Search

Daily Current Affairs 6th October, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 6 October 2017 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

भारत ने इथियोपिया को 195 करोड़ डॉलर की क्रेडिट लाइन प्रदान की

इथियोपिया के दौरे के दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने घोषणा की कि भारत इथियोपिया को 1 करोड़ 50 लाख डॉलर का बिजली ट्रांसमिशन सेक्टर और 2 मिलियन अमरीकी डालर की दवाइयों के लिए क्रेडिट देगा। यह 40 वर्षों में पहली बार है कि एक भारतीय राष्ट्रपति प्रतिनिधिमंडल ने इथियोपिया का दौरा किया है

चंडीगढ़ में आयोजित तीन दिवसीय वैश्विक चिकित्सा सम्मेलन

मौजूदा यूनिट मेडिकल जरूरतों पर चर्चा करने के लिए उद्योग और शैक्षिक नेताओं को शामिल करने के उद्देश्य से तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय चिकित्सा सम्मेलन चंडीगढ़ में सीएसआईआर-इंस्टीट्यूट ऑफ माइक्रोबियल टेक्नोलॉजी (आईएमटीईएसी) में आयोजित की गई।

पहली एशियान-भारत संगीत समारोह नई दिल्ली में आयोजित हुआ

6 अक्टूबर 2017 को पहली बार एशियान-भारत संगीत समारोह का शुभारंभ दिल्ली में पुराना किला में हुआ।

  • एशियान-भारत वार्ता संबंधों की 25 वीं वर्षगांठ का जश्न मनाने के लिए संस्कृति मंत्रालय के सहयोग से भारत सरकार के विदेश मंत्रालय द्वारा 3-दिवसीय महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है।
  • इस स्मारक वर्ष के लिए विषय ‘साझा मूल्य, साझा भाग्य’ है

एपीएसी क्षेत्र में ऑनलाइन उत्पीड़न में भारत सबसे आगे है: नॉर्टन

भारत में ऑस्ट्रेलिया और जापान जैसे देशों की तुलना में एशिया प्रशांत क्षेत्र में साइबर हल्ले और शारीरिक हिंसा की धमकियों के माध्यम से ऑनलाइन उत्पीड़न उच्चतम स्तर पर है, नॉर्मन की रिपोर्ट सिमेंटेक द्वारा की गई थी।

इसरो ने गुवाहाटी में अनुसंधान केंद्र स्थापित करने की योजना बनाई है

भौगोलिक सूचना प्रणाली (जीआईएस) और असम के विकास में तेजी लाने के लिए सैटेलाइट रिमोट सैंसिंग के जरिए भूजल प्रौद्योगिकी का उपयोग करने की संभावना का पता लगाने के लिए इसरो ने गुवाहाटी, असम में विशेष अनुसंधान सुविधा स्थापित करने की योजना बनाई है।



अंतरराष्ट्रीय समाचार

स्वराज सिंगापुर में पीबीडी 2018 को सरकारी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगी 

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज 2018 में सिंगापुर में आयोजित होने वाले आसियान-भारत ‘प्रवासी भारतीय दिवस’ के लिए एक उच्चस्तरीय मंत्रिस्तरीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगी। पीबीडी 2018 आसियान-भारत साझेदारी के 25 वर्षों के उत्सव का एक महत्वपूर्ण अंग है।



बैंकिंग और वित्त

विजया बैंक का डिजिटल भुगतान के लिए एचपीसीएल के साथ समझौता ज्ञापन

विजया बैंक ने हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) के साथ बीएचआईएम / यूपीआई व्यापारी समाधानों के साथ सभी एचपीसीएल रिटेल आउटलेटों को सक्षम करने के लिए समझौता ज्ञापन में प्रवेश किया है। ऐसा करना डिजिटल भुगतान स्वीकार करने के लिए सभी पेट्रोल पंप एटेंडेंट और एलपीजी डिलीवरी कर्मियों को सशक्त करेगा।

पी 2 पी ऋण देने में आरबीआई के दिशानिर्देश

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा जारी दिशानिर्देशों के मुताबिक, पीयर से पीयर (पी 2 पी) उधारकर्ता अधिकतम रूप से अधिकतम 10 लाख रुपये उधार दे सकते हैं और व्यक्तिगत रूप से 50,000 रुपये से ज्यादा के उधारकर्ता के लिए निवेश नहीं कर सकते हैं।

  • पी 2 पी उधारदाताओं को केवल असुरक्षित ऋण उधार देने की इजाजत दी जाएगी, इसलिए उन्हें उधार देने वाले ऋण के खिलाफ संपार्श्विक लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
  • पी 2 पी ऋण देने के एक भीड़-धन मॉडल (मोटे तौर पर ऑनलाइन) है, जहां लोग अपने पैसे का निवेश उन लोगों के साथ कर रहे हैं जो उधार लेना चाहते हैं।

प्रूडेंशियल मानदंड

(1) एनबीएफसी-पी 2 पी एक लीवरेज अनुपात 2 से अधिक नहीं बनाएगा
(2) किसी भी समय सभी पी 2 पी में, किसी भी समय सभी उधारकर्ताओं को ऋण देने का कुल जोखिम 10,00,000 / – रूपए की सीमा के अधीन होगा।
(3) सभी पी 2 पी में किसी भी समय किसी उधारकर्ता द्वारा ली गई कुल ऋण 10,00,000 रुपये की सीमा के अधीन होगा।
(4) सभी पी 2 पी में एक ही उधारकर्ता को एक ही ऋणदाता के जोखिम का 50,000 रुपये से अधिक नहीं होना चाहिए।
(5) ऋण की परिपक्वता 36 महीने से अधिक नहीं होगी।
(6) पी 2 पी एस उधारकर्ता या ऋणदाता से एक प्रमाण पत्र प्राप्त करेगा, जैसा कि लागू है, ऊपर उल्लिखित सीमा का पालन किया जा रहा है।



खेल

पैरा-स्पोर्ट्स के लिए समर्पित भारत का पहला पोर्टल लॉन्च हुआ

पैरा-स्पोर्ट्स के बारे में जागरुकता पैदा करने और पैरा खिलाड़ियों को अपनी जीत और प्रतिकूल परिस्थितियों की कहानियों का ब्योरा देने के लिए ,”thenationspride.com”, पैरा-स्पोर्ट्स को समर्पित देश का पहला पोर्टल शुरू किया गया था।

thenationspride.com एक गैर-लाभकारी पहल है, जो 17 वर्षीय मुंबई के छात्र और खेल उत्साही साची मुनोट द्वारा संचालित है।

जॉन हेस्टिंग्स ने सेवानिवृत्ति की घोषणा की

ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जॉन हेस्टिंग्स ने प्रथम श्रेणी और एक दिवसीय क्रिकेट से अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की है।



पुरस्कार

ICAN को मिला 2017 का नोबेल शांति पुरस्कार

इंटरनैशनल कैम्पेन ऑफ़ एबुलिश न्यूक्लियर वेपन्स (ICAN) को वर्ष 2017 के लिए नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया है

ICAN को “परमाणु हथियारों के किसी भी इस्तेमाल के विनाशकारी मानवतावादी परिणामों और इस तरह के हथियारों के संधि-आधारित प्रतिबंध को प्राप्त करने के लिए जमीन-प्रयास करने के प्रयासों पर ध्यान आकर्षित करने के प्रयासों के लिए पुरस्कार दिया गया”।
आईसीएएन एक वैश्विक नागरिक समाज गठबंधन है जो परमाणु हथियारों के निषेध पर संधि के पालन और पूर्ण कार्यान्वयन को बढ़ावा देने के लिए काम करता है।

गौरी लंकेश अन्ना पॉलिटोकॉव्स्काय पुरस्कार जीतने वाली पहली भारतीय पत्रकार 

हाल ही में अज्ञात हमलावरों द्वारा हत्या कर दी गई पत्रकार-कार्यकर्ता गौरी लंकेश को में रीच ऑल वुमन (RAW) इन वॉर द्वारा स्थापित प्रतिष्ठित अन्ना पॉलिन्कोस्काया अवॉर्ड के साथ मरणोपरांत दी गई है।



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts