Search

Daily Current Affairs 9th July, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 9 July 2017 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय माचार

भारत 2018 में गणतंत्र दिवस के लिए 10 एशियान नेताओं को आमंत्रित करेगा

अपने अधिनियम पूर्व नीति में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए, भारत गणतंत्र दिवस परेड और समारोहों के लिए दस पूर्व एशियाई राष्ट्रों एसोसिएशन (एशियान) के नेताओं को अगले साल आमंत्रित करेगा।

  • गणतंत्र दिवस 2018 पहली बार होगा जब इतने सारे नेताओं परेड में मुख्य अतिथि होंगे।
  • एशियान के सदस्य: ब्रुनेई, कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, म्यांमार, फिलीपींस, सिंगापुर, थाईलैंड और वियतनाम।

विंग्स 2017 का पहला संस्करण – “सब उड़ें, सब जुडेन” – नई दिल्ली में होस्ट किया गया


एनएसजी पहले अंतर्राष्ट्रीय विमानन सुरक्षा संगोष्ठी का आयोजन किया

राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) ने पहले अंतर्राष्ट्रीय विमानन सुरक्षा सेमिनार का आयोजन किया है, जिसमें सभी प्रमुख हितधारकों को एक छत के नीचे लाया गया है और उन्हें एविएशन सिक्योरिटी से संबंधित मामलों के साथ विचारों, विचार-विमर्श, मस्तिष्क को साझा करने की सुविधा प्रदान की गई है।


अहमदाबाद भारत का पहला विश्व धरोहर शहर बना 

यूनेस्को की विश्व धरोहर समिति ने इसे अपनी सूची में शामिल किए जाने के बाद गुजरात का अहमदाबाद भारत का पहला विश्व विरासत शहर बन गया है। जैन, इस्लामी और हिंदू समुदायों की अपनी वास्तुकला और धर्मनिरपेक्ष सह-अस्तित्व का हवाला देते हुए करीब 20 देशों ने इसकी प्रविष्टि का समर्थन किया।

  • दिल्ली और मुंबई को भी चुना गया था, लेकिन केंद्र ने अहमदाबाद को 2016 में भारत की प्रविष्टि का चयन किया।

बेंगलुरू सामाजिक न्याय पर अंतरराष्ट्रीय बैठक की मेजबानी करेगा

तीन दिवसीय बाबासाहेब बीआर सामाजिक न्याय पर अंबेडकर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन 21 जुलाई से 23 बेंगलुरु में आयोजित किया जाएगा।

  • सम्मेलन में इक्विटी, मानव अधिकार, स्वतंत्रता और लोकतंत्र की चिंताओं के लिए विशिष्ट संवैधानिक, संस्थागत और नीतिगत प्रतिक्रियाओं की रूपरेखा ‘बेंगलुरू घोषणा’ का अनावरण किया जाएगा।

दिल्ली सरकार ने नि: शुल्क शल्य चिकित्सा योजना शुरू की

दिल्ली सरकार ने एक नि: शुल्क शल्य चिकित्सा योजना शुरू की है, जिसके तहत यदि एक महीने में एक सरकारी अस्पताल में मरीज को सर्जरी की तारीख नहीं मिलती है, तो वे खुद को निजी मुफ्त में इलाज कर सकते हैं।


हरसिम्रत कौर ने  पंजाब के पहले मक्का आधारित फूड पार्क की नींव रखी

केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्री हरसिमृत कौर बादल ने पंजाब की पहली मक्का स्थित सुखजीत मेगा फूड पार्क और इंफ्रा लिमिटेड की आधारशिला रखी है, जो रेहाना जैतान गांव में है।

  • यह इकाई दोआबा क्षेत्र में मक्का की खेती को धक्का देगी और किसानों के लिए बढ़ी हुई आमदनी का कारण होगा

ओरेकल ने बेंगलुरु में अपना पहला डिजिटल हब खोला 

क्लाउड समाधान और संसाधनों तक छोटे और मिडसाइज व्यवसाय (एसएमबी) तक पहुंच प्रदान करने के लिए, मेघ प्रमुख ओरेकल ने बेंगलुरु में अपना पहला ‘डिजिटल हब’ खोला  है।



अंतरराष्ट्रीय माचार

धर्मेंद्र प्रधान तुर्की में विश्व पेट्रोलियम कांग्रेस में शामिल होंगे

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री धर्मेंद्र प्रधान 10-12 जुलाई को तुर्की में इस्तांबुल जाएंगे, जो 22 वें विश्व पेट्रोलियम कांग्रेस (डब्ल्यूपीसी) अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे।

प्रधान अन्य देशों के पेट्रोलियम मंत्रियों के साथ कई द्विपक्षीय बैठक करेंगे।


ब्रिटेन ने भारत के विभाजन की 70 वीं वर्षगांठ को चिह्नित करने के लिए ‘ग्रांड ट्रंक रोड’ परियोजना की शुरूआत की

ब्रिटिश सरकार ने अगस्त 1 9 47 में भारत के विभाजन की 70 वीं वर्षगांठ के लिए ‘ग्रांड ट्रंक रोड’ नामक एक नई परियोजना का शुभारंभ किया है जिसमें यूके में मुस्लिम, सिख और हिंदू समुदायों के स्वयंसेवकों के साथ विशेष आयोजनों के लिए एक साथ आते हैं।

  • इसका लक्ष्य प्रतिभागियों के लिए है कि खोए हुए लोगों को याद रखना और हिंसा, विस्थापन और अंततः भारत, पाकिस्तान और अंततः 1971 में बांग्लादेश के माध्यम से रहने वाले लोगों से पहले विभाजन के इतिहास के बारे में जानें।

चीन ने भारत की यात्रा करने वाले नागरिकों के लिए सुरक्षा सलाहकार जारी किया

सिक्किम सेक्टर में डॉकलाल इलाके में भारतीय और चीनी सेनाओं के बीच हुए संघर्ष के बीच चीन ने अपने नागरिकों के लिए सुरक्षा सलाहकार जारी किया है।


फ़्रांस के मैक्रॉन 12 दिसंबर को पेरिस में जलवायु सम्मेलन आयोजित करेंगे

फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमानुएल मैक्रॉन ने घोषणा की है कि पेरिस 2015 के पेरिस जलवायु समझौते पर और प्रगति करने के लिए 12 दिसंबर को एक शिखर सम्मेलन आयोजित करेगा और इसके वित्तपोषण मुद्दों को संबोधित करेंगे।

  • उन्होंने कहा कि शिखर सम्मेलन का उद्देश्य पेरिस समझौते के लिए प्रतिबद्ध परियोजनाओं के लिए निजी और सार्वजनिक वित्तपोषण को जुटाएगा।


वित्त और र्थव्यवस्था

आरबीआई ने 12 बड़े एनपीए पर दिवालियापन के क्रियान्वयन पर आदेश में संशोधन किया

इससे पहले भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 12 कंपनियों के खिलाफ दिवालियापन की कार्यवाही शुरू करने के लिए बैंकों से कहा है, जिनके पास मार्च 2016 तक 5000 करोड़ रुपये का बकाया ऋण है।

  • अब उसने इस आदेश में संशोधन किया है कि 12 गैर निष्पादित परिसंपत्तियां (एनपीए), या बुरा ऋण, को राष्ट्रीय कंपनी कानून ट्रिब्यूनल में प्राथमिकता दी जाएगी।


खे

सिंधु, गोपीचंद ने खेल खिलाड़ी, कोच ऑफ द ईयर पुरस्कार जीता

ऐस भारतीय बैडमिंटन पीवी सिंधु को स्पोर्ट्स इलस्ट्रेटेड मैगजीन द्वारा वर्ष का पुरस्कार प्रदान किया गया।

  • इस बीच, सिंधु, साइना नेहवाल, किदंबी श्रीकांत, बी साईं प्रणीत, एचएस प्रणय, और कई अन्य जैसे कई शतरंजों की सलाह के लिए पुलेला गोपीचंद को कोच ऑफ द ईयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया, जिन्होंने पिछले कुछ समय से अंतरराष्ट्रीय सर्किट पर अच्छा प्रदर्शन किया।
  • पूर्व धावक मिल्खा सिंह ने लिविंग लीजेंड का अवार्ड  जीता, लाइफटाइम अचीवमेंट का पुरस्कार निशानेबाज अभिनव बिंद्रा ने जीता, प्रेरणादायक एथलीट का पुरस्कार दीपिका मलिक ने जीता।


नियुक्तियों

जॉन यूसुफ जीएसटी खुफिया एजेंसी के प्रमुख के रूप में कार्यभार संभालेंगे

वरिष्ठ नौकरशाह जॉन यूसुफ को गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (जीएसटी) के डिवीजनल जनरल नियुक्त किया गया है।


खल्टमा बटालगा मंगोलिया के नए राष्ट्रपति होंगे 

एक व्यापारी और पूर्व जोगोका के खल्टमा बटालगा, मंगोलिया के नए राष्ट्रपति होंगे।



शोन्देश

वयोवृद्ध अभिनेत्री सुमिता संन्याल का निधन

अनुभवी बंगाली अभिनेत्री सुमिता सान्याल, जो फिल्म ‘आनंद’ में उनकी भूमिका के लिए जानी जाती हैं, 72 वर्ष की आयु में निधन हो गई।



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 


Related posts