Search

Daily Current Affairs 9th October, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 9 October 2017 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

सरकार की आईडीबीआई बैंक में हिस्सेदारी 73.98% से बढ़कर 77.79% हो गई है

भारत सरकार ने आईडीबीआई बैंक में अपनी हिस्सेदारी बढ़कर 77.7 9% कर ली है, अधिमान्य आवंटन के जरिए 3.81 प्रतिशत शेयर अर्जित करने के बाद।

  • सरकार की पहले आईडीबीआई बैंक में 73.98 प्रतिशत हिस्सेदारी थी।

सबसे मूल्यवान ब्रांडों में भारत आठवें स्थान पर है

भारत आठवां सबसे मूल्यवान राष्ट्र ब्रांड है, जबकि संयुक्त राज्य अमेरिका ने शीर्ष स्थान बरकरार रखा है और चीन ने ब्रांड फाइनेंस के नेशन ब्रैंड्स 2017 के अनुसार राष्ट्रों के लीग में दूसरे स्थान पर कब्जा कर लिया है।

  • रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले साल की तुलना में भारत एक स्थान नीचे चला गया, क्योंकि अर्थव्यवस्था धीमी गति से वृद्धि हुई है।

दिल्ली-एनसीआर में पटाखों की बिक्री नहीं

सुप्रीम कोर्ट ने दिवाली के आगामी त्योहारी सीजन के दौरान दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में पटाखे की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है। प्रतिबंध 1 नवंबर तक प्रभावी रहेगा।

  • अदालत ने कहा कि वह हवा की गुणवत्ता के लिए अंतर का मूल्यांकन करना चाहता है। न्यायमूर्ति ए के सीकरी की अध्यक्षता वाली पीठ ने 6 अक्टूबर को दिल्ली-एनसीआर में पटाखों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने वाले सर्वोच्च न्यायालय के पिछले साल के आदेश की बहाली की मांग की याचिका पर अपना आदेश सुरक्षित रखा था।

आंध्र के मुख्यमंत्री नायडू ने ब्लॉकचैन व्यापार सम्मेलन का उद्घाटन किया

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्राबाबू नायडू ने दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय ब्लॉकचैन बिजनेस कॉन्फ्रेंस का उद्घाटन किया, जिसमें बैंकिंग, बीमा और पूंजी बाजार में ब्लॉकचैन पर भी सत्र होंगे। ब्लॉकचैन साइबर स्पेस के क्षेत्र में नवीनतम तकनीक है जो वैश्विक स्तर पर बड़ी रुचि पैदा कर रहा है। 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 100 करोड़ रुपये की शुद्ध पानी की पहल की शुरूआत की

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ग्रामीण भारत के लिए माता अमृतानंदमयी मठ के 100 करोड़ रुपये का साफ पानी पहल शुरू किया, जो कि केरल के वल्लिककावू के तटीय इलाके में गणित मुख्यालय में था।

  • उन्होंने ‘जीवामीरम’ निस्पंदन सिस्टम का उद्घाटन किया, जिसमें पूरे देश में 10 मिलियन ग्रामीणों को स्वच्छ पेय जल उपलब्ध कराने की परिकल्पना की गई। यह कार्यक्रम आध्यात्मिक भक्त माता अमृतानंदमयी देवी के 64 वें जन्मदिन समारोह के रूप में आयोजित किया गया था, जिसे उनके भक्तों में लोकप्रिय रूप से ‘अम्मा’ के रूप में जाना जाता था।

जीएसटी संरचना योजना को और अधिक आकर्षक बनाने के लिए स्थापित मंत्रियों का समूह

मंत्रियों के एक समूह का गठन असम वित्त मंत्री हिमांता बिस्वा सरमा के तहत किया गया है ताकि रचना योजना को अधिक आकर्षक बनाया जा सके और रेस्तरां में माल और सेवा कर दरों में फिर से लाया जाए ।

मणिपुर में ‘मेरा हैचोंगबा’ त्यौहार मनाया गया 

 मेरा हौचोग्बा मणिपुर का परंपरागत त्योहार है जो कि स्वदेशी समुदायों के बीच भाईचारे और एकता को बढ़ावा देने के प्रयास में है, जो  इम्फाल के मणिपुर शाही महल (साना कोनुंग) में मनाया गया।

  • शाही महल, जो आम तौर पर सुनसान है, रंगों के दंगा से भर गया था, क्योंकि पहाड़ियों और घाटी से सैकड़ों लोगों ने अपने पारंपरिक रंगीन कपड़े पहने हुए उत्सवों में भाग लिया।


बैंकिंग और वित्त

एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक आदित्य बिड़ला के स्वास्थ्य बीमा से जुड़ा

राजस्थान के जयपुर स्थित एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक ने आदित्य बिड़ला हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (एबीएचआईसीएल) के साथ स्वास्थ्य बीमा व्यवसाय के लिए एक कॉर्पोरेट एजेंट के रूप में कार्य करने के लिए समझौता किया है।

आईसीआईसीआई बैंक ने भारतीय सशस्त्र बलों को दस करोड़ रूपये देने का निर्णय लिया 

निजी क्षेत्र के बैंक आईसीआईसीआई ने भारतीय सशस्त्र बलों के लिए 10 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता की घोषणा की है। देश का सबसे बड़ा ऋणदाता, आईसीआईसीआई बैंक 2017 और 2018 में दो समान चरणों में सहायता का भुगतान करेगा, जिसका उपयोग कल्याणकारी गतिविधियों और पूर्व सैनिकों के परिवारों के सुधार के लिए किया जाएगा, जिन्होंने देश की रक्षा में अपनी जान गंवा दी है।



खेल

कैरोलिन गार्सिया ने चीन ओपन फाइनल जीता

फ्रेंच टेनिस खिलाड़ी कैरोलिन गार्सिया ने चीन ओपन फाइनल में रोमानियन सिमोना हेलप को हराकर 8 दिनों में ही अपना दूसरा ख़िताब जीत लिया है। इसके साथ ही गार्सिया पहली खिलाड़ी बन गई जिस्से वुहन ओपन और चीन ओपन को एक ही वर्ष में बैक-टू-बैक जीतने का मौका मिला।



नियुक्तियां

पीएनबी मेटलाइफ ने आशीष श्रीवास्तव को एमडी और सीईओ नियुक्त किया है

पीएनबी मेटलाइफ इंडिया इंश्योरेंस में आशीष श्रीवास्तव के नए एमडी और सीईओ हैं। इससे पहले, श्रीवास्तव पीएनबी मेटलाइफ़ में अंतरिम सीईओ थे।



पुरस्कार

अमेरिकी रिचर्ड एच। थालेर को अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया

नोबेल अर्थशास्त्र पुरस्कार रिचर्ड एच। थालेर को “व्यवहार अर्थशास्त्र में उनके योगदान के लिए” प्रदान किया गया है।

  • 72 वर्षीय शिकागो विश्वविद्यालय में प्रोफेसर हैं। उन्होंने ग्लोबल बेस्ट-विक्रेता “नुड” को सह-लिखा, जो कि समाज के प्रमुख समस्याओं से निपटने के लिए व्यवहारिक अर्थशास्त्र का उपयोग करता है। यह लोगों को बेहतर जीवन निर्णय लेने में मदद करने के तरीके की “कुहनी से दूरी सिद्धांत” पैदा कर रहा है

राजेश नाथ को जर्मनी का सर्वोच्च नागरिक सम्मान प्राप्त हुआ 

वीडीएमए इंडिया के प्रबंध निदेशक राजेश नाथ को ‘ऑर्डर ऑफ मेरिट’ का क्रॉस दिया गया है, जो कि जर्मनी में अपनी सेवाओं के लिए व्यक्तियों को सम्मानित किया गया सर्वोच्च नागरिक सम्मान है।

टी डी राधाकृष्णन को वायलर पुरस्कार के लिए चुना गया 

उल्लेखनीय उपन्यासकार टी डी राधाकृष्णन की ‘सुगंधी एनना अन्ंदा देवानायकी’ को इस साल के प्रतिष्ठित वायलर पुरस्कार के लिए चुना गया है।

  • मलयालम में सर्वश्रेष्ठ साहित्यिक काम के लिए दिया जाने वाला पुरस्कार, 1977 में कवि और गीतकार वायलर रामवर्मम की स्मृति में वायलर रामवर्मम मेमोरियल ट्रस्ट द्वारा स्थापित किया गया था।


श्रद्धांजलियां

कांग्रेस नेता प्रभाकरपन्त ओझारकर का निधन

कांग्रेस नेता और देवलाली कैंटमेंट बोर्ड के पूर्व उपाध्यक्ष प्रभाकरपन्त ओझारकर का दिल का दौरा पड़ने के बाद निधन हो गया।



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts