, जिससे बैंक को ऋण देने के लिए 57,000 करोड़ रुपए से अधिक धन मुक्त कर दिया गया। नई एसएलआर 14 अक्टूबर 2017 से प्रभावी होगा।

एचडीएफसी लाइफ ने सेवा बॉट नियो लॉन्च किया

एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी ने नियो शुरू की है – ट्विटर सर्विस के लिए एक सर्विसिंग बॉट जो ग्राहक सेवा के लिए कृत्रिम बुद्धि का इस्तेमाल करती है। सोशल मीडिया पर नीति संबंधी प्रश्नों के उत्तर देने में बीमाकर्ता को बॉट को तैनात करने की उम्मीद है।

  • यह एसपीओके के प्रक्षेपण के बाद, एचडीएफसी लाइफ द्वारा ऑपरेशन में लगायी गई दूसरी बॉट है, जो ग्राहक प्रश्नों के उत्तर देने के लिए एक ईमेल बॉट था।
  • एचडीएफसी लाइफ ने स्मार्टफोन कनेक्ट टेक्नोलॉजीज के साथ नियो शुरू किया है।

भारत ने यूरोपीय निवेश बैंक (ईआईबी) के साथ € 300 मिलियन वित्त का अनुबंध किया

भारत सरकार और यूरोपीय निवेश बैंक (ईआईबी) ने बैंगलोर मेट्रो रेल परियोजना चरण द्वितीय लाइन आर 6 के लिए € 300 मिलियन के उधार देने के लिए वित्त अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं।

  • बैंगलोर मेट्रो रेल परियोजना चरण द्वितीय को संयुक्त रूप से यूरोपीय निवेश बैंक (€ 500 मिलियन) और एशियाई बुनियादी ढांचा निवेश बैंक (€ 300 मिलियन) द्वारा वित्तपोषित किया जाना है।


व्यापार

भारत का कॉफी उत्पादन 2017-18 में 3.5 लाख टन के रिकॉर्ड पर आ जाएगा

कॉफी बोर्ड के अनुसार, भारत में कॉफी उत्पादन, इस साल की शुरुआत में 2017-18 के विपणन वर्ष में 3.50 लाख टन रिकॉर्ड होने की आशंका है, जो कि इस साल की शुरुआत में उच्च रकबे पर था।



नियुक्तियां

मंगोलियाई संसद ने नए प्रधान मंत्री की पुष्टि की

मंगोलियाई संसद ने देश के नए प्रधान मंत्री के रूप में उखना खरेलसुख की पुष्टि की है। भ्रष्टाचार और अक्षमता के आरोपों के बाद पिछले महीने जर्जल्टुल्गा एर्डेनेबैट को कार्यालय से बाहर कर दिया गया था।



पुरस्कार

कज़ुओ इशिगुरो ने साहित्य में नोबेल पुरस्कार जीता

जापानी मूल के प्रख्यात ब्रिटिश लेखक कजुओ इशिगुरो को वर्ष 2017 का साहित्य का नोबेल पुरस्कार दिया गया है। स्वीडिश अकेडमी ने गुरुवार को यह घोषणा की।

  • स्वीडिश अकेडमी ने उनकी प्रशंसा करते हुए कहा, ‘उन्होंने शानदार भावनात्मक उपन्यासों से दुनिया से अवास्तविक संबंधों के नीचे की खाई को उजागर किया है।’

मुकेश अंबानी लगातार 10 वें  वर्ष के लिए भारत के सबसे धनी आदमी हैं

फोर्ब्स मैगजीन की वार्षिक ‘इंडिया रिच लिस्ट 2017’ के मुताबिक, रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी लगातार 10 वें वर्ष के लिए भारत के सबसे धनी है — उनकी नेटवर्थ 38 अरब डॉलर (करीब 2.5 लाख करोड़ रुपये) है।

  • इसके बाद विप्रो के अजीम प्रेमजी और सन फार्मा के दिलीप सांघवी हैं
  • इसके अलावा पतंजलि आयुर्वेद के आचार्य बालकृष्ण, जो योग गुरु रामदेव के निकट सहयोगी हैं, ने पिछले वर्ष से इस वर्ष 19वें स्थान पर आकर 45 वें स्थान पर छलांग लगाई है, जो इस सूची में 6.55 अरब डॉलर (लगभग 43,000 करोड़ रुपये) की नेट वर्थ के साथ है।


श्रद्धांजलियां

पूर्व आई एवं बी मंत्री पुरुषोत्तम लाल का निधन हो गया

पूर्व सूचना एवं प्रसारण मंत्री पुरुषोत्तम लाल कौशिक का निधन हो गया है। दिवंगत नेता मोरारजी देसाई मंत्रालय में पर्यटन और नागरिक उड्डयन मंत्री थे और बाद में, चरण सिंह सरकार में सूचना और प्रसारण मंत्री मंत्री थे।



महत्वपूर्ण दिन

विश्व अंतरिक्ष सप्ताह

विश्व अंतरिक्ष सप्ताह विश्व भर में 4 से 10 अक्टूबर तक आयोजित किया जाता है। 1 999 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने घोषणा की कि विश्व अंतरिक्ष सप्ताह हर जगह 4 अक्टूबर से 10 अक्टूबर तक जगह लेगा, अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी और अन्वेषण की प्रगति में दो प्रमुख तिथियों के स्मारक और उत्सव में।

2017 के लिए विश्व अंतरिक्ष सप्ताह का विषय ‘अंतरिक्ष में नई दुनिया की खोज’ है

विश्व शिक्षक दिवस: 5 अक्टूबर

विश्व शिक्षक दिवस, जिसे अंतर्राष्ट्रीय शिक्षक दिवस भी कहा जाता है, वर्ष 1994 से 5 अक्टूबर को आयोजित किया जाता है, दुनिया भर में शिक्षक संगठनों की स्मृतियां मनाते हैं। इसका उद्देश्य शिक्षकों के लिए समर्थन जुटाने और यह सुनिश्चित करना है कि भविष्य की पीढ़ियों को शिक्षकों द्वारा पूरा करना जारी रहेगा।

विश्व शिक्षक दिवस 2017 विषय: “टीचिंग इन फ़्रीडम, सशक्तीकरण शिक्षक”



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts