Search

Daily Current Affairs 8th October, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 8 October 2017 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

प्रधान मंत्री ने इन्तेन्सिफ़िएद मिशन इंद्रधनुष (आईएमआई) की शुरूआत की

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने इन्तेन्सिफ़िएद मिशन इंद्रधनुष (आईएमआई) का शुभारंभ किया। इस प्रक्षेपण पर उन्होंने कहा, “किसी भी बच्चे को किसी भी टीका से बचाव करने योग्य बीमारी से पीड़ित ना होना पड़े”।

  • इस कार्यक्रम के माध्यम से, भारत सरकार का लक्ष्य है कि प्रत्येक बच्चे को दो साल से कम उम्र तक पहुंचने और उन सभी गर्भवती महिलाओं को, जो कि नियमित प्रतिरक्षण कार्यक्रम के तहत बरामद किए गए हैं।
  • इस कार्यक्रम के माध्यम से, भारत सरकार का लक्ष्य है कि प्रत्येक बच्चे को दो साल से कम उम्र तक पहुंचने और उन सभी गर्भवती महिलाओं को, जो कि नियमित प्रतिरक्षण कार्यक्रम के तहत बरामद किए गए हैं।
  • विशेष अभियान चयनित जिलों और शहरों में प्रतिरक्षण कवरेज में सुधार पर ध्यान केंद्रित करेगा ताकि दिसंबर 2018 तक 90% से अधिक के लिए पूर्ण प्रतिरक्षण सुनिश्चित किया जा सके।
  • मिशन इंद्रधनुष के तहत कम से कम 90% कवरेज के तहत पूर्ण प्रतिरक्षण की उपलब्धि 2020 पहले हासिल की जा रही थी। आईएमआई के प्रक्षेपण के साथ, लक्ष्य की उपलब्धि अब उन्नत हो गई है।

भारत सभ्यताओं के संवाद पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन – IV की मेजबानी कर रहा है

नेशनल ज्योग्राफिक सोसाइटी के सहयोग से भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई), संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार, दिल्ली, गांधीनगर और ढोलवीरा में 8 वीं – 15 अक्टूबर, 2017 से “सभ्यताओं के संवाद – IV” पर एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन की मेजबानी कर रही है।

  • यह सम्मेलन 2013 में नेशनल ज्योग्राफिक सोसाइटी द्वारा शुरू की गई ‘संवाद’ में इस श्रृंखला में चौथा रहा है जिसमें दुनिया के पांच प्राचीन, साक्षर सभ्यताओं, अर्थात् मिस्र, मेसोपोटामिया, दक्षिण एशिया, चीन और मेसोअमेरिका के बारे में विद्वानों और सार्वजनिक प्रवचन को प्रोत्साहित करने का एक उद्देश्य है और कैसे अतीत का अध्ययन सही दिशा की दिशा में हमारे वर्तमान और भविष्य को साझा कर सकता है।
  • इस श्रृंखला का पहला सम्मेलन 2013 में ग्वाटेमाला में शुरू किया गया था, जिसके बाद 2014 में तुर्की और 2015 में चीन में उद्घाटन किया गया।

उत्तराखंड सरकार ने दूरदराज के इलाकों में बिजली उपलब्ध कराने के लिए ‘सौर ब्रीफ़केस’ का शुभारंभ किया 

उत्तराखंड सरकार और एक धर्मार्थ वित्तपोषण एजेंसी, स्वान सांस्कृतिक केंद्र और फाउंडेशन ने केदारनाथ धाम में ‘सौर ब्रीफ़केस’ का शुभारंभ किया। पहाड़ी राज्य में दूरदराज के इलाकों में बिजली उपलब्ध कराने के लिए पहल की गई।

  • राज्य में 60 से अधिक गांव हैं जहां मुश्किल भौगोलिक परिस्थितियों के कारण अभी तक विद्युतीकरण नहीं किया गया है।

अरुणाचल प्रदेश, मेघालय और यूपी, ने संस्कृति और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

सांस्कृतिक संबंधों को बढ़ावा देने के लिए ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ कार्यक्रम के तहत उत्तर प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश और मेघालय द्वारा एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। कार्यक्रम के तहत, एक दूसरे के संस्कृति, विरासत और परंपराओं के बारे में अधिक जानने के लिए राज्य एक-दूसरे के साथ जुड़ जाएंगे।

हज समिति ने सब्सिडी खत्म करने की सिफारिश की

सरकार को नियुक्त किया गया हज पॉलिसी पर समिति ने हज तीर्थयात्रियों के लिए सब्सिडी से बाहर निकलने की सिफारिश की और 45 वर्ष से अधिक उम्र के महिला भक्तों को पुरुष के बिना कम से कम चार के समूह में यात्रा करने की अनुमति देने की भी।

  • सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों को ध्यान में रखते हुए, मंत्रालय ने मौजूदा हज पॉलिसी की समीक्षा के लिए पूर्व सचिव अफजल अमानुल्ला की अध्यक्षता में पैनल की स्थापना की थी और नई हज पॉलिसी 2018-22 के लिए एक रूपरेखा का सुझाव देने के लिए कहा था।


विज्ञान

नासा के मंगल ओडिसी ने फोबोस की पहली तस्वीर ली

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के अंतरिक्ष यान मार्स ओडिसी ने 16 सालों तक मंगल ग्रह का चक्कर लगाने के बाद पहली बार मंगल के चंद्रमा फोबोस की तस्वीरें कैमरे में कैद की है. 2001 में लॉन्च किए गए मार्स ओडिसी के द थर्मल एमिशन इमेजिंग सिस्टम (टीएचईएमआईएस) नामक कैमरे ने 29 सिंतबर को फोबोस की तस्वीरें लीं.



खेल

अनुपमा ने विश्व ओपन अंडर -16 स्नूकर चैम्पियनशिप खिताब जीता

भारत की अनुपमा रामचंद्रन ने रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में वर्ल्ड ओपन अंडर -16 स्नूकर चैम्पियनशिप खिताब जीता है।

सामिया ने यू -15 एशियाई जूनियर चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीता

म्यांमार में यांगून में एशियाई जूनियर चैम्पियनशिप में इंडोनेशिया की विधवाजा स्टेफनी को हराकर भारतीय बैडमिंटन सामिया इमाद फारूकी ने अंडर -15 महिला एकल प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीता।

गुरुसाइदत्त ने बल्गेरियाई इंटरनेशनल जीता

राष्ट्रमंडल खेलों के कांस्य पदक विजेता आरएमवी गुरुसाईदत्त (भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी) ने बल्गेरियाई अंतर्राष्ट्रीय फ्यूचर सीरीज टूर्नामेंट में पुरुष एकल का खिताब जीता।

नडाल ने किर्गियोस को हराकर, दूसरी चीन ओपन खिताब जीता

स्पेनिश टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल ने ऑस्ट्रेलियाई निक किर्गियोस को हराकर अपने करियर में दूसरी बार चीन ओपन खिताब जीता है।

लुइस हैमिल्टन ने जापानी जीपी जीता 

मर्सिडीज के ब्रिटिश ड्राइवर लुइस हैमिल्टन ने सेबस्टियन वेट्टेल को हराकर जापानी ग्रैंड प्रिक्स जीत लिया है 



शोक सन्देश

प्रसिद्ध पत्रकार बिस्मय कुमार मोहंती का निधन

प्रसिद्ध पत्रकार बिस्मय कुमार मोहंती का दिल का दौरा पड़ने के बाद निधन हो गया।

हास्य अभिनेता राल्फी मे का निधन

अमेरिकन स्टैंड-अप कॉमेडियन राल्फी मे का निधन हो गया है।



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts